2001 में सचिन तेंडुलकर पर बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा था।

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे केपटाउन टेस्ट में बॉल टेंपरिंग के विवाद ने क्रिकेट को फिर एक बार शर्मशार किया है। इस आरोप के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वॉर्नर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इंटरनेशनल क्रिकेट में बॉल से छेड़छाड़ का पहला आरोप 1977 में भारत की ओर से इंग्लैंड पर लगाया गया था। इस आरोप सबसे ज्