श्रीदेवी कपूर, जो कि लोकप्रिय रूप से श्रीदेवी के नाम से जानी जाती है, भारतीय फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री थी. हिंदी फिल्मों के अलावा, उन्होंने तमिल, मलयालम, तेलुगु, कन्नड़ फिल्मों मैं भी काम किया है. श्रीदेवी, उनकी बहुमुखी प्रतिभा और हिंदी फिल्मों की बेहतरीन अभिनेत्रियो में से एक माना जाता है,  1979 में फिल्म सोलवा सावान के साथ अपना करियर शुरू किया. इस फिल्म के बाद, वह हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार अभिनेत्रीयो की लिस्ट मैं शुमार हो गयीं. 80 के दशक में हिंदी फिल्मों में श्रीदेवी अपने चरम पर थीं.

आइये जानते हैं उनके साथ किसकी जोड़ी सुपरहिट रही.

श्रीदेवी और जितेन्द्र

 

Sridevi Kapoor- 5 Superstars Made Hit Jodi With Sridevi
jeetendra With Sridevi

1983 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘हिम्मतवाला’ काफी हिट हुई. इसमें श्रीदेवी ने जितेंद्र के साथ काम किया था. इस फिल्म के बाद श्रीदेवी पूरे देश में मशहूर हो गईं. जीतेंद्र और श्रीदेवी की जोड़ी ने मिलकर एक के बाद सुपरहिट जैसे हिम्मतवाला, तोहफ़ा, जस्टिस चौधरी और मवाली जैसी फ़िल्में दीं.  श्रीदेवी ने जीतेंद्र के साथ सबसे ज्यादा फिल्म की हैं और लगभग 16 फिल्में दोनों ने एक साथ दी हैं.

 

श्रीदेवी और कमल हसन

Sridevi Kapoor- 5 Superstars Made Hit Jodi With Sridevi
Kamal hasanWith Sridevi

श्रीदेवी के करियर में आने वाली अगली बड़ी फिल्म “सदमा” अभिनेता कमल हसन के साथ थी उसने स्मृति से पीड़ित एक बच्चे औरत के रूप में अपनी भूमिका के लिए बड़बड़ाना प्रशंसा की. इससे उन्हें समीक्षकों द्वारा प्रशंसित अभिनेत्रियों की सूची में लाया गया.

 

 

श्रीदेवी और अमिताभ बच्चन

 

Sridevi Kapoor- 5 Superstars Made Hit Jodi With Sridevi
AB With Sridevi

वर्ष 1992 में, उसने खुदा गावाह में मेगास्टार अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय किया. श्रीदेवी ने इस फिल्म में दोहरी भूमिका निभाई. यह फिल्म भी बहुत चली और श्रीदेवी के अभिनय के लिए बहुत प्रसंशा की गयी.

 

 

 

श्रीदेवी और ऋषि कपूर

Sridevi Kapoor- 5 Superstars Made Hit Jodi With Sridevi
rishi Kapoor With Sridevi

वर्ष 1 9 8 9 में उनकी फिल्म चांदनी जारी की गई, जिसमें उन्होंने विनोद खन्ना और ऋषि कपूर के साथ नामित भूमिका निभाई थी, जिन्होंने उन्हें घरों में ‘चांदनी’ के रूप में लोकप्रिय बनाया. इसके बाद भी कई फिल्मो मैं ऋषि कपूर के साथ काम किया और उनकी जोड़ी खूब चली.

 

 

श्रीदेवी और अनिल कपूर

 

Sridevi Kapoor- 5 Superstars Made Hit Jodi With Sridevi
Anil kapoor With Sridevi

श्रीदेवी ने अनिल कपूर के साथ अपने करियर की सबसे बड़ी ‘मि. इंडिया’ और सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ दोनों ही दी हैं. एक समय था दोनों की जोड़ी का जादू सिर चढ़कर बोलता था. श्रीदेवी और अनिल कपूर की जोड़ी ‘लम्हे’, ‘लाडला’, ‘जुदाई’ और ‘जोशीले’ जैसी फिल्म में भी नजर आई थी. दोनों ने लगभग दर्जन भर फिल्में एक साथ की थीं.

 

15 साल बाद वह अपनी सुपर हिट फिल्म इंग्लिश विंग्लिश के साथ बड़ी स्क्रीन पर लौट आई थी, इस फिल्म मैं उनको अपने प्रदर्शन के लिए ढेरो समीक्षाएं मिली. इसके बाद मोम फिल्म उनकी आखिरी फिल्म रही.

श्रीदेवी ने नागिन नामक साँप-महिला (इछाधरी नागिन) की अवधारणा के आधार पर सबसे ऊपरी साँप फिल्म में चित्रित किया. फिल्म “मैं नागिन तू सपेरा” का गाना अभी भी छोटे-छोटे स्क्रीन पर प्रसारित सभी साँप धारावाहिकों में चल रहा है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here