आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन - UIDAI  ने आसान किए नियम
आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन – UIDAI ने आसान किए नियम

यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑफ इंडिया(UIDAI) ने इ-आधार के डिजिटल साइन के साथ-साथ एक और नयी चीज शुरू की है. इससे आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन में बेहद ही आसानी होगी. इ-आधार के लिए डिजिटल साइन के साथ एक नया क्यूआर कोड शुरू किया है. इस क्यूआर कोड में अब किसी की भी आधार की सारी डिटेल्स यानि की डेमोग्राफिक डिटेल्स के साथ फोटो भी होगी. इस तरह आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसान.

किसी का भी अब आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन बेहतर करने के लिए UIDAI ने नयी पहल की है. इससे आप एक आधार में नए अपडेट की तरह भी कह सकते है. रिपोर्ट की माने तो पहले इ-आधार पर क्यू आर कोड के साथ किसी इंडिविजुअल की डेमोग्राफिक डिटेल्स ही दी होती थी. अब जो अपडेट हुआ उसमे इ-आधार पर डिजिटल साइन वाले क्यू आर कोड के साथ फोटो और देमोग्राफ़िक डिटेल्स भी दी होगी. इस तरह आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसान.

जाने कैसे होगा आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन आसान ?

UIDAI के सीईओ अजय भूषण की माने तो ये एक आसान प्रक्रिया है जो किसी आधार कार्ड को जल्द ही वेरीफाई कर लेगा. क्यू आर कोड बार कोड लेवल की ही तरह होगा जिसमे मशीन में पढने लायक सूचनाएं होगी. इ-आधार आधार कार्ड का इलेक्ट्रॉनिक वर्शन है. इसी तरह आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन हुआ आसन.

क्यूआर कोड का सॉफ्टवेयर भी है उपलब्ध:-

अजय भूषण का ये कहना था की इ-आधार पर फोटो भी होगी जिससे ये पहचानना आसान होगा की ये उसी व्यक्ति का आधार कार्ड. इ-आधार क्यू आर कोड सॉफ्टवेयर नोडल बॉडी की वेबसाइट पर 27 मार्च 2018 से ही उपलब्ध होगा. रिपोर्ट की माने तो एक और विकल्प जो सुनिश्चित होगा की आधार कार्ड के किसी भी सेवा से उन्हें वंचित ना किया जा सके. इस आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन से किसी भी आधार कार्ड धारक को वंचित नहीं किया जाएगा.

वर्चुअल आई दी हुआ थी लांच

UIDAI ने हाल ही में वर्चुअल आई डी  UIDAI का बीटा वर्शन लांच किया था. इससे UIDAI की वेबसाइट पर गेनेरते किया जा सकता है. 16 अंको की ये आई डी बनने के बाद ही कही आप आधार वेरिफिकेशन के लिए आप आई डी को दे सकेंगे. आधार कार्ड की अनिवार्यता के विरोध और उसके चलते प्राइवेसी के मद्देनजर ये कदम उठाया गया है. आधार ऑफलाइन वेरिफिकेशन से सबका चिंता से मुक्ति मिलने के आसार है.

प्रमुख बिदु :-

  • ऑफलाइन आधार वेरिफिकेशन हुआ आसान.
  • जाने कैसे ?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here