कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: भारतीय जीत के सितारे

0
345
कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: भारतीय जीत के सितारे
कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: भारतीय जीत के सितारे

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारतीय एथलीटों ने पहले दिन से ही शानदार प्रदर्शन किया था. भारत ने पहले दिन से ही गोल्ड और सिल्वर सहित कुल दो मैडल जीते. इसेक बाद तो मेडल्स भारत के नाम आते रहे, भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में शानदार प्रदर्शन किया है. आइये जानते हैं की किन खेलों में भारत के लिए किन खिलाड़ियों ने मेडल्स हासिल किये.

भारत की ओर से कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में 3, बैडमिंटन में 6, मुक्केबाजी में 9, पैरा पावरलिफ्टिंग में 1, निशानेबाजी में 16, स्क्वैश में 2, टेबल टेनिस में 8, भारोत्तोलन में 9, कुश्ती में 12 पदक मिले. भारत ने कुल मिलाकर16 खेलों में हिस्सा लिया. इस साल कुल 218 भारतीय खिलाड़ी गोल्ड कोस्ट पहुंचे थे, जिनमें 103 माहिलाओं और 115 पुरुषों ने हिस्सा लिया.

भारत गोल्ड कोस्ट में 26 स्वर्ण, 20 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज पदक के साथ कुल 66 पदक जीतकर तीसरे स्थान पर रहा. आइये जानते हैं भारत को मैडल दिलाने वाले सभी खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट और किस खेल में किसने मैडल जीता.

एथलेटिक्स

Neeraj Chopra

नीरज चोपड़ा ने आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के 10वें दिन शनिवार को भारत की झोली में एक और गोल्ड मैडल डाल दिया. नीरज ने पुरुषों की भालाफेंक स्पर्धा में देश के लिए गोल्ड मैडल जीता. वहीं इसी स्पर्धा में एक और भारतीय विपिन कशाना पांचवें स्थान पर रहे.

नीरज ने फाइनल में 86.47 मीटर की दूरी तय करते हुए सोने का तमगा हासिल किया. स्पर्धा का सिल्वर मैडल आॅस्ट्रेलिया के हेमिश पीकॉक के नाम रहा, जिन्होंने 82.59 की दूरी तय की.

Seema Puniya

भारत की अनुभवी चक्का फेंक एथलीट सीमा पूनिया ने जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में आठवें दिन वीरवार को सिल्वर मैडल अपने नाम किया.

Navjeet Dhillon

नवजीत ने 57.43 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर ब्रॉन्ज पदक पर कब्जा जमाया.

बैडमिंटन

Saina Nehwal

सायना नेहवाल ने महिला सिंगल्स में हमवतन और रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पी.वी सिंधु को हराकर अंतिम दिन रविवार को महिला एकल वर्ग का गोल्ड पदक अपने नाम किया.

PV Sindhu

पी वी सिंधु को कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के फ़ाइनल मुकाबले में महिला सिंगल्स में सायना नेहवाल से हार के बाद सिल्वर से संतोष करना पड़ा

Indian Team

मिक्स्ड टीम इवेंट में भारतीय खिलाडियों ने गोल्ड मैडल जीता.

saatvik rankeereddee, chiraag settee

भारत की पुरुष युगल जोड़ी सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने 21वें कामनवेल्थ गेम्स 2018 में पुरुष युगल स्पर्धा के फाइनल में स्वर्ण पदक से चूक गए. हालांकि, इस जोड़ी ने रजत पदक हासिल कर इतिहास रचा है.

Srikanth Kidambi

भारतीय खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में कि पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में उलटफेर का शिकार होना पड़ा और इस कारण वह स्वर्ण पदक से चूक गए. इस कारण भारतीय खिलाड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

Ashwini Ponnappa and N. Sikki Reddy

भारत की अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को बैडमिंटन के महिला युगल वर्ग का ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

बॉक्सिंग

Gaurav Solanki

भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने यहां जारी 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के 10वें दिन शनिवार को मुक्केबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया है. गौरव ने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से मात देते हुए सोने का तमगा हासिल किया.

Vikas Krishnan

विकास कृष्णन ने 75 किलोग्राम वर्ग के फाइनल मुकाबले में कैमरून के दियूदोन विल्फ्रे सेयी को 5-0 से हराकर. भारत के लिए गोल्ड मैडल जीता.

