16 जून को होगा भारत पाक मुकाबला

0
126
16 जून को होगा भारत पाक मुकाबला
16 जून को होगा भारत पाक मुकाबला

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला, ऐसे देश जिनका क्रिकेट मैच को देखने के लिए पूरी दुनिया तैयार रहती है. हालहिं में खबर आई है की भारत पाक के बीच होने वाला मुकाबला निश्चित हो गया है. क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह खबर बहुत ही ख़ास हैं. अब उन्हें अगले साल वर्ल्डकप 2019 में 16 जून को भारत पाक मुकाबला देखने को मिलेगा.

अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप के मैचस की घोषणा हो चुकी है. जानकारी के अनुसार, 30 मई से 14 जुलाई के बीच अगले साल इंग्लैंड में वर्ल्डकप की प्रतियोगिता खेली जाएगी. जिस दौरान भारतीय टीम अपनी सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी  पाकिस्तान से 16 जून 2019 को भिड़ेगी. यह मैच मेनचेस्टर में खेला जायेगा.

16 जून को होगा भारत पाक मुकाबला
16 जून को होगा भारत पाक मुकाबला

विश्व कप 2019

क्रिकेट विश्व कप अगले साल 30 मई से 14 जुलाई के बीच इंग्लैंड की धरती पर खेला जाएगा. भारत का वर्ल्ड कप में पहला मुकाबला  5 जून को दक्षिण अफ्रीका से होगा. बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होगा. अगले साल आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा. इस मसले पर मंगलवार को यहां आईसीसी मुख्य कार्यकारियों की बैठक में चर्चा हुई. 1992 में हुए विश्वकप के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी.

विश्व कप 2019 में दस टीमें हिस्सा लेंगी. टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज हैं. मंगलवार को कोलकाता में हुई आईसीसी मुख्य कार्यकारिणी की बैठक के बाद कई बातों पर सहमति बनी.

पाकिस्तान से नहीं है इस बार पहला मैच

दिलचस्प बात यह है इससे पहले आईसीसी के शीर्ष टूर्नमेंटों की शुरुआत भारत पाक मुकाबला से ही होती थी, क्योंकि इसमें स्टेडियम खचाखच भरा होता है. वर्ल्ड कप-2015 में ऑस्ट्रेलिया (एडिलेड) और चैंपियंस ट्रोफी-2017 (बर्मिंघम ) में भी ऐसा हुआ था. यह पहला अवसर है, जब भारत और पाकिस्तान के बीच शुरू में मुकाबला नहीं होगा. यह टूर्नमेंट राउंड रोबिन (विश्व कप 1992 की तरह, जिसमें सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी) आधार पर होगा.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here