भारत की नज़र सूरज परभारत अपने सौर उर्जा से अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (ISA) शिखर सम्मेलन में अपनी अनोखी पहचान बनाईं.जिसमें 25 राज्यों के प्रमुख शामिल हुए. 28 देशों के साथ जो उपस्थिति में आईएसए संधि की पुष्टि कर चुके हैं. इस मीटिंग में शुरूआती मामूली घटना से एक बड़ी टिकट के लिए स्नोबोर्ड किया गया हैं.जिसमें दो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के बीच झूठ भौगोलिक मिश्रणों का एक उज्ज्वल मिश्रण होगा.जबकि फ्रांसीसी राष्ट्रपति एक प्रमुख उपस्थिति होंगे. अन्य देश जैसे ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात, नाइजर, गैबॉन, Seychelles , घाना, रवांडा, फिजी, बांग्लादेश और श्रीलंका शामिल हैं.क्या इससे देश को सौर उर्जा के केंद्र के रूप में बढ़ावा मिलेगा?.

यह आयोजन, जो कि राष्ट्रपति भवन Convention Center सेंटर में आयोजित किया जाएगा

यह आयोजन, जो कि राष्ट्रपति भवन Convention Center सेंटर में आयोजित किया जाएगा, कुछ साल पहले भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन के पैमाने के बहुत करीब था. विदेश मंत्रालय (विदेश मंत्रालय) ने प्रोटोकॉल और राजनयिक विवरणों को संभालने के लिए अपने कुछ प्रतिभाशाली अधिकारियों को दूर के देशों से बुलाने  का अनुरोध किया हैं.समस्या ये हैं की बिजली की जरुरत हर भारतवासी को हैं.

भारत के लिए, जो सीओपी -21 के दौरान 2015 में ISA जारी किया था. यह पहली बार होगा जब अंतर्राष्ट्रीय संधि निकाय इस देश के सचिवालय में अपनी दस्तक देगी. रिपोर्ट की माने तो  मोदी सरकार  सम्मेलन पर कई परिणामों पर जोर दे रही हैं. और यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि महत्वपूर्ण विकास के मुद्दों पर कई देशों के साथ राजनयिक संबंधों को गहरा करने के लिए ISA एक मंच बन गया हैं. इसके अलावा, मंच से नवीकरणीय ऊर्जा स्थान में नए विचारों  को बढ़ावा देने की उम्मीद हैं. इस क्षेत्र में भारत को एक तकनीकी केंद्र बनाने में मदद मिलता  हैं या नहीं.

ये समस्या इससे तो सौर उर्जा से खत्म तो हो ही जाएगी साथ ही साथ सौर उर्जा को बढ़ावा भी मिलेगा.ये सोच हैं हमरे आगे बढ़ते भारत की. ये सोच हैं हर भारतवासी की उनका देश,गॉव किसी भी क्षेत्र में पीछे ना रहें आगे बढ़ता रहें. ऐसें ही चमकता रहें हमारा भारत हम सबका भारत.हमे ये निर्णय खुद से लेना हैं क्या हम सौर उर्जा का संचार करने में सहायक सिद्ध होते हैं या नहीं.

प्रमुख बिंदु:-

  • सौर उर्जा की तरफ अग्रसर भारत
  • 25 राज्यों के प्रमुख हुए शामिल
  • Convention center में होंगा समारोह

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here