Mary com

मैरी कॉम ने शनिवार को यहां जारी कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के 10वें दिन शनिवार को महिला मुक्केबाजी की 45-48 किलोग्राम भारवर्ग के स्पर्धा का स्वर्ण अपने नाम कर लिया है.

Satish Kumar

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में बॉक्सिंग में सिल्वर पदक जीतने वाले खिलाड़ी सतीश कुमार भी बने.

Amit Pangal

गोल्ड कोस्ट में 49 किग्रा वर्ग में अमित पंघाल के रजत पदक जीतने पर गुरुग्राम में बॉक्सिंग जगत में खुशी है. फाइनल में इंग्लैंड के ओलंपियन बॉक्सर के साथ कड़े करीबी मुकाबले में अमित को हार के साथ रजत पदक पर संतोष करना पड़ा.

Manish Kaushik

भारत के मुक्केबाज मनीष कौशिक ने ऑस्ट्रेलिया में खेले गये कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के 10वें दिन शनिवार को सिल्वर मेडल अपने नाम किया है.

Mohammad Husamuddin,  Manoj Kumar,  Naman Tanwar

मोहम्मद हुसैमुद्दीन, मनोज कुमार और नमन तंवर ने भी क्रमशः 56 किलोग्राम  69 किलोग्राम और 91 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक पर अपना क़ब्ज़ा जमाया.

पैरा पॉवरलिफ्टिंग

Sachin Chaudhary

पैरा पावरलिफ्टर सचिन चौधरी ने ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की कड़वी यादों से उबरते हुए मंगलवार को गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में पुरूषों के हेवीवेट फाइनल में कांस्य पदक जीतकर राष्ट्रमंडल खेलों में पैरा-स्पोट्र्स में भारत को पहला पदक दिलाया.

शूटिंग

Jeetu rai

जीतू से जैसी उम्मीद थी उन्होंने वैसा ही प्रदर्शन किया. 10 मीटर एयर पिस्टल में उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में सोने पर लगाया निशाना.

Anish Bhanwala

भारत के युवा निशानेबाज अनीश भानवाल ने यहां कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में नौवें दिन शुक्रवार को पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. अनीश ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पदार्पण के साथ ही स्वर्ण पदक जीता और साथ ही इन खेलों का नया रिकॉर्ड भी बनाया है. उन्होंने भारत की झोली में 16वां गोल्ड मेडल डाला.

Sanjeev Rajput

संजीव राजपूत ने यहांकॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के 10वें दिन शनिवार को निशानेबाजी में भारत की झोली में एक और स्वर्ण पदक डाला है. संजीव ने बेलमोंट शूटिंग सेंटर पर पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। इसी स्पर्धा में भारत के चैन सिंह को पांचवां स्थान मिला.

Manu Bhakar

भारत की 16 वर्षीय निशानेबाज मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में Gold Medal जीता.

Hina Sidhhu

भारत की हीना सिद्धू ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. कुल 38 अंकों के फाइनल स्कोर के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया.

Tejaswani Sawant

निशाने बाजी में भारत की तेजस्विनी सावंत ने गोल्ड जीता तेजस्विनी ने भारत के लिये यह 15वां गोल्ड मेडल जीता था. इस मुकाबले में भारत की तेजस्विनी ने कुल 457.9 अंक हासिल किये थे, यह कॉमनवेल्थ गेम्स में रिकॉर्ड है.

Sreyashi Singh

भारत की ओर से नेिशानेबाजी में श्रेयसी सिंह ने भारत को महिलाओं की डबल ट्रैप श्रेणी में 12वां गोल्ड मेडल दिलाया. श्रेयसी सिंह ने निशानेबाजी में आस्ट्रेलिया की एम्मा कॉक्स को एक अंक से हराकर यह गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने कुल 98 अंक हासिल किये.

Hina Sidhhu

भारत की हीना सिद्धू ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में सिल्वर मेडल जीता.

Mehuli Ghosh

मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में जीता Silver. आखिरी शॉट तक मुकाबला बराबर था लेकिन शूटआउट में उन्होंने 9.9 अंक पर निशाना लगाया और कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में गोल्ड मैडल से 4 अंक से चूक गईं थी.

