भारत बंद – कहाँ हुआ सबसे अधिक हिंसक
भारत बंद – कहाँ हुआ सबसे अधिक हिंसक

सुप्रीम कोर्ट के SC ST एक्ट के संसोधन के विरोध में दलित ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया था. जिसके फलस्वरूप देशभर में जमकर हिंसा हुईं. रिपोर्ट की माने तो 12 लोगों की मौत हुई. अगर बात करें आन्दोलन में सबसे अधिक प्रभावित राज्यों की तो इनमे है राजस्थान,मध्य प्रदेश पंजाब,उत्तरप्रदेश,हरियाणा,ओडिसा,झारखंड,गुजरात और महाराष्ट्र जैसे प्रदेश शामिल है.  पुलिस और प्रदर्शनकारियों की झड़प में लगभग 100 से अधिक लोगों की मौत हुई.

बिहार के हाजीपुर और उत्तर प्रदेश के बिजनौर में प्रदर्शनकारियों ने एम्बुलेंस का रास्ता रोक दिया जिसकी वजह  एक नवजात शिशु और मरीज ने दम तोड़ दिया. वही मध्य प्रदेश की बात करें तो मुरैना और डबरा में एक-एक व्यक्ति और ग्वालियर और भिंड में 2-2 व्यक्ति की गोली लगने से मौत हो गयी.

बात अगर एक्शन लेने की करें तो केंद्र ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लिए दंगे को रोकने के लिए 800 पुलिस जवानों को तैनात किया है. बात करे हिंसा की तो मध्य प्रदेश के डबरा में हिंसक भीड़ ठाणे तक जा पहुंची और तो और थाने के अंदर घुसकर एडिशनल पुलिस SP राजेश त्रिपाठी को बहुत पिटा. बात करें उत्तर प्रदेश की तो रैपिड एक्शन फोर्स की दो कंपनी मेरठ और एक-एक कंपनी आगरा तथा हापुड़ में भेजी गई है.

परिवहन परिचालन पर क्या पड़ा असर :-

सबसे पहले बात अगर  ट्रेन की करें तो 100 से अधिक ट्रेनों का परिचालन ठप रहा. आन्दोलनकारियों ने अलग-अलग जगहों पर वाहनों को आग के द्वारा जला दिया. वही बात करें राजस्थान की तो सवाईमाधोपुर गंगापुर सिटी में हिंसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है. वही बाड़मेर,जालोर,सीकर और अहोर में हिंसक घटनाओं को ध्यान में रखते हुए धारा 144 लगाई गई है. कुछ राज्यों में तो हिंसक घटनाओं के ध्यान में रखते हुए शिक्षण संस्थान और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है. कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा की हम शुरू से ही सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सहमत नहीं थे.

प्रमुख बिंदु :-

  • भारत बंद पर किन-किन राज्यों में रहा असर.
  • आखिर क्यूँ हुई ये हिंसक घटनाएं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here