अब खत्म नही होगा आपका e-wallet बैलेंस 28 February के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा कि e-wallet ग्राहक उस धन का उपयोग करना जारी रख सकते है जो कि उनके e-wallet खाते में है. 28 फरवरी के बाद कभी भी उस धन को अपने बैंक अकाउंट मे डाल सकते है. कोई भी पैसे वापस अपने खाते में भी भेज सकते है. हालांकि अन्य लोगों को धनराशि भेजने के लिए  ई-वॉलेट को पुनः लोड करना पड़ेगा. इसके लिए ग्राहक (KYC) मानदंडों के संकलन की आवश्यकता होगी, जिसके लिए यह अंतिम महीना है. नागरिकों के लिए यह कितना उपयोगी होगा?. शायद बहुत उपयोगी होगा.

प्री-पेड Instrument जारी करने वाले (पीपीएल) e-wallet के लिए विनियामक जो पैसा रखते हैं – KYC दिशा-निर्देशों के साथ ग्राहकों को पूरा करने के लिए समय की मारामारी मे खत्म होते जा रहे हैं. इसमें PAYTM, Mobiqwik, Ola Money और Amazon Pay जैसे Digital payment की सुविधाए  शामिल हैं. जहां RBI के गवर्नर बीपी कुनूंग ने सोमवार को कहा था कि 28 फरवरी की समय सीमा को बढ़ाया नही जायेगा . यह आखिरी तारीख है, वास्तव में क्या यही समय सीमा है?. हा, आखिर रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने ऐसा कहा है तो जरुर है.

समय सीमा तक पर्याप्त समय पहले ही पूरा हो चुका है

समय सीमा  का  पहले ही पूरा हो चुका है. उन्होंने आगे कहा कि यदि पीपीआई जारीकर्ता अपने ग्राहकों से समय के भीतर KYC से संबंधित इनपुट प्राप्त नहीं करते हैं, तो भी ग्राहक अपने पैसे खो नहीं पाएंगे. वर्तमान में 55 गैर-बैंक पीपीआई जारीकर्ता हैं जिन्हें आरबीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त किया गया है. इसके अलावा बैंकों द्वारा भी 50 ई-वॉलेट को बढ़ावा दिया गया है. क्या उन लोगों के लिए राहत है? जिन्होंने सोचा कि समय सीमा के बाद पैसे वापस आयेंगे भी नहीं आयेंगे. सच मे राहत की साँस ले रहे होंगे ऐसे लोग.

RBI ने KYC शिकायत के लिए 31, दिसंबर 2017 तक की तारीख दी थी. बाद में, इसकी तारीख 28 फरवरी तक कर दी गयी. एक वरिष्ठ बैंक कर्मचारी ने बताया कि e-wallet को बढ़ावा देने वाले बैंक KYC शिकायत बन सकते हैं.  ग्राहक अपने कार्ड account को e-wallet खाते से जोड़ सकते है. सबसे बड़ा ई-वॉलेट जारीकर्ता Paytm जो अब भी पेटीएम बैंक बन गया है. यह Pre-paid wallet का सबसे बड़ा जारीकर्ता है. कंपनी ने कहा है कि उसने अपने 100 मिलियन Paytm के e-walllet को पूरा करने के लिए 500 मिलियन डॉलर (3,250 करोड़ रुपये) का बजट तय कर लिया है. हाल के दिनों में Paytm ने  बाजार में बहुत अधिक विस्तार किया है .

यहां तक कि हर छोटी दुकान आजकल Paytm लेने के लिए तैयार है. चिंता ना करे लोगों को घोषित कर दिया गया है कि आपका धन wallet में भी सुरक्षित होगा. आने वाले होली में Shopping के लिए तैयार हो जाइये इस होली मे रंगीनी मिजाज़ के साथ wallet मे पैसा रखे जीभर के आनंद उठाये.

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here