अधिकांशत: हम अलग अलग दवा दुकानों से दवा खरीदते है. कई बार हम फार्मासिस्ट को किसी दवा विशेष को उपलब्ध कराने के लिये जोर देते है.  परन्तु विक्रेता दवाइयों को उपलब्ध असमर्थता जाहिर कर देता है. हम उस पर अक्सर नाराज हो जाते है और कई बार कहते है की भाई अब मै दुसरी दूकान से दवा खरीदूंगा तुम्हारे पास नहीं आऊंगा. कभी कभी कह देते है, तेरे जैसा दुकानदार मैंने कही नहीं देखा.

वह बेचारा आपके जवाब सून कर चुप रह जाता है.  परन्तु फिर ही यंहा पर उसकी गलती नहीं है. क्यों की आप की अनभिज्ञता की ही वजह से यह विवाद हुआ है. इसका इलाज यह है की हम कुछ जरुरी जानकारी से अपडेट रहे.

दवाइयों को के सम्बन्ध में कुछ जरुरी की जानकारियां

यंहा पर एक जानकारी देना महत्वपुर्ण होगा की यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने ड्रग निर्माताओ को ये निर्देश दिया है की प्रिस्क्रिप्शन ओनली श्रेणी ड्रग के पैकेट्स पर 5 मीमी चौड़ा लाल रंग का लेबल वर्टिकली (खड़ा) लगा हुआ हो. प्रिस्क्रिप्शन ओनली ड्रग का मतलब ये होता है की आप केवल डॉक्टर द्वारा लिखित पर्चे पर ही यह दवा ले सकते है.  लाल लेबल का उद्देश्य केवल लोगो को दवाइयों के बारे में जागरूक करना ही होता है, की लोग देख कर जान सके की यह डॉक्टर की अनुमति के बिना नहीं ली जा सकती है.

सीनियर ड्रग रेगुलेटर एंड हेल्थ ओफ़िशिअल्स का कहना है, कि यह नियम सभी, anti-cancer drugs, corticosteroids, hormones, a narcotic painkiller, tranquilizers, और sedatives आदि सब पर लागू होता है.

कुछ सामान्यत: प्रयोग किये जाने वाले मेडिकल संकेतो एवं चिन्हों की हम चर्चा करेंगे जो की पैकेट्स और पर्चो पर पाए जाते है.

Rx का चिन्ह

कभी कभी हम डॉक्टर के पर्चे पर Rx का चिन्ह लिखा हुआ पाते है. उसका वास्तव में क्या मतलाब होता है? यहाँ पर चिन्ह का X भाग रोमन देवता जुपिटर का प्रतिनिधित्व करता है. यह प्रतितात्मक तौर पर रोमन देवता से प्रार्थना होती है जो इलाज लिखा जा रहा है वह रोगी को उपचरित कर सके. अर्थार्त Rx का वास्तविक मतलब होता है उपचार ले एवं प्राथर्ना करे.

कभी कभी पर्चे पर NRx लिखा होता है

दरअसल NRx उन दवाओं के पर्चे पर लिखा होता है, जिनके बारे में माना जाता है कि केवल वही डॉक्टर इन्हें प्रिस्क्राईब करेगा जिसे इन्हें प्रिस्क्राईब करने का लायसेंसे प्राप्त है. अतः दवाइयों को के सम्बन्ध में इस तरह की सामान्य जानकारियाँ रख कर हम कई बार खुद को मुश्किलों से बचा सकते है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here