2018 के लिए रेलवे ने निकाली 90000 + 9500 भर्तियांRailway Recruitment 2018: रेलवे में नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक और खुशखबरी. जल्द ही भारतीय रेलवे में 9500 पदों पद और वैकेंसी निकलेंगी. रेल मंत्रालय ने ऐलान किया है कि ये Vacancy रेलवे सुरक्षा बल की निकाली जाएंगी. इन पदों में 50 फीसदी पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगी.

रेल मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकांउट से ट्वीट कर सूचना दी है – रेलवे में 90,000 जॉब के लिये भर्ती शुरु हुई हैं, साथ ही युवाओं के लिये रेलवे प्रटेक्शन फ़ोर्स में भी शीघ्र 9,500 भर्तियां शुरू होंगी, और इसमे 50% महिलाएं होंगी.

फिलहाल रेलवे में ग्रुप सी और ग्रुप डी के करीब 90000 पदों पर भर्तियां निकली हुई हैं. इनके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2018 है. इसमें लोको पायलट, टेक्नीशियन से लेकर ट्रेक मेंटेनर, प्वॉइंट्स मैन, हेल्पर, गेटमैन आदि शामिल हैं. रेलवे भर्ती के पहले चरण की शुरुआत अप्रैल-मई में हो सकती हैं.

आईटीआई की अनिवार्यता को समाप्त किए जाने के बाद

आईटीआई की अनिवार्यता को समाप्त किए जाने के बाद 90 हजार पदों के लिए करोड़ों उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं. 13 मार्च तक करीब 1 करोड़ 50 लाख युवा इन ग्रुप सी और डी की 90 हजार रिक्तियों के लिए आवेदन कर चुके थे. ये रेलवे द्वारा निकाली गई अब तक की सबसे बड़ी भर्ती हैं. एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक नियुक्ति प्रक्रिया में डेढ़ से दो साल का समय लगने की संभावना है.

इसके इलावा रेलवे भर्ती बोर्ड ने आवेदकों को ठगों से सावधान किया हैं. रेलवे ने अपनी वेबसाइट और तमाम अखबारों में विज्ञापन जारी कर उम्मीदवारों को सन्देश दिया हैं की रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले लोगों के झासें में ना आए. ये नया अवसर युवाओं के लिए जिनके लिए नौकरी में भर्ती निकली हैं रेलवे ने. ये नयी भेट हैं रेलवे की तरफ से छात्रों के लिए. इस मौके को छात्र भुनाना नहीं चाहेंगे.

प्रमुख बिंदु:-

  • 2018 के लिए रेलवे ने निकली भर्ती.
  • 90000  पदों के अलावा निकलेंगी 9500 भर्तियां.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here