International Cricket Council 2021 में India में होने वाली Champions Trophy के फॉर्मेट में बदलाव करना चाहती है. दरअसल फाइनेंशल साइकल में रेवेन्यू बंटवारे के बाद ICC को काफी नुकसान हुआ है और इसी की भरपाई के लिए वह इस दिशा में प्रयास कर रही है. कुछ सदस्य देश भी ICC पर ऐसा करने का दबाव डाल रहे हैं कि 50 ओवर के इस टूर्नमेंट को T20 प्रारूप में करवाया जाए.

इसके बाद ICC और BCCI एक बार फिर आमने-सामने आ सकते हैं. इससे पहले टैक्स में छूट न मिलने पर ICC ने इस टूर्नमेंट का आयोजन India से बाहर कहीं करवाने की बात भी कही थी.

साल 2018 में फरवरी में हुई ICC की बोर्ड मीटिंग में भी ‘India सरकार द्वारा टैक्स में छूट न दिए जाने पर चिंता जाहिर की गई थी.’ इन चिंताओं के मद्देनजर ही ICC ने अपने प्रबंधन को 2021 Champions Trophy के लिए लगभग इसी टाइम जोन में वैकल्पिक आयोजन स्थलों की खोज करने को कहा था. ICC का यह रवैया भारतीय बोर्ड के सदस्यों को ज्यादा पसंद नहीं आया था.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक सूत्र ने बताया, ‘इस प्रारूप में बदलाव नहीं किया जा सकता. Champions Trophy हमारे पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के विजन का हिस्सा है. उनकी पांचवीं पुण्यतिथि पर इसका आयोजन India में होने जा रहा है. इस संभावित बदलाव के बारे में BCCI को बताया गया है और अगर ICC इसे लागू करने की दिशा में आगे बढ़ती है तो हम इसका कड़ा विरोध करेंगे.’

कितनी बार बना India
कितनी बार बना India

सूत्रों का कहना है कि खेल के वैश्विक लीडर के रूप में डालमिया की पहचान को देखते हुए BCCI ने पहले ही Champions Trophy का फाइनल कोलकाता में करवाने का फैसला किया है.

Champion  कितनी बार बना India ?

  • India दो बार (2002, 2013) Champions Trophy जीत चुका है. चार बार फाइनल खेला.
  • आस्ट्रेलिया भी दो (2006, 2009) Champions Trophy जीत चुका है.
  • अन्य किसी भी देश ने इतनी बार Champions Trophy नहीं जीती है.
  • इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दो-दो बार फाइनल खेल चुके हैं. वेस्टइंडीज 2004 में चैंपियन भी बना.

Champions Trophy कब शुरु हुई

  • इसे क्रिकेट का मिनी वर्ल्ड कप भी कहा जाता है.
  • इसकी शुरुआत 1998 में हुई थी. तब इसका नाम ICC नॉकआउट टूर्नामेंट हुआ करता था. 2002 में इसका नाम Champions Trophy हुआ. 2006 के बाद इसके फार्मेट में बदलाव हुआ. 2006 से इसमें सिर्फ आठ टीमें ही खेल सकती हैं. पहले Champions Trophy में अधिकतम 12 टीमें (2002, 2004) तक खेल चुकी हैं.
  • 2009 तक Champions Trophy का आयोजन हर 2 साल में होता था. 2009 के बाद से हर 4 साल में इसका आयोजन होता है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here