अक्षय तृतीया 2018 : ये धातु खरीदी तो किस्मत चमक जाएगी

0
170
अक्षय तृतीया 2018 : ये धातु खरीदी तो किस्मत चमक जाएगी
अक्षय तृतीया 2018 : ये धातु खरीदी तो किस्मत चमक जाएगी
अक्षय तृतीया 2018 : ये धातु खरीदी तो किस्मत चमक जाएगी
अक्षय तृतीया 2018 : ये धातु खरीदी तो किस्मत चमक जाएगी

अक्षय तृतीया और धनतेरस के दिन सबसे अधिक जो धातु खरीदी जाती है उनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है. आप इस धातु को कैसे परखे कैसे जाने और कब इसकी पूर्ण पहचान करने के बाद इसे ख़रीदे जिससे आपकी किस्मत चमक जाएगी और आप सुखी से अपना जीवन जी सकेंगे. आप सब सोच रहे है होंगे की आखिर अक्षय तृतीया पर ऐसी कौन सी धातु है जिसको खरीदने से किस्मत चमक जाएगी?.

देश में सबसे अधिक सोना दो मौको पर ख़रीदा जाता है एक तो अक्षय तृतीया और दूसरा है धनतेरस पर. अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है की सोना खरीदने में लोग धोखा भी खा जाते है. हम आपको ये बताने जा रहे है की सोना की असली परख और पहचान कैसे करें ताकि आप अक्षय तृतीया पर सोना निसंकोच खरीद सके और आनंद की अनुभुति भी कर सके.

सोने की शुद्धता को कैसे पहचाने ?

मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज खन्ना की माने तो सोना खरीदते समय उसकी शुद्धता पर अवस्य ध्यान दे. शुद्ध सोना 24 कैरट का होता है. ये सोना बेहद लचीला और सॉफ्ट होता है. इसलिए इसकी ज्वेलरी नही बन पाती है. ज्वेलरी बनाने के लिए 22 या 18 कैरट का इस्तमाल किया जाता है.

ऐसे में अगर आप आभूषण खरीद रहे है तो आप ध्यान ये रखे की 22 कैरट की कीमत 24 कैरट से कम होगी. ये सबसे पहली चीज जो आपके ध्यान रखने योग्य है जानने योग्य भी है. उसलिये सबसे पहले ज्वेल्लर ज्वेलरी की कीमत और सोने की कैरट पूछने के बाद ज्वेलर से सभी की कीमत बिल पर जरुर लिखा ले.

हालमार्क क्या और कैसे रखे ध्यान ?

हालमार्क का मतलब होता है जो भी आप समान खरीद रहे है उस वस्तु पर उस वस्तु का हालमार्क यानि की उसका विशेष चिन्ह जिससे ये पहचाना जा सके की वस्तु कही मापदंडो पर आधारित है. ठीक वैसे ही जब भी आप्सोने की खरीददारी करते है ये जांच परख ले की सोना पर हालमार्क निशान है भी या नही. अगर हालमार्क नही है तो सोना बिलकुल ना ख़रीदे. पंकज खन्ना की माने तो कई बार खरीददार जल्दबाजी में हालमार्क का निशान नही देखते और जिससे उन्हें खुद बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है.

यदि आप इस हालमार्क के बारे में नही जानते तो खुद आप किसी सोनार से या आप खुद ऑनलाइन इस बारे में पता कर सकते है. वही अगर बात करे सोनार की तो सोना पर नग लगे हुए होते है जिससे की सोनार आपसे नग का भी पैसा वसूल कर सकता है. जब कभी भी आप नग लगे आभूषण ख़रीदे तो सोनार से उन नगों की रत्ती के बारे में जरुर पूछ ले. वही उनकी शुद्धता के बारे में जानने के बाद उसका सर्टिफिकेट भी ले. इन सभी चिजोके बाद सावल आता है की सोना कहा से ले और कहा से ना ले.

कहाँ से ले सोना और कहाँ से नही ?

जानकारी की माने तो अगर आपको अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना है तो आप सोना अपने जानकर दुकान से ख़रीदे और साथ ही साथ आप सारे मापदंडो को देखकर,जानकर परखकर सोना ख़रीदे. इससे क्या होगा की अगर आपको सोना के हालमार्क के बारे में नही पता है तो जानकर दुकानकार आपको इसमे मददगार करेंगे और दूसरा क्यूंकि वो आप हमेशा उस दुकान से सोना लेते रहते है तो आपका विश्वास भी बना रहेगा. लेकिन ये बात ये भी है की आपकी तरफ से कोई कसर ना छोड़े और जांच परखर देखभाल कर सोना ख़रीदे.

कौन-कौन सी ज्वेलरी ब्रांड आपको मर्सिडीज जितने का दे रहे मौका ?

अगर आपने अक्षय तृतीया सोना खरीदने का मन लिया है तो आप सोने के टॉप ब्रांड्स से सोना खरीदे जिससे आपको मर्सिडीज जितने के साथ ही साथ कई अन्य ऑफर भी मिल सकते है. अलग-अलग टॉप ब्रांड्स के बारे में आपको बताएंगे की कौन सी ब्रांड क्या दे रही है ऑफर.

  1. तनिष्क :-

    टाटा ग्रुप के रहे ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क ने अक्षय तृतीया पर 25% छुट देने का ऐलान किया है. तो आप्जल्दी करें और और टॉप ब्रांड से सोना ख़रीदे 25% के छुट पर इससे सुनेहरा अवसर आपको कभी नही मिल सकता है. तनिष्क ने एक और ऑफर की पेशकश की है वो है अगर आप पुरानी ज्वेलरी के एक्सचेंज पर 100 फीसदी वैल्यू का फायदा मिलेगा.

  2. कल्याण ज्वेलर्स :-

    अगर बात करें कल्याण ज्वेलर्स की तो अक्षय तृतीया के मौके पर कल्याण ज्वेलर्स ने ग्लोबल प्रमोशन लांच किया है. इसके तहत ये ऑफर है की कस्टमर को 5000 तक की रुपए की ज्वेलरी खरीदने पर मर्सिडीज बेंज जितने का मौका मिल सकता है. ये ऑफर भारत सहित अन्य कई देशों के कल्याण ज्वेलर्स के स्टोर पर ऑफर रहेगा. ये ऑफर 9 जून 2018 तक रहेगा. सोने की ज्वेलरी खरीदने को एक और डायमंड खरीदने वालों को 2 कूपन मिलेंगे. एक अन्य ऑफर के तहत 25,000 तक ज्वेलरी खरीदने  वालों को फ्री सोने के सिक्के देने का भी मौका दिया जाएगा.

  3. पी सी ज्वेलर्स :-

    पी सी ज्वेलर्स ने कस्टमर्स को अक्षय तृतीया में ज्वेलरी खरीद पर 20% तक छुट देने का ऐलान किया है. ये ऑफर 22 अप्रैल तक चलेगा. सोने के सिक्के के लिए पी सी ज्वेलर्स ने अलग ऑफर दिया है जिसके तहत 7% तक की छुट दी जाएगी.

  4. मालाबार गोल्ड एंड डायमंड :-

    अक्षय तृतीया पर मालाबार गोल्ड एंड डायमंड ने ऑनलाइन खरीददारी पर एक खास ऑफर निकाला है. इसके तहत जो ऑफर है उसमे ब्रांड की साईट पर 15,000 रुपए की ज्वेलरी की खरीद पर 150 एम जी 995 प्यूरिटी का 1 सोने के सिक्का फ्री में पाने का मौका दिया जा रहा है. वही अगर बात करे खरीददारी 30,000 रुपए से अधिक की तो उन्हें 2 फ्री सोने का सिक्के देने का ऑफर दिया जा रहा है. इसके अलावा 15,000 या उससे की खरीददारी पर 5% वैल्यू इ गिफ्ट के द्वारा दे रहा है. ये दोनों ही ऑफर 1 अप्रैल से शुरू है और 25 अप्रैल तक चलेंगे.

  5. सेनको गोल्ड एंड डायमंड :-

    अक्षय तृतीया की विशेष मौके पर ये ब्रांड बैंगल ऑफर लेकर आया है. इसके तहत कस्टमर को डायमंड ज्वेलरी पर 20% तक,गोल्ड ज्वेलरी में मेकिंग चार्ज पर 15% तक छुट दिया जा रहा है. वही 15,000 से अधिक की खरीद पर फ्री सोने के सिक्के भी दिए जा रहे है. अगर इस ऑफर की बात करें तो वो 30 अप्रैल तक चलेगी.

  • प्रमुख बिंदु :-
    जाने ये धातु जिसके खरीदने से बदल जाएगी आपकी किस्मत?.
  • जाने कौन से है ये धातु?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here