एटीएम में पैसे की किल्लत : ये तीन दिन हो जाए सावधान

0
343
एटीएम में पैसे की किल्लत : ये तीन दिन हो जाए सावधान
atm mai paise ki killat

बीते समय में पैसे की हो रही किल्लत का सामना पूरा देश कर रहा है. यहाँ तक की बैंक ब्रांचो में भी कैश की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. सरकार इस समस्या का समाधान करने में अपनी तरफ से कोई कदम नही छोड़ रही है इसके साथ ही कई सारे कदम उठाए भी गए है. बात करें इस महीने के अंत में तो कैश की किल्लत 28,29 और 30 रहेगी. यहाँ तक की रिपोर्ट की माने तो बड़ी संख्या में कैश की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है. इन तीन दिनों में बैंक की सभी सेवाएं थप रहेंगी. वैसे तो हमेसा जब बैंक में ज्यादा छुट्टियाँ होती है कैश का इंतजाम कर दिया जाता है ,लेकिन अगर बात इस बार की करें तो बिलकुल विपरीत है.

क्यों है तीन दिन बैंक बंद :-

एटीएम में पैसे की किल्लत : ये तीन दिन हो जाए सावधान
atm mai paise

28 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार है जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे. वही 29 अप्रैल को साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक रहेंगे बंद. 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा की वजह से सरकार की तरफ से घोषित है ये अवकाश. अप्रैल के आखिरी तीन दिन बैंकों के बंद होने के ये कारण हैं. 28 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार होने से बैंकों में छुट्टी रहेगी. 29 अप्रैल को साप्ताहिक अवकाश के चलते बैंक बंद रहेंगे. इसी तरह 30 अप्रैल को सरकार की ओर से बुद्ध पूर्णिमा पर अवकाश घोषित है, इससे सभी बैंक बंद रहेंगे.

बुद्ध पूर्णिमा का यह अवकाश कोषागारों के लिए भी होता है. इस तरह शुक्रवार यानी 27 अप्रैल तक ही एटीएम में पैसे डाले जा सकेंगे. इन दिनों एटीएम में क्षमता से काफी कम कैश ही चल रहे है. बुद्ध पूर्णिमा का यह अवकाश कोषागारों के लिए भी होता है. इन छुट्टी का सीधा असर आम जनता पर पड़ेगा. इससे जनजीवन भी अस्त-व्यस्त होने की संभावना है.

एटीएम और बैंक के अलावा भी है विकल्प :-

एटीएम में पैसे की कमी से जूझ रहे छोटे कस्बों के लोग एसबीआई की एक और मशीन जो पॉस मशीनों से भी पैसे निकाल सकते हैं. पॉस मशीनों से एक दिन में 2,000 रुपए तक की रकम निकाली जा सकती है. इसमें किसी तरह का चार्ज नहीं लगता है. एसबीआई के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम कार्ड के जरिए भी पॉस मशीनों से पैसे निकाले जा सकते हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here