Anjum Modgil

अंजुम मोदगिल पेंटर ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन के मुकाबले में निशानेबाज़ी में सिल्वर मैडल भारत के नाम किया.

Tejaswani Sawant

महिलाओं की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया. तेजस्विनी 618.9 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड पर कब्जा जमाया. स्कॉटलैंड की सिओनेड (618.1) ने ब्रॉन्ज जीता. इसी स्पर्धा में भारत की अंजुम मौदगिल (602.2) 16वें नंबर पर रहीं.

Om Mitharwaal

निशानेबाजी के 50 मीटर पिस्टल प्रतियोगिता में निशानेबाज ओम मिथरवाल ने  भारत को ब्रॉन्ज मेडल जिताया.

Ravi Kumar

पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में रवि कुमार ने कुल 224.1 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर रहकर कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में कांस्य पदक अपने नाम किया.

Om Mitharwaal

निशानेबाजी के 10 मीटर पिस्टल प्रतियोगिता में निशानेबाज ओम मिथरवाल ने 201.1 अंकों के साथ भारत को ब्रॉन्ज मेडल जिताया.

Ankur Mittal

अंकुर ने शूटिंग में पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में भारत को 8वां ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है.

Apurvi Chandela

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में अपूर्वी ने 10 मीटर एयर रायफल में ब्रॉन्ज मेडल जीता. वह 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में Gold Medal विजेता भी थीं.

स्कवॉश

Joshna Chinappa, Deepika Pallikal

भारत की महिला स्क्वैश जोड़ी दीपिका पल्लिकल कार्तिक और जोशना चित्नप्पा की जोड़ी को यहां कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में रविवार को अंतिम दिन महिला युगल के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा और वे स्वर्ण पदक से चूक गईं. जोशना-दीपिका की जोड़ी को सिल्वर पदक से संतोष करना पड़ा.

Deepika Pallikal

दीपिका पल्लीकल कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 की मिश्रित युगल स्क्वाश स्पर्धा में सौरव घोषाल के साथ रजत पदक जीता.

टेबल टेनिस

Indian Team

भारतीय पुरुष टीम ने टेबल टेनिस में गोल्ड मैडल हासिल किया.

Manika Batra

मनिका बत्रा ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के चौथे दिन महिला टेबल टेनिस टीम ने भारत को Gold Medal दिलाया.

Indian Team

भारतीय महिला टीम ने टेबल टेनिस में गोल्ड मैडल हासिल किया.

Achant Sharat, Ji Sathiyan

अचंत शरत, जी साथियान की जोड़ी ने भारत को टेबल टेनिस में सिल्वर मैडल जिताया.

Manika Batra, Mouma Das

मनिका बत्रा, मौमा दास की जोड़ी ने महिला डबल्स में टेबल टेनिस में सिल्वर मैडल भारत के नाम किया.

Harmeet Desai, Sanil Satti

हरमीत देसाई, सनिल सेट्टी पुरुष डबल्स में टेबल टेनिस में ब्रॉन्ज मेडल दिलाया.

Achant Sharat

अचंत शरत ने भारत को एकल पुरुष में टेबल टेनिस के मैच मैच में ब्रॉन्ज मेडल भारत के नाम किया.

Jee saathiyaan, Manika batra

गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के आखिरी दिन भारतीय टेबल टेनिस जोड़ी मनिका बत्रा-जी साथियान का अचंत शरत कमल-मौमा दास की जोड़ी के साथ शानदार मुकाबला देखने को मिला. ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुई मिक्स डबल्स की जंग में मनिका बत्रा-जी साथियान की जोड़ी ने बाजी मारी और अचंत शरत कमल-मौमा दास की जोड़ी को 3-0 से मात दी.

वेटलिफ्टिंग

Sathish Sivalingam

सतीश कुमार शिवलिंगम ने पुरुषों के 77 किलोग्राम भारवर्ग (वेटलिफ्टिंग) में भारत को गोल्ड दिलवाया. उन्होंने कुल 317 (स्नैच 144 किलोग्राम, क्लीन ऐंड जर्क 173 किलोग्राम) वजन उठाया यह कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में तीसरा Gold और कुल मिलाकर पांचवां Medal था.

Venkat Rahul

राहुल ने 85 kg पुरुष कैटिगरी में 338kg (151+187) भार उठा कर कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में जीता Gold.

