अरेंज मैरिज के फायदे और नुकसान

0
674
अरेंज मैरिज के फायदे और नुक्सान
अरेंज मैरिज के फायदे और नुक्सान

शादी! किसी भी कुंवारे इंसान के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय होता है. अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल जरुर आता है कि लव मैरिज अच्छी है या अरेंज मैरिज. पहले के समय में तो ज्यादातर शादियाँ लोग अपने परिवार की मर्जी से ही करके खुश रहते थे. हम इतना तो जानते ही हैं की हमारे परिवार वाले हमारा बुरा नहीं चाहते हैं. उन्होंने बचपन से लेकर आपकी जवानी तक आपको हर जगह सपोर्ट किया उनकी सलाह से या उनके कारण ही आप आज इतने बड़े हुए. ऐसे में आपको सबसे अच्छे से वही जानते हैं, कोई और नहीं. तो ऐसे में उनकी राय बहुत जरुरी है.

लेकिन आजकल हम देखते है कि लड़का-लड़की लव मैरिज में भरोसा रखने लगे हैं. उनके हिसाब से वे एक दूसरे के बिना नहीं रह सकते. उनके पार्टनर के अलावा दुनियाँ में कोई उन्हें नही समझता. लव मैरिज करना भी गलत नहीं होगा अगर उसे आप अरेंज बनाके करें.

अरेंज मैरिज के फायदे

परिवार का पूरा साथ

अरेंज मैरिज में आपके परिवार से लेकर आपकी ससुराल वालों तक सभी आपके रिश्तें को मजबूत बनाने की कोशिश करते हैं. वे आपको उस शादी में पूरा साथ देते हैं. घर में खुशियाँ आती हैं सभी इस रिश्ते से खुश होते हैं. शादी धूम धाम से मनाई जाती है. इसलिए इस हिसाब से लव मैरिज से कहीं ज्यादा अच्छी अरेंज मैरिज है.

पार्टनर को समझने का समय

एक नया रिश्ता एक नई जिम्मेदारी एक नयी सोच, अरेंज मैरिज में आप पार्टनर को धीरे-धीरे समझने की कोशिश करते हैं. इसके अलावा आप शादी के बाद ही अपनी सारी फ्यूचर प्लानिंग करते हैं. यह आपके रिश्ते को और भी मजबूत बनाता है. जिससे आप की यह फ्यूचर प्लानिंग कारगर सिद्ध होती है. इस रिश्ते में इज्जत ज्यादा और तहजीब ज्यादा होती है. आप एक दूसरे को समझने की कोशिश करते हैं, एक दूसरे की फिकर करते हैं और ख्याल भी ज्यादा होता है.

आपका परिवार हर समस्या में आपके साथ

यह शादी आपकी और आपके पेरेंट्स की मर्जी से होती है. और हम जानते हैं कि समस्या तो हर किसी की जिन्दगी में आती है. लेकिन किसी भी तरह की समस्या आने पर आपको इसे अकेले फेस नहीं करना होता. आपका परिवार आपके साथ खड़ा होता है. जिसमे आपको भी लगता है की कुछ भी हो जाये मेरा परिवार मेरे साथ है.

बच्चों की परवरिश

अरेंज मैरिज में आपके बच्चों को पारिवारिक और संस्कारी माहौल मिलता है. क्योंकि आप अपने परिवार वालों के साथ ही जीवन व्यतीत करते हैं. उनका आशीर्वाद और प्यार आपके साथ आपके बच्चों को भी मिलता है, जो बहुत जरुरी है. इसके अलावा परिवार के होते हुए आपको बच्चों की भी टेंशन नहीं लेनी होती की उनका लालन पालन कैसे होगा या कैंसे आप उनको संभालेंगे. आपके साथ आपका परिवार होगा.

समझौता करना

अरेंज मैरिज में आप समझते हैं, की कोई आपकी जिन्दगी में नया आया है. उसको समझने में आप एक दूसरे को समय देते हैं. लव मैरिज के साथ आपकी उम्मीदें भी ज्यादा हो जाती हैं, जबकि अरेंज मैरिज में किसी भी तरह के बदलाव को अपनाने के लिए आप पहले से ही तैयार रहते हैं. ऐसे में आप उसके ज्यादा क्लोज आ जाते हैं, और एक अच्छे रिश्ते को जिन्दगी भर निभाने के हिसाब से समझना शुरू करते हैं.

शादी होगी धूम धाम से

जहाँ लव मैरिज में शादी अधिकतर दोनों मिलके कर लेते हैं, या कोर्ट में या चुपके से या कुछ दोस्तों के साथ कर लेते हैं. लेकिन अरेंज मैरिज की तो बात ही अलग होती है. इसमें आप के साथ आपका पूरा परिवार खुश होता है. अरेंज मैरिज में रिश्तेदार शादी से बहुत दिन पहले आकर ही धमाल मचाना शुरू कर देते है. इससे शादी का हर पल और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. इसमें होने वाली रश्में धूम धड़का बरात सब कुछ बहुत अच्छा लगता है.

अरेंज मैरिज के नुकसान

एक दूसरे के लिए अनजान साथी

शादी तो हो गई पर अब सवाल है की आप उसको नहीं जानते, जिसके साथ जिंदगी बितानी है. इस तरह आप कैंसे किसी अनजान लड़की या लड़के को अपना सब कुछ मान सकते हैं. कई बार यह सवाल हमारे मन में आ ही जाता है, जो सही भी है. कई बार आप अपने परिवार के दवाब में अरेंज मैरिज कर लेते हैं, लेकिन यदि आपको उसका व्यवहार पसन्द आए ना आए, पर शादी हो गयी तो तो आप दुखी हो सकते हैं.

दहेज़ प्रथा

अब इसे समाज की बुराई समझें या कोई रस्म, इसमें लड़की के घर वाले अपना जोड़ा हुआ पैसा लड़के वालों को दे देते हैं तब शादी होती हैं. पर उसमे दूसरा परिवार अगर इतना सक्षम ना हुआ तो वो कर्ज में आ जाता हैं ऐसे में यह समाज की बुराई बनी हुई है.

साथी चुनने में गलती

जब आप लव मैरिज करते हैं तो आप उसको अच्छे से जानते हैं, समझते हैं, पर अरेंज मैरिज में आपका पार्टनर कैसा है उसकी आदतें क्या क्या हैं, कुछ भी आपको पता नहीं होता. अगर उसमें कोई गलत आदत हैं तो आपको जबरन ही सहना पड़ता है, इसके अलावा कोई रास्ता नहीं होता, और आप जिंदगी भर अपने आप को कोसोगे.

प्यार में कमी

हो सकता है आप किसी को पहले से प्यार करते हों पर आपने उसे छोड़ अरेंज मैरिज कर ली पर ऐसे में अगर वो आपके हिसाब से नहीं चलता या आप जैंसा चाहते हैं वेसा नहीं करता तो यह आप दोनों के बीच समस्या का कारण बन सकता है. और आप उसे उतना प्यार नहीं दे पाएंगे.

तो ये थे वो फायदे और नुक्सान जो अरेंज मैरिज में होते हैं. अगर आपकी लव मैरिज परिवार की मंजूरी से होती है, और उसे आप अरेंज में बदल सकतें हैं, तो इससे अच्छा आपके लिए कुछ नहीं होता. तो इस स्थति में आप लव कम अरेंज मैरिज कर सकतें हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here