बॉलीवुड के टॉप 10 एक्टर्स और उनकी जन्मभूमि

0
270
बॉलीवुड के टॉप 10 एक्टर्स और उनकी जन्मभूमि
बॉलीवुड के टॉप 10 एक्टर्स और उनकी जन्मभूमि

ऐसा कौन हैं जो आज कल बॉलीवुड मूवीज नहीं देखता सभी को मूवीज देखने का शौक है. ऐसा कहा जाता है की मूवीज समाज का आइना होती हैं. ऐसे में आज समाज के नए चलन को जानने के लिए मूवीज देखना बहुत जरुरी भी समझा जाता है. जब आप मूवीज देखते हैं, तो आप उनमे काम कर रहे एक्टर्स एक्ट्रेसेस को तो जानते ही होंगे और वे आपके फेवरेट भी होंगे. जिनके बारें में आप जानकारी इकट्टा करना चाहते होंगे वे कहाँ से है? कहाँ पैदा हुए? उनके घर कहाँ थे? ये स्टार्स भी आपकी तरह छोटे शहरों से हो सकते हैं पर आपको इस बारे में ज्यादा कुछ पता नही होता.

आपने कभी सोचा हैं कि शाहरुख खान पैदा कहाँ हुए होंगे, अमिताभ बच्चन कौन से गाँव से हैं, सलमान की जन्मभूमि कहाँ हैं. क्या जहाँ से ये एक्टर्स हैं आपने उन जगहों के नाम भी सुने हैं? शायद ऐसा भी हो आपके लिए ये जगह अनजान हों या आपके ही आसपास इन लोगों की जन्मभूमि हों और आपको पता ना हो. तो ये रही जानकारी की भारत के किस जगह से आकर इन सितारों ने भारत को दी एक नयी पहचान.

अमिताभ बच्चन 

अमिताभ बच्चन! इन्हें कौन नहीं जानता बॉलीवुड के महानायक और बिग-बी के नाम से मशहूर अमिताभ बच्चन भारत के सबसे बड़े आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के इलाहबाद से हैं. उत्तरप्रदेश का सबसे बड़ा शहर इलाहाबाद कई मामलों में बेहद महत्वपूर्ण शहर है. यहाँ हिन्दुओं का महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल त्रिवेणी संगम है.

 आमिर खान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जाने वाले आमिर खान देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में ही जन्में हैं. यहीं इन्हौंने अपना करियर स्टार्ट किया. मुंबई को आप बॉलीवुड भी कह सकते हैं क्योंकि यह मायानगरी अपने आप में ही बहुत अदभुत हैं.

रणवीर सिंह

बॉलीवुड के बेफिक्रे कलाकार रणवीर सिंह का जन्म भी मुंबई में हुआ. पर आज इनका घर अधिकतर लड़कियों के दिल में हैं.

शाहरुख़ खान बॉलीवुड में बादशाह खान के नाम से मशहूर शाहरुख़ खान देश की राजधानी दिल्ली में पैदा हुए हैं. देश की राजधानी दिल्ली खुद में ही इनता कुछ समेंटे हुए है की इसके बारें में कौन नहीं जनता.

सलमान खान 

हम बात बॉलीवुड की हो और ऐसे में हम “दबंग” सलमान खान का ज़िक्र न करें ऐसा हो ही नहीं सकता. “दबंग” सलमान खान का जन्म भारत के बेहद लोकप्रिय राज्य, या भारत के ह्रदय कहे जाने वाले “मध्य प्रदेश” के इंदौर शहर में हुआ था. भारत की फ़ूड कैपिटल कही जाने वाली और भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर पर्यटको के लिए काफी मनभावन है.

अजय देवगन

बॉलीवुड में सिंघम कहे जाने वाले अजय देवगन का जन्‍म भारत की राजधानी दिल्‍ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था.

अक्षय कुमार 

बॉलीवुड में खतरों के खिलाडी के नाम से मशहूर अक्षय कुमार अमृतसर में जन्में हैं. भारत के पंजाब में स्थित अमृतसर आज दुनिया भर में स्वर्ण मंदिर के कारण जाना जाता है.

रणबीर कपूर

आज तमाम लड़कियों के दिल की धड़कन और लड़कों में कूल डूड के नाम से मशहूर रणबीर कपूर भी देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में जन्में हैं.

ऋतिक रोशन

शादी शुदा होने के बावजूद भी लड़कियों के बीच बेहद लोकप्रिय अभिनेता ऋतिक रोशन का भी जन्म भी सपनो के शहर मुंबई में हुआ है.

शाहिद कपूर

बॉलीवुड में कमीने नाम से मशहूर शाहिद कपूर का जन्‍म दिल्‍ली में हुआ था. उनके पिता का नाम पंकज कपूर है जो कि मशहूर फिल्‍म अभिनेता हैं.

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here