एयर होस्टेस छेड़खानी विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट की एक एयर होस्टेस से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। महिला क्रू ने आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत दर्ज कराई। इसमें कहा गया है कि 24 मार्च को फ्लाइट के लखनऊ से दिल्ली पहुंचने के बाद आरोपी पैसेंजर ने उन्हें गलत तरीके से छुआ। क्या एयर होस्टेस सुरक्षित नहीं है?.

पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसकी उम्र 62 साल है और वो पुणे के बिजनेसमैन है। बता दें कि कुछ महीने पहले दंगल फिल्म की एस्ट्रेस जायरा वसीम से भी विस्तारा फ्लाइट में को-पैसेंजर ने छेड़छाड़ की थी। अगर एयर होस्टेस सुरक्षित नहीं है तो कौन सुरक्षा प्रदान करेगा?.

पुलिस ने आरोपित को किया गिरफ्तार :-

दिल्ली पुलिस ने रिपोर्ट में बताया की घटना के बाद एयरलाइन और एअरपोर्ट अथॉरिटी ने शिकायत दर्ज कराई है। आरोपी पैसेंजर राजीव वसंत दाणी के खिलाफ 354(ए) धारा के तहत केस दर्ज किया गया है। इससे सीआईएसएफ ने आरोपी को हिरासत में ले लिया। इसके बाद पुलिस ने पूछताछ कर उन्हें गिरफ्तार किया। क्या एयर होस्टेस को सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकती सरकार ?.

प्रतिबंध 3 महीने से लेकर आजीवन तक हो सकता है :-

यौन उत्पीड़न के संबंध में भारतीय दंड संहिता की धारा 354 ए के तहत मामला दर्ज किया गया था इससे पहले कि आरोपित को जमानत पर रिहा कर दिया जाता उन्हें इस अपराध के लिए तीन साल की अधिकतम कारावास और आजीवन हवाई यात्रा के साथ दंड देने का विधान है। नागरिक उदयन मंत्रालय के दिशानिर्देशों के तहत, एनएफएल पर एक व्यक्ति “बेवजह शरीर को छूने” के लिए तीन महीनों का कारावा मिल सकता है। एयर होस्टेस का ये मामला कोई नया नहीं है आये दिन बढ़ते जा रहे है ऐसी वारदाते।

24 मार्च की घटना की पुष्टि करते हुए, एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने बताया,  “विस्तारा अपने कर्मियों जैसे की एयर होस्टेस और अन्य सभी कर्मियों की सुरक्षा को ध्यान में रखता है, और उनकी गरिमा से समझौता नहीं किया जाएगा। ऐसा गलत करने वाले यात्रियों को जी अपमानजनक या अनियंत्रित व्यवहार को अंजाम देते है उन्हें बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

हमने इस मामले में पुलिस और अन्य संबंधित अधिकारियों को बताया है एफआईआर पंजीकृत है और जांच चालू हो गई है। हम सभी अधिकारियों के साथ हमारा सहयोग प्रदान करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं”। क्या ऐसे कदम आने वाले समय में विस्तारा अपने एयरहोस्टेस के लिए सुरक्षा निति लेकर आयेंगे?. उम्मीद है इस घटना से उन्हें मजबूरन लाना होगा।

सबसे पहले और अनोखी बात ये है अगर अनजाने में ऐसी घटना होती तो ये माना जाता की हो सकता है गलती से हो गयी हो। लेकिन पुलिस ने अपने साक्षात्कार में कहा की ये जानबुझकर किया हुआ काम है। अगर ये जानबूझकर किया गया है तो सजा मिलनी चाहिए। ऐसे लोगो को हवाई यात्रा करने का कोई हक़ नहीं।

प्रमुख बिंदु:-

  • एयरहोस्टेस को छेड़खानी  मामले में आरोपी हुआ गिरफ्तार।
  • 3 महीने की जेल और आजीवन हवाई यात्रा ना करने की हो सकती है सजा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here