कॉमन वेल्थ 2018 : भारत ने रच डाला ये इतिहास
कॉमन वेल्थ 2018 : भारत ने रच डाला ये इतिहास

कॉमन वेल्थ 2018 की बात करें तो भारत के एक ऐसा इतिहास रच डाला है जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे. ऐसे रिकॉर्ड की जिसकी कल्पना आप नहीं सकते है. कॉमन वेल्थ 2018 में भारतीय खिलाड़ियों का परचम आसमान से भी ऊपर की तरफ बढ़ा चला जा रहा है.

अगर बात वेट लिफ्टिंग की करें:-

वेट लिफ्टिंग में भारत को लगातार तीसरा गोल्ड मिला है. ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वे कॉमन वेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन काबिले तारीफ है. कॉमन वेल्थ 2018 के तीसरे दिन वेट लिफ्टिंग में सतीश कुमार शिवलिंगम ने एक नें इतिहास रचते हुए भारत को एक और गोल्ड मैडल दिलाया. सतीश ने लगातार दूसरी बार कॉमन वेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता है. कॉमन वेल्थ 2018 भारत के लिए एक शुभ संकेत की निशानी बनता जा रहा है.

अगर बात करे कॉमन वेल्थ 2018 में कौन सबसे ऊपर है और कौन दुसरे और तीसरे स्थान पर तो आपको बता दे भारत 2 गोल्ड मैडल के साथ तीसरे स्थान पर है वही दुसरे नंबर पर इंग्लैंड है और पहले नंबर ऑस्ट्रेलिया है. अगर बात स्विमिंग की करें तो श्री हरी नटराज ने बैक स्ट्रोक इवेंट के सेमिफिनल में जगह बना ली है. नटराज अपनी हीत में तीसरे जबकि पुरे ग्रुप में 9वे स्थान पर रही. इस तरह कॉमन वेल्थ 2018 में भारत का दबदबा कायम है. अगर भारतीय तैराक साजन प्रकाश ने कॉमन वेल्थ 2018 में  पुरुषों के 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

आज किस-किस के है मुकाबले ?

अगरत सबसे पहली बात कॉमन वेल्थ 2018 में आज किसका मुकाबला है की बात करें तो होच्केट में भारत बनाम चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा. टिकट सारे के सारे बिक चुके है. बुकिंग के एक घंटे के भीतर टिकट खत्म हो गये. ये होता है मुकाबला निर्णय चाहे जो भी हो पर खेल प्रेमी इस दृश्य को देखने के आतुर होते है लालयित होते है. और अगर आज बात करें की कॉमन वेल्थ 2018 में कौन-कौन से मुकाबले है तो वो इसतरह से है.

  1. जिमनास्टिक्स :-
    पुरुष वर्ग का फाइनल है आज common wealth 2018 का वही महिला वर्ग का भी फाइनल आज ही है. ये मैच 4:39 मिनट और 12:11 बजे खेले जाएंगे.
  2. बैडमिंटन :-
    कॉमन वेल्थ 2018 में आज बैडमिंटन मैच की बात करे तो 6:31 मिनट पर मिक्स्ड टीम का पहला क्वार्टर फाइनल होगा. दूसरा क्वार्टर फाइनल मिक्स्ड टीम का 6:31 मिनट पर होगा. तीसरे और चौथे मिक्स्ड क्वार्टर फाइनल की बात करें तो 13:01 बजे होगा.
  3. बास्केटबाल :-
    कॉमन वेल्थ 2018 में आज अगर बास्केटबॉल की बात करे तो पुरुष के पूल बी 1:00 बजे आज भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. वही अगर महिला बास्केटबाल की बात करे तो आज भारत का मुकाबला 2:00 बजे मलेशिया से होगा.
  4. बॉक्सिंग :- अगर कॉमन वेल्थ 2018 में बॉक्सिंग के मुकाबले की बात करे तो आज 2:00 बजे महिला बॉक्सिंग के 60 किलो वजन में आज भारत का मुकाबला BAR से है. वही 3:17 बजे पुरुष बॉक्सिंग में भारत का मुकाबला VAN से होगा. वही पुरुष की 69 किलो की वेट लिफ्टिंग में 3:47 बजे भारत का मुकाबला TAN से होगा.
  5.  हॉकी :-

    अगर कॉमन वेल्थ 2018 में बात हॉकी की करे तो आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से 10 बजे होगा.

  6. लॉन बाउल्स :- अगर कॉमन वेल्थ 2018 में लॉन बाउल्स की बात करे तो महिला लॉन बाउल्स में बारात का मुकाबला NIU से 4:30 बजे होगा. वही पुरुष ट्रिपल में 4:30 बजे भारत का मुकाबला रूस से होगा. वही महिला के चार सेक्शन में भारत का मुकाबला FIG से होगा.

प्रमुख बिंदु :-

  • जानिए भारत ने कैसे रच डाला इतिहास?.
  • जाने आज भारत का मुकाबला किससे और कब है ?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here