Saikhom Mirabai Chanu

वर्ल्ड चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने महिलाओं के 48 किलोग्राम में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत को स्वर्ण पदक जिताया. 48 किलोग्राम भारवर्ग में स्नैच में (80kg, 84kg, 86kg) का भार उठाया. वहीं क्लीन ऐंड जर्क के पहले प्रयास में उन्होंने 103 किलोग्राम भार उठाया और दूसरे प्रयास में 107 किलोग्राम का भार उठाया और तीसरे प्रयास में 110 किलोग्राम भार उठाया.

Sanjita Chanu

महिला वेटलिफ्टर संजीता चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 खेलों के दूसरे दिन भारत के लिए दूसरा गोल्ड मेडल जीता था. संजीता ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर महिलाओं की 53 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में भारत की झोली में एक और स्वर्ण डाला.

Poonam Yadav

बनारस की रहने वालीं पूनम यादव ने भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में एक और स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने 69 किलोग्राम भारवर्ग में कुल 222 किलो वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

Pradeep Singh

वेटलिफ्टर प्रदीप सिंह ने पुरुषों के 105 किलोग्राम भारवर्ग में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में सिल्वर पदक हासिल किया. उन्होंने कुल 352 किलोग्राम भार उठाया। (152 स्नैच और 200 किलोग्राम क्लीन ऐंड जर्क में उठाया).

Guru raja pujari

भारत की ओर से कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में पहला Medal गुरुराजा ने जीता था. उन्होंने पुरुषों के 56 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर पदक जीता था.

Deepak Lather

दीपक लाथेर ने भारत के लिए चौथा Medal दिलाया. भारत को शुरुआती चारों Medal वेटलिफ्टिंग में ही मिले थे. दीपक ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में पुरुषों के 69 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता. यह उनका पहला गेम था. दीपक के कुल 295 किलोग्राम (136 स्नैच और 159 किलोग्राम क्लीन ऐंड जर्क) उठाया.

Vikash Thakur

भारत के विकास ठाकुर ने पुरुषों के 94 किलोग्राम भार वर्ग के भारोत्तोलन में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में ब्रॉन्ज मेडल जीता.

रेसलिंग

Sumit Malik

कॉमनवैल्थ गेम्स 2018 में भारतीय पहलवान सुमित ने 125 किग्रा. वर्ग में गोल्ड मैडल जीत लिया है. सुमित को फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया के सिनी बोल्टिक ने टक्कर देनी थी. लेकिन ऐन मौके पर बोल्टिक ने चोट के कारण मैच लडऩे से इंकार कर दिया. इस तरह बिना फाइनल खेले ही सुमित ने गोल्ड पर कब्जा जमा लिया.

Rahul Avaare

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में पुरुष कुश्ती के 57 किग्रा वर्ग में राहुल अवारे ने स्वर्णिम सफलता हासिल की उन्होंने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया.

Bajrang Punia

भारत के बजरंग पूनिया ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती के अपने 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में शुक्रवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया. यह बजरंग का कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में पहला स्वर्ण पदक था. बजरंग ने वेल्स के केन चारिग को काफी आसानी से 10-0 से हराकर एकतरफा जीत अपने नाम की थी.

Susheel  Kumar

दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में 74 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया.

Vinesh phogat

विनेश फोगाट (50 किलो) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 की कुश्ती स्पर्धा में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया.

Mausam Khatree

21वें राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा के पहलवान मौसम खत्री ने सिल्वर मेडल जीतकर  देश का नाम रोशन किया उन्होंने यह मैडल रेसलिंग में हासिल किया.

Babita Singh Fogaat

बबीता सिंह फोगाट ने कुश्ती में सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया.

Pooja Dhaanda

पूजा ढांडा ने रेसलिंग में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में सिल्वर पदक हासिल कर पूरे देश का नाम रोशन किया.

Somveer, Sakshi Malik, Divya Kakraan, Kiran

सोमवीर,साक्षी मलिक,दिव्या काकरान, किरण ने भारत की ओर से क्रमशः -पुरुष फ्रीस्टाइल 86 किग्रा ,महिला फ्रीस्टाइल 62 किग्रा, महिला फ्रीस्टाइल 68 किग्रा, महिला फ्रीस्टाइल 76 किग्रा की कुश्ती प्रतियोगिता में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में ब्रॉन्ज मेडल जीते.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here