हर कोई जानना चाहता है की बिग्गर चेस्ट यानी बड़ी छाती किस तरह प्राप्त की जाए. यह सिर्फ साइज की बात नही है बल्कि पुरुष टाइट, मजबूत और लीन छाती चाहते है. चेस्ट सबसे अलग मसल ग्रुप है जिसे की बढ़िया ट्रेनिंग की जरूत है. निम्नलिखित टॉप चेस्ट एक्सरसाइज का वर्णन किया गया है जिसे आप बिना वेट या जिम मशीन्स से कर सकते है और अपनी चैस्ट को और भी मस्कुलर और आकर्षित बना सकते है. चौड़ा सीना पुरुषों की पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा माना जाता है. कई लड़के तो केवल चेस्ट डेवलप करने के मकसद से ही जिम जाते हैं. फिटनेस एक्सपर्ट्स एक्सरसाइज के साथ ही डाइट को भी जरूरी बताते हैं. इनके अनुसार इन एक्सरसाइज  से चेस्ट को 10 दिनों में कैसे बढ़ाये आप खुद जान जायेंगे.

पुश अप्स

यह दो तरीके से किया जा सकता है. पहले तरीके के अनुसार आप पुश अप्स इवन सरफेस यानी की फर्श पर कर सकते है, दूसरा तरीका है की आप किसी एलिवेटेड सरफेस पर कर सकते है. दी गयी तस्वीर के अनुसार आप अपनी हथेलियों और कन्धों को इन लाइन रखे तथा चेहरा ऊपर की ओर रखे. अब इस प्रकार टांगों को खींचें की वह नीचे की ओर झुके पंजे जमीन को स्पर्श करें. अपने शरीर को जमीन के साथ स्पर्श न होने दे और बाजुओं के बल पर ही झुके. अब धीरे-२ ऊपर की ओर आये. हर पुश अप्स के लिए कम से कम 3 सेकंड ले. इस तरह आपका वर्क आउट ज्यादा तीव्र होगा और आपकी चेस्ट पर बजन बढेगा.

एलिवेटेड पुश अप्स 

इस कसरत के लिए एक स्थिर कुर्सी ले और अपने पाँव मजबूती से इसके ऊपर रखे अपनी बाजूओं और कंधों को एक समान जमीन पर रखे साथ ही कमर को एकदम सीधा रखें, अब अपनी भुजाओं को 90 डिग्री तक नीचे की और झुकाएं इसके बाद धीरे -2 ऊपर की और उठें.
इस कसरत को दूसरी तरह भी किया जा सकता है जहाँ आप अपनी बाजूओं को कुर्सी के हैंडल पर रखे. ध्यान रहे कुर्सी मजबूत हो जो की आपका भार सहन कर सके. प्लास्टिक की कुर्सी का इस्तेमाल न करें. हैंडल को मजबूती से पकड़ें और कमर बिल्कुल सीढ़ी रखते हुए नीचे की और झुके अपने हाथों को 90 डिग्री के कोण पर स्थिर रखे जितना आप नीचे की और झुकेंगे उतना ये बढ़िया रहेगा. अपनी चेस्ट का विकास करने के लिए आपको दोनों पुश अप्स करने की जरूरत है.

डमबल्स फ़्लाइस 

यह कसरत मांसपेशियों को विशेषकर छाती को मजबूत करने में बहुत लाभदायी है. अपनी भुजाओं को एकदम सीधा रखें लेकिन मुठी को लॉक न करे. ध्यान रहे अगर आप कोहनियों को ज्यादा झुका रहे है तो डमबल्स ज्यादा भारी न हो. अपने घुटनों को मोड़े और पाँवो को बिल्कुल सीधा जमीन पर रखे, इससे आपकी लोअर बैक सुरक्षित पोजीशन में रहेगी. जब आप भार ऊपर की ओर उठा रहे हो तो अपनी लोअर बैक को ज्यादा स्पोर्ट करने के लिए एब्स को फ्लेक्सिबल रखें.

पैरलल चेस्ट वर्कआउट 

इस एक्सरसाइज के लिए दो कुर्सियों में थोड़ा सा अंतर देकर एक ही दिशा में रखें यानी पैरलल रखे. अब अपने दोनों हाथों को एक एक कुर्सी पर रखे. अपनी टांगों को पूरी लंबाई में खींचे लेकिन घुटनों को न झुकाएं चेहरे को ऊपर की ओर रखें ओर अपनी भुजाओं के साथ 90 डिग्री एंगल पर नीचे की ओर झुकना शुरू कर दे. कुर्सियों के बीच का अंतर अपनी इंटेंसिटी के अनुसार रखें. जितना आप डीप जाएंगे उतना वर्कऑउट भी इंटेंस होगा. अपने कंधों की मांसपेशियों को अधिक स्ट्रेच न करे और आपकी चेस्ट पर भी लोड आएगा जिससे आपका चेस्ट बढेगा.

तो ये थी आसान से चेस्ट को बढाने के लिए आसान एक्सरसाइज जिन्हें आप घर या जिम या ग्राउंड कही भी असानी से कर सकते हैं. अगर आप सुबह और शाम इन एक्सरसाइज को 15 मिनट के अंतराल से करते हैं तो 10 दिन में नतीजा आपके सामने होगा बस अच्छी डाइट इसके साथ बहुत जरुरी है.

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