अपने WiFi Router की स्पीड डबल कैसे करें
अपने WiFi Router की स्पीड डबल कैसे करें

घर या ऑफिस में WiFi के Signal आते हैं लेकिन Signal बहुत कम आते हैं, या फिर बीच बीच में ब्रेक हो जाते हैं. जाहिर है इससे आपका काम प्रभावित होता होगा. आज हम आपकी इस समस्या का हल निकालने के लिए आपको कुछ कारगर तरीके बताने जा रहे हैं. अगर आप इनको अपनाएंगे तो काफी हद तक इस समस्या से निजात मिल सकती है. तो आइये जानते हैं क्या हैं इसके तरीके?

 Important Points

1- घर में अपने Router को ऐसी जगह रखें जहां से Signal ठीक से भेजे जा सकें. उदाहरण के तौर पर दो दीवारों के बीच या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के ऊपर Router को लगाने से Signal खराब हो जाते हैं और बीच-बीच में टूटते हैं. ऐसे में इंटरनेट लगातार डिस्कनेक्ट होता रहेगा.

2-  / Router या अडैप्टर को कम से कम 6 फीट ऊंचाई पर रखा जाए. घर की सबसे बाहरी दीवार पर अगर Router लगाया जाए तो Signal बाहर जाते हैं, वह अंदर के डिवाइस तक नहीं पहुंच पाते हैं. वाई-फाई Signal को बूस्ट करने के लिए Router या मॉडम की लोकेशन सबसे ज्यादा जरूरी होती है.

3- इसके लिए एक और खास तरीका है कहें तो देसी तरीका है. वह है अपने Router के पीछे फॉइल पेपर लगा दिया जाए. फॉइल पेपर लगाने से Signal Reflect हो जाएंगे और इससे इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी. WiFi Router को पहले की अपेक्षा ज्यादा Signal मिलेंगे.

4- आप वाई-फाई एक्सटेंडेर भी लगा सकते हैं. बस उसे एक बिजली के प्लग से कनेक्ट कर दीजिए और Signal के लिए ये आपके Router से कनेक्ट हो जाएगा. उसके बाद आपको घर में उस जगह वाई-फाई Signal मिलने लगेंगे जहां पहले Signal बहुत कम आ रहे थे.

5- अगर हर तरह के उपाय करने के बाद भी आपको लगता है कि WiFi की स्पीड अभी भी अच्छी नहीं है, तो हो सकता है कि कोई आपका WiFi Signals चुरा रहा हो. यानी आपका पासवर्ड हैक हो गया है ऐसे में आपको पासवर्ड बदलने की जरूरत है.

ये भी ध्यान दें

  • एंटेना पर ध्यान दें, अगर आपके Modem में दो बाह्य एंटेना हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक को सीधा रखें, जबकि दूसरे को  बाईं तरफ झुका होना चाहिए.
  •  अपने WiFi Router की स्पीड डबल कैसे करें
    अपने WiFi Router की स्पीड डबल कैसे करें

    इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को Router से दूर रखें,Router को Computers के पास नहीं बल्कि थोड़ी दूर रखना चाहिए. पास रखने से आपके Signal बढेंगे नही ,इसके विपरीत, टीवी सेट, रसोई के उपकरण, कंप्यूटर आदि आपके रूटर के Signal में हस्तक्षेप करते हैं, जिससे Signal कमजोर हो जाते हैं. सुनिश्चित करें कि आप अपने Router को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रखें, जो WiFi की स्पीड को प्रभावित कर सके.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here