ICC ने रविवार (25 मार्च) को Smith पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया और Camron Bancroft  के हिस्से तीन नेगेटिव प्‍वॉइंट्स डाल दिए हैं. Smith पर 100 फीसदी मैच फीस व Bancroft  पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है.

 ICC ने आखिरी टेस्‍ट मैच से किया बैन

ऑस्‍ट्रेलिया के नियमित कप्‍तान Steve Smith को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्‍ट मैच से बैन कर दिया है. Smith और David Warner  के लिए यह एक बुरे दौर की शुरुआत हो सकती है. दोनों खिलाड़‍ियों को क्रिकेट Australia की व्‍यवहार संहिता के तहत धोखेबाजी के लिए उम्र भर के लिए प्रतिबंध तक झेलना पड़ सकता है. ICC ने रविवार (25 मार्च) को Smith पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया और Camron Bancroft  के हिस्से तीन नेगेटिव प्‍वॉइंट्स डाल दिए हैं. Smith पर 100 फीसदी मैच फीस व Bancroft  पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में Bancroft  ने पीले टेप के माध्यम से गेंद से छेड़छाड़ की थी. यह घटना टीवी कैमरे में कैद हो गई, जिससे Smith इनकार नहीं कर पाए. Smith ने कहा कि यह टीम की योजना थी और इसमें टीम का ‘लीडरशिप ग्रुप’ शामिल था. इस हरकत के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने Smith और Warner  को तीसरे टेस्ट मैच के बाकी के बचे दो दिनों के लिए कप्तान और उप-कप्तान के पद से हटा दिया था. Smith के स्थान पर टिम पेन टीम की कप्तानी कर रहे हैं.

Adam Gilchrist ने टीम द्वारा गेंद से छेड़खानी की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान Adam Gilchrist ने टीम द्वारा गेंद से छेड़खानी की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. सीए की वेबसाइट ने Gilchrist के हवाले से लिखा है, “मैं इस घटना से हैरान हूं. मैं ज्यादा नहीं कह रहा हूं, लेकिन मैं इसे लेकर काफी भावुक हूं.” Gilchrist ने कहा, “आस्ट्रेलियाई क्रिकेट और इसकी अखंडता विश्व क्रिकेट में इस समय हंसी का विषय बनी हुई है. यह साफ तौर से खेल के नियमों का उल्लंघन है और हमारी राष्ट्रीय टीम के Captain और टीम ने इस बात को माना है कि उन्होंने यह जान बूझकर किया.”

इससे पहले, क्रिकेट Australia पर Smith को हटाने का दबाव बढ़ने लगा था. आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री Malcolm Turnbull ने इस घटना को हैरान और निराशाजनक करार दिया. उन्होंने कहा, “हम सभी ने आज उठकर दक्षिण अफ्रीका की ओर से यह निराशाजनक और हैरान कर देने वाली खबर सुनी. आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम इस प्रकार की धोखाधड़ी में शामिल हो सकती है, यह विश्वास से परे लग रहा है.”

IPL में क्या होगा

स्टीव Smith की जगह फिलहाल विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन को ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी दी गई है. वहीं इस घटना के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी स्टीव Smith की कप्तानी पर खतरा मंडरा रहा है. इतना ही नहीं डेविड वॉर्नर को भी सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से हाथ धोना पड़ सकता है. Warner  की जगह हैदराबाद की टीम की कमान शिखर धवन को सौंपी जा सकती है.

वहीं दूसरी ओर Smith के भी राजस्थान रॉयल्स की टीम के कप्तान पर बने रहने पर सवाल उठने लगे है। बता दें कि हाल ही में Steve Smith को IPL के 11वें सीजन के लिए राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया था. Rajsthan Royals दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद आईपीएल में वापसी कर रही है. ऐसे में वह दागदार छवि वाले क्रिकेटर को कप्तान के तौर पर बरकरार रखना नहीं चाहेगे.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here