बॉलीवुड के टॉप 10 प्रोडक्शन हाउस और उनके मालिक
बॉलीवुड के टॉप 10 प्रोडक्शन हाउस और उनके मालिक

बॉलीवुड की फिल्म्स अपने रिकॉर्ड को आए दिन तोड़ते जा रहे है. विश्व स्तर पर भी लोग अब बॉलीवुड फिल्म को देखते है यहाँ तक की विश्व के सिनेमा घरों में बॉलीवुड फिल्म अपना परचम लहरा रही है. आज हम आपको इस से रिलेटेड बॉलीवुड के टॉप 10 प्रोडक्शन हाउस और उनके मालिक के बारे में बताने जा रहे है. इन प्रोडक्शन हाउस ने ना केवल बॉलीवुड को अच्छी फिल्मे दी बल्कि उनके मालिको ने ऐसी यादगार फिल्मे बनाई . इसके अलावा अहम किरदार भी निभाया.

आइए जानते है बॉलीवुड के टॉप 10 प्रोडक्शन हाउस और उनके मालिको के बारे में :-

1. Y R F फिल्म्स :-

किसी भी तराजू पर आप तौल कर देख लीजिए ये प्रोडक्शन हाउस बॉलीवुड का सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस में से एक है. इस प्रोडक्शन हाउस के संस्थापक यश चोपड़ा थे. अब उनके बेटे आदित्य चोपड़ा ने इसे एक नयी ऊचाई पर लेकर गए है. दो हमेशा के लिए रही ब्लाक बस्टर फिल्म की बात करें तो DDLG और धूम 3 रही है. वही 7 ब्लाक बस्टर फिल्म दे चुकी है इस प्रोडक्शन हाउस ने जो की अतुलनीय है स्मरणीय भी है. प्रोडक्शन हाउस मुंबई में है.

  1. यु टीवी मूवीज पिक्चर :-

    इस प्रोडक्शन हाउस के संस्थापक रोंनी स्क्रेव्वाला है ,जिन्हें एंटरटेनमेंट की दुनियाँ का सबसे शक्तिशाली माना जाता है. बीते 15 सालों में यु टीवी मूवीज ने लगभग 75 से अधिक फिल्मे प्रोडूस की. हमेशा के लिए ब्लाक बस्टर और सबसे अधिक कमाई कने वाली फिल्म में पीके का नाम सबसे पहले आता है. 4 ब्लाक बस्टर फिल्म देने के साथ ही साथ 3 सुपरहिट फिल्मे भी इस प्रोडक्शन हाउस ने दी हुई है. इनका प्रोडक्शन हाउस मुंबई में है.

  2. EROS International :-

    इस प्रोडक्शन हाउस एक फिल्म हमेशा के लिए ब्लाक बस्टर एक फिल्म ब्लाक बस्टर और 11 हिट फिल्मे दी हुई है. इस प्रोडक्शन हाउस के संस्थापक अर्जुन लुल्ला थे जिन्होने 1980 में किया था. बाजीराव मस्तानी और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मे जो हमेशा से अधिक कमाई करने के मामले में यादगार रहेंगी. प्रोडक्शन हाउस मुंबई में है.

  3. नाडियावाला ग्रैंड सन एंटरटेनमेंट :-

    हालांकि इस प्रोडक्शन हाउस की संस्थापक साजिद नाडियावाला थे लेकिन इनके पिताजी और दादीजी फिल्म इंडस्ट्री के टॉप प्रोडूसर 1956 से रहे थे. ये प्रोडक्शन हाउस मसाला और कॉमेडी फिल्मों के बेहद खास योर पर जनि जाती है. हाउसफुल की सीरीज तो आपने देखि होगी इसी प्रोडक्शन हाउस के तले बनी है. वैसे अगर बात करें प्रोडक्शन हाउस की तो वो मुंबई में है.

  4.  धर्मा प्रोडक्शन :-

    इस प्रोडक्शन हाउस के संस्थापक यश जोहर ने की लेकिन अब इसे करण जोहर चला रहे है. अगर 10 टॉप प्रोडक्शन हाउस की बात की जाए तो इनका नाम सबसे अलग श्रेणी में लिया जाता है. जब से कारण जोहर ने 1998 में प्रोडक्शन की कमान संभाली तब से चाहे वो कुछ कुछ होता है हो या ये जवानी है दीवानी है हो या अग्निपथ हो या कल हो ना हो ही क्यों ना हो ये सारी फिल्मे ब्लाक बस्टर रही है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में इस प्रोडक्शन हाउस ने जितने फायदे या लाभ पाए है उतने किसी प्रोडक्शन हाउस ने नही कमाए. धर्मा का प्रोडक्शन हाउस मुंबई में है.

  5. विशेष फिल्म प्राइवेट लिमिटेड :-

    इस प्रोडक्शन हाउस के ओनर और संस्थापक महेश भट्ट और मुकेश भट्ट है. इस प्रोडक्शन हाउस और महेश और मुकेश भट्ट बजट की फिल्मे और सुपरहिट फिल्मे जिसके साथ ही साथ ब्लाक बस्टर म्यूजिक और साथ ही नए चेहरे को लाने में उनसे पैसा वसूल फिल्मे बनाने और नए चेहरे को विशेष पहचान देने में एक अहम भूमिका निभाई है. इस प्रोडक्शन हाउस ने गुलाब,मर्डर,आशिकी 1 और 2 और राज के साथ ही साथ बड़ी और हिट फिल्मे बॉलीवुड को दी है. इनका प्रोडक्शन हाउस मुंबई में है.

  6. Viacom 18 motion picture :-

    इस फिल्म के अगर संस्थापक की बात करें तो खुद Viacom 18 motion picture के ग्रुप इस फिल्म के संस्थापक रहे है. अगर देखा जाए तो इस प्रोडक्शन हाउस ने अभी कोई ब्लाक बस्टर फिल्मे तो नही दी है पर प्यार का पंचनामा,भाग मिल्खा भाग,ओ माई गॉड जैसे बेहद अच्छी और शानदार फिल्मे दी है. कलर पिक्चर भी Viacom 18 motion picture का ही है. इनका प्रोडक्शन हाउस मुंबई में है.

  7. श्री अष्टविनायक सिने विज़न लिमिटेड :-

    धिल्लिन मेहता इस प्रोडक्शन हाउस के संस्थापक थे,जिनके बैनर तले 20 या उससे अधिक फिल्मे बनी. इस प्रोडक्शन हाउस के अंदर सबसे अधिक एंटरटेनमेंट फिल्मे बनी जैसे गोलमाल की सभी सीरीज के साथ ही साथ दबंग जैसे फील्मे भी इस बैनर तले बनी है. इनका प्रोडक्शन हाउस मुंबई में है.

  8. विधु विनोद चोपड़ा प्रोडक्शन :-

    विधु विनोद चोपड़ा जो की मुन्ना भाई,पीके,थ्री इडियट्स जैसी सुपरहिट बेहद सफल और साथ ही हमेशा के लिए ब्लाक बस्टर फिल्मे की. उन्होने इसकी स्थापना 1985 में की थी. ‘खामोश’ नाम की फिल्म ने 6 फिल्म्फेयर और 2 नेशनल अवार्ड्स भी जीते. विधु विनोद चोपड़ा अपने अकाट्य प्रोडूसर के साथ ही साथ एक सुलझे हुए प्रोडूसर भी है. संजय दत्त के बेहद करीब रहे है और विधु विनोद के सबसे प्रिय जनों में से संजय दत्त भी एक नायब शख्शियत है. वैसे अब बात करे प्रोडक्शन हाउस की तो वो मुंबई में है.

  9. रेड चिली  एंटरटेनमेंट :-

    बीते कुछ सालों से शाहरुख़ खान ने इस प्रोडक्शन हाउस की जिम्मेदारी लेते हुए चेन्नई एक्सप्रेस और ओम शांति ओम जैसे ब्लाक फिल्मे दी है. और भी प्रोडक्शन हाउस के साथी मिलकर इन्होंने 4 से 5 फिल्मे निर्देशित भी की है. वैसे इनके प्रोडक्शन हाउस की बात करें तो वो मुंबई में है.

  • प्रमुख बिंदु :-
    जाने बॉलीवुड के टॉप 10 प्रोडक्शन हाउस के बारे में.
  • जाने कौन है मालिक?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here