ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन : वास्तव में होते है स्वादिष्ट
ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन : वास्तव में होते हैं स्वादिष्ट

भारत विविधता और विभिन्न संस्कृतियों का देश आज से ही है जबकि सदियों से रहा है. हम हमेशा पर्यटन और अन्वेषण के मामले में सबसे आगे रहे हैं. आज हम बात करने जा रहे है ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन के बर्फे जो वाकई में बहुत स्वादिष्ट होते है. लेकिन अगर हम बात करें की कितने लोग ये सब कुछ जानते है की सच में भारत में ऐसा कुछ है भी. चलिए नही पता तो हम आपको ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन के बारे में बताने जा रहे है.

  1. Chaprah(लाल चींटी की चटनी) :-

    हर कोई चटनी खाना बेहद पसंद करता होगा इसमे कोई दोहमत नही है. नारियल की चटनी जो की इडली और ढोसा में बेहद टेस्टी लगती है. ऐसा सुनकर आपके मुह में पानी जरुर आ गया होगा. हम बताने जा रहे है ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन जो की छत्तीसगढ़ के जनजाति खाते है. इनके चटनी का स्वाद कुछ अलग सा है. धुरवा जाती के लोग लाल चींटी के चटनी के लिए पागल है. यहाँ तक की वो लाल चींटी के अंडे को भी खा जाया करते है. ये बात भी जानने योग्य है की ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन चिकित्सीय के हिसाब से भी लाभकारी है.

  2. Hilsa Egg :-
    अगर बात बंगाली की करें तो वो कभी भी खाने के मामले में कभी गलत नही होते. अगर बात की जाए मछली की तो आप गलत हो सकते है बंगाली नही. बंगाली मसाले के साथ मछली का स्वाद अत्यंत स्वादिष्ट होता है. ऐसे ही है हिलसा का अंडा बंगाली मसाले में चटकारे लेकर बनता है जो जी बंगाली भोजन का अत्यंत पर्याय माना जाता है. हिलसा का अंडा भी ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन में से एक है.
  3. घोंघे का stew और उबले हुए हॉर्नेट :-
    अगर बात करें नागालैंड की तो यहाँ 15 जनजातियाँ अपना बसेरा करती है. आइए जानते है की आखिर ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन कौन से है. घोंघे का stew और उबले हुए हॉर्नेट दोनों को ही उबालकर और एक अच्छे बर्तन में विधुवत रूप से सजाकर रखने और इन्हें खाने में नागालैंड वासियों का तोड़ नही है. तभी तो ये सभी चीजे खाकर नागालैंड के लोग इतने साहसी है. नागालैंड तो हमेशा से ही अद्वितीय  भोजन के लिए अपनी अलग पहचान बना रखी है.
  4. मेढ़क के पैर:-

    इससे शायद की कभी लोगों ने चखा होगा अगर कुछ लोगों को छोड़ दिया जाए तो इससे पूर्ण सांस्कृतिक झटका कहा जा सकता है. हम बात कर रहे है ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन की. गोवा और सिक्किम में मेढ़क के पैर विशेष रूप से प्रिय भी है और खाए भी जाए है. ये वहाँ के लोगों के लिए प्रिय भोजन में से एक है.

  5. भुन्नी :-
    अब बात करते है भुन्नी की जो की बकरी की अतरियों से या उसके खून से या लीवर को निकालकर बनता है. ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन की हम बात कर रहे है. अब बात करें की ये व्यंजन कहा फेमस है तो गढ़वाल उत्तराखंड में लोग इसे बड़े चाव से खाते है. आप अगर उत्तराखंड गए हो और इस व्यंजन का आनंद ना लिया हो तो अगली बार जब भी उत्तराखंड जाए इसे जरुर खाए.

प्रमुख बिंदु :-

  • ऐसे विचित्र भारतीय व्यंजन कौन से है?.
  • जो की वास्तव में होते है स्वादिष्ट.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here