ATM की किल्लत होगी दूर : 500 नोटों की छपाई बढ़ेगी इतनी गुना

0
261
ATM की किल्लत होगी दूर : 500 नोटों की छपाई बढ़ेगी इतनी गुना
ATM की किल्लत होगी दूर : 500 नोटों की छपाई बढ़ेगी इतनी गुना
ATM  की किल्लत होगी दूर : 500 नोटों की छपाई बढ़ेगी इतनी गुना
ATM की किल्लत होगी दूर : 500 नोटों की छपाई बढ़ेगी इतनी गुना

नरेन्द्र मोदी ने जब नोटबंदी की थी तो उस समय लोगों को बहुत अधिक किल्लत का सामना करना पड़ा था. आए दिन लोग बैंक के आगे कतार में घंटो खड़े रहते थे. आखिर 500 नोटों की छपाई कितनी बढ़ेगी?. कितने लोगों को तो नोटबंदी के समय कतार में लगे लोगों की तबियत बेहद चिंताजनक हो गई थी. साथ ही साथ कितनो की जान भी चली गई. ठीक वैसी ही स्तिथि आज कल आन पड़ी है. सरकार यहाँ तक करेंसी नोट में आए ऐसे असामान्य उछाल से मुकाबला करने में जुट गई है. कैसे होगी 500 नोटों की छपाई ?.

रिपोर्ट की माने तो 500 नोटों की छपाई बढ़ाकर 5 गुना कर दी जाएगी. खबर की माने तो रोज ढाई हजार करोड़ रूपये के 500 के नोट छापे जाएंगे. रिजर्व बैंक ने इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 2.5 से 3 लाख करोड़ नकदी को कैश में डालना शुरू कर दिया है. क्या इससे जितने ATM में पैसे नही है उसमे पैसा जमा होगा?. क्या लोगों की समस्या दूर होगी?.

क्या कहना है आर्थिक कार्य विभाग के सचिव का?

वही वित्त मंत्री के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव सुभाष चन्द्र गर्ग ने ये कहा है और आश्वस्त भी है की देश में कैश की कमी बिलकुल नही है. उन्होने ये भी कहा की देश में 18 लाख करोड़ की करेंसी देश में पूर्ण रूप से चलन में है. अगर बात करें नोटबंदी से पहले की तो ये था 17.5 लाख करोड़. साथ ही साथ उन्होने ये भी माना की आज कल आए करेंसी नोट में असामान्य उछाल से वो भी सहमति रखते है. उन्होंने ये भी कहा की कुछ महीने पहले नकदी की मांग 20,000 करोड़ रुपए थी जो की मार्च में बढ़कर 40,000 करोड़ रुपए तक हो गई. वही अगर बात करें अप्रैल के शुरूआती दिनों की तो ये बढ़कर 45,000 करोड़ रुपए तक पहुंच गई.

कैसे होगी करेंसी की मांग पूरी ?

गर्ग ने कहा की करेंसी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए 500 रुपए के नोट का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है. वही उन्होने बताया पिछले दिनों में 500 रुपए के नोट 500 करोड़ छापे जा रहे थे. जबकि आने वाले दिनों में इसकी संख्या 5 गुनी बढ़ाकर 2500 करोड़ तक कर दी जाएगी. इसके साथ ही करेंसी की कुल आपूर्त्ति बढ़ाकर 70,000 से 75,000 करोड़ तक कर दी जाएगी. ये पूछे जाने पर की क्या 2,000 के नोट में जमाखोरी हो रही है या नही?. उनका कहना था 2,000 के नोट में ऐसी कोई दिक्कत नही है लेकिन ये जरुर है जितने 2,000 के नोट डाले जा रहे है उतने वापस नही आ रहे है. उससे कही कम वापस आ रहे है.

प्रमुख बिंदु :-

  • जाने नोटों की किल्लत कैसे होगी दूर?.
  • 500 रुपए की नोटों की छपाई बढ़ेगी इतनी गुना.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here