केबिनेट मीटिंग में 10 बड़े फैसले और मंजूरियांओडिशा के नक्‍सल प्रभावित जिलों मलकानगिरी और कोरापुट में नई रेल लाइन बिछाने के प्रस्‍ताव पर Cabinet approves new rules. 130 किमी लंबी जेपोर-मल्‍कागंज के बीच बनने वाली इस रेलवे लाइन पर 2676.11 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है, जो साल 2021-22 तक बन कर तैयार हो जाएगी. कैबिनेट की मीटिंग मे कई अन्य विभागों पर Cabinet approves new rules.

Latest Cabinet Meeting  मे रेलवे से जुड़े कई अन्‍य प्रोजेक्‍ट्स को भी मंजूरी दी गई. जैसे कि मुजफ्फरपुर से सागौली और सागौली से वाल्मिीकि नगर तक रेल लाइन डब‍ल करने को भी मंजूरी दी गई, जिस पर लगभग 1347.61 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है. Cabinet’s new rule India से क्या इस रेलवे को नया रुप मिलेगा?. टॉप 10 major decision of Cabinet मे से ये भी है.

केबिनेट मीटिंग में 10 बड़े फैसले और मंजूरियां

Latest Cabinet Meeting मे कैबिनेट ने झांसी-मानिकपुर और भीमसेन-खैरार रेलवे लाइन को डबल करने के निर्णय को मंजूरी दे दी. इस पर 4955.72 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है. इसी तरह Indian Cabinet Meetings मे भटनी- ओरनिहार लाइन को डबल करने पर लगभग 1300.9 करोड़ रुपए की लागत को भी मंजूरी दी गई. Indian Cabinet Meetings मे कैबिनेट ने उत्‍तराखंड में 2 लेन बाई -डायरेक्‍शनल सिल्‍क्‍यारा बेंड से बारकोट के बीच टनल बनाने के प्रपोजल को भी मंजूरी दी. क्या Cabinet’s new rule India रेलवे को नए रंग रूप में ढाल पायेगा?.

 Latest Cabinet Meeting मे कैबिनेट ने इंडिया और मोरक्‍को के बीच रेलवे सेक्‍टर

Latest Cabinet Meeting मे कैबिनेट ने इंडिया और मोरक्‍को के बीच रेलवे सेक्‍टर में लॉन्‍ग टर्म कोपरेशन और पार्टनरशिप डेवलप करने के एग्रीमेंट को भी मंजूरी दे दी. Indian Cabinet Meetings मे कैबिनेट ने गुरुग्राम में इंडियन डिफेंस यूनिवर्सिटी लैंड पर बस-बे बनाने की भी मंजूरी दी. Latest Cabinet Meeting  मे कैबिनेट ने कर्नाटक में मैसूर से निडागटा के बीच बने हाईवे को सिक्‍स लेन करने की मंजूरी दी गई, जिस पर 2919.81 करोड़ रुपए खर्च होंगे. क्या Cabinet’s new rule India रेलवे की उज्जवल भविष्य की तरफ एक और कदम है?. 10 major decision of Cabinet मे से ये एक और इम्पोर्टेन्ट डिसिशन है.

कोल माइन्‍स और ब्‍लॉक के ऑक्‍शन की मेथोलॉजी में बदलाव किया गया है. अब प्राइवेट सेक्‍टर में भी Cabinet approves new rules.  इनमे कैबिनेट ने कॉमर्शियल कोल माइनिंग के ऑक्‍शन में हिस्‍सा ले सकेंगी, के  इस प्रस्ताव को भी मंजूरी दी. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अर्बन एरिया में 1.2 करोड़ घर बनाने के लिए एक्‍सट्रा बजट सपोर्ट को भी Latest Cabinet Meeting मे कैबिनेट ने मंजूरी दी. क्या Cabinet’s new rule India कोल माइन्‍स को एक नयी ऊचाई तक ले जा पायेगी?. 10 major decision of Cabinet मे ये तीसरा खास फैसला है.

इस स्‍कीम को साल 2017-18 में 6042.18 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया था, जिसे इस साल 2018-19 के बजट Indian Cabinet Meetings में बढ़ाकर 6505 करोड़ रुपए कर दिया गया. हालांकि बजट के अलावा 25 हजार करोड़ रुपए एडिशनल बजटीय रिसोर्स से भी स्‍कीम को दिया जाएगा. ऐसे ही जो Cabinet approves new rules में क्या ये नयी सोच रेलवे के लिए फायदेमंद साबित होगी? Latest Cabinet Meeting से ये तो लग रहा है सरकार की सोच बहुत अच्छी है.

क्या हैं Cabinet’s new rule India

क्या Cabinet’s new rule India रेलवे के द्वारा एक नए भारत के निर्माण मे सोने का सिक्का साबित होगी?. अभी इतनी जल्दी ये सब आकलन कर लेना जल्दबाजी होगी. 10 major decision of Cabinet से क्या रेलवे भारत की अर्थव्यवस्था को एक पटरी पे ला पायेगा?. सवाल कई है जवाब आने वाले समय मे पता चलेगा.

Latest Cabinet Meeting में रची गई है एक नयी सोच

आने वाले भारत के उज्जवल भविष्य की झलक. Indian Cabinet Meetings में हर बार एक नयी परिवर्तन निति आती रही है. क्या इससे लोगों को और सुविधा प्राप्त हो सकेगी? cCabinet approves new rules जो एक प्रयास है शायद ये प्रयास लाभकारी भी हो सकता है और हानिकारक भी. ये हम सभी नही जानते. अगर ये प्रयास है तो इसकी प्रशंसा करनी चाहये. अगर सरकार लोगो के लिए जनता के लिए ऐसे कदम उठा रही है तो ये अच्छा भी है और लाभप्रद भी.

Cabinet new rule’s India से ये जाहिर होता है सरकार लोगो के प्रति उनके असुविधा के प्रति निर्णय लेने वाली है. रेलवे एक मात्र ऐसा साधन है जो भारत के कोने-कोने तक मौजूद है. एकमात्र ऐसा साधन है जो ना केवल लोगो को घर तक लेकर जाता है बल्कि समय अनुसार जनता अपने घर बिना किसी रुकावट के पहुच जाती है. इस Latest Cabinet Meeting  में जितने भी फैसले हुए सबका असर आने वाले कुछ दिन में दिखेगा, लेकिंग ये Latest Cabinet Meeting  इस समय कुछ अच्छे आसार दिखा रही है.

Cabinet new rule’s India एक आशा है नए युग से परिपूर्ण भारत के निर्माण मे. ये एक उम्मीद है. और इसी उम्मीद को हमे बनाये रखना है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here