भारत-फ्रांस दोस्ती परवान चढ़ी हैदराबाद हाऊस में बैठक के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Joint Press कॉन्फैंस की. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों की दोस्ती काफी खास हैं. दोनों देश समृद्ध विरासतों के उत्तराधिकारी हैं. दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में 14 अहम समझौते हुए. इस दौरान दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच समझौते की फाइलों का आदान-प्रदान हुआ. इससे पूर्व राष्ट्रपति भवन में Macron को गॉड ऑफ ऑनर दिया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्रों और उनकी पत्नी Miss Macron का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया.

निम्न समझौते पर हुए हस्ताक्षर:-

  • दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों, खासकर समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर हस्ताक्षर हुए.
  • भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक भागीदारी में रक्षा, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग का मामला शामिल हैं.
  • ‘‘अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच एक परिपक्व गठजोड़ हैं, इसको लेकर भी दोनों के बीच हस्ताक्षर हुए.
  •  भारत और फ्रांस के बीच अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग पांच दशक से भी पुराना हैं.
  • परंपरागत क्षेत्रों के अलावा अक्षय ऊर्जा, उच्च गति वाली ट्रेन और व्यापार में सहयोग बढ़ाने पर भी जोर होगा.
  • इसके अलावा शहरी विकास और शिक्षा क्षेत्र में भी समझौते हुए.

भारत और पेरिस के संबंध हैं खास:-

Macron दिल्ली और पेरिस के संबंधों को ऐतिहासिक करार देते हुए आज कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच खास कर, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में आपसी सहभागिता के एक नए युग की शुरुआत होगी. मैक्रों ने राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत समारोह के दौरान कहा कि मैं भारत आकर बहुत खुश हूं और स्वयं को गौरवाविंत महसूस कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि मोदी ने गत वर्ष जुलाई में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान मुझे अपने देश आने का न्यौता दिया था. मेरा इरादा दोनों देशों के बीच खास कर, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में सहभागिता का एक नये युग की शुरूआत करने का हैं.

विद्यार्थियो से खुली चर्चा में शामिल होंगे Macron. इसमें विभिन्न स्तर के करीब 300 छात्रों के साथ भाग लेने की उम्मीद हैं. मैक्रों ‘ज्ञान सम्मलेन’ में भी भाग लेंगे.इसमें दोनों पक्ष के करीब 200 से अधिक शिक्षाविद शामिल होंगे.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here