भारत के 5 मशहुर सिनेमा ब्रांड्स
भारत के 5 मशहुर सिनेमा ब्रांड्स

सिनेमा देखने आप सिनेमा हाल तो चले जाते है. लेकिन क्या आपने ये जानने की कोशिश की है आप किस सिनेमा हाल में जाए आपके सबसे अधिक आनन्द और सुकून के साथ ही साथ आप आराम से मूवी का लुफ्त उठा सकेंगे. हम आपको इसका चुनाव करने में मदद कर सकते है की आप किस सिनेमा हाल में जाए जिससे आप फिल्म का आरामदायक तरीके से लुफ्त उठा सके.

आइए जानते है ऐसे ही भारत के सबसे मशहुर सिनेमा ब्रांड्स :-

  1. PVR CINAMA:-

    पी वी आर का पूरा नाम कहे तो प्रिया विलेज रोडशो के नाम जाना जाने वाला पी वी आर पुरे भारत में मशहुर है. अगर बात करे इसके विस्तार की तो पी वी सिनेमा सिनेमा स्लिवर स्क्रीन पर सबसे बड़े चेन का विस्तार है  . इस आर्गेनाइजेशन ने प्रिया एक्स्हिबिटर प्राइवेट लिमिटेड और विलेज रोड शो लिमिटेड के साथ मिलकर अपने ऑपरेशन के साथ 1997 में पी वी आर अनुपम ने अपना पहला मल्टीप्लेक्स शुरू किया. मीडिया का फ्रेम वर्क हो या सीट की हाई क्वालिटी हो. इन सभी में मल्टीप्लेक्स का विस्तार पुरे भारत में करने में पी वि आर का मुख्य रोल रहा है. अगर पी वी की संख्या की बात करें तो 2010 तक 142 स्क्रीन के साथ-साथ 33 मल्टीप्लेक्स पुरे भारत में फैले हुए थे.

  2. INOX:-

    आई नोक्स की शुरुआत भारत में 2004 में हुए वर्ल्ड फिल्म फेस्टिवल से हुई. अभी की बात करें तो आई नोक्स 26 सिटी 40 मल्टीप्लेक्स और 151 स्क्रीन से साथ उपलब्ध है. आई नोक्स ने बीते समय में अपने विस्तार को एक नया आयाम दिया है और जिसकी वजह से आई नोक्स अब हर छोटे बड़े शहरों में मौजूद हो चुका है.

  3. CINEPOLIS :-

    सिनेपोलिस अपनी मेक्सीकन मल्टीप्लेक्स सिस्टम के लिए पुरे भारत में प्रसिद्ध है. भारत के ट्रेंड की बात करे तो सबसे पहले अगर किसी परिवार को फिल्म देखने जाना होता है तो वो सबसे पहलेए देखते है की सिनेपोलिस में टिकट उपलब्ध भी है या नही. सिनेपोलिस का क्रेज लोगों में अत्यधिक है. सिनेपोलिस की शुरुआत सबसे पहले अमृतसर,बैंगलोर और मुंबई ठाणे  में हुई. अब चाहे वो पटना हो इंदौर या कोई एनी राज्य हो हर तरफ सिनेपोलिस ने अपने पव जमा रखे है.

  4. BIG CINEMAS :-

    बिग सिनेमा जिसका पहले नाम अदलेबास था,ये सुचारू रूप से रिलाइंस मीडिया नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के अंतर्गत से चलता है. बिग सिनेमा तस्वीर में आया 2001 में. बिग सिनेमा के पास अब 260 से अधिक स्क्रीन है. 40 मिलियन से अधिक कस्टमर को फिल्म दिखने का काम करती है बिग सिनेमा. भारत के साथ-साथ विश्व में भी इनके ब्रांच फैले हुए है देश जैसे नीदरलैंड,मलेशिया,अमेरिका जैसे देशों में भी ये है विधमान है.

  5. SPI CINAMAS:-

    इसके पुरे नाम की सबसे पहले चर्चा करे तो वो है सत्यम सिनेमा. ये भारतीय मल्टीप्लेक्स और फिल्म क्रिएशन के साथ भारत में अपना स्थायिपत्व बनाने में काम्यम रही है. इसके HEADQUARTER की बात करे तो वो चेन्नई में है. इनके मल्टीप्लेक्स की बात करे तो वो चेन्नई और आंध्र प्रदेश में है. पहले इसका नाम सत्यम सिनेमा था बाद में इसका नाम SPI CINAMAS कर दिया गया. फिल की प्रीमियर के लिए भी ये मल्टीप्लेक्स फेमस है.

प्रमुख बिंदु :-

  • भारत के 5 सबसे मशहुर सिनेमा ब्रांड्स.
  • जाना कहा-कहा है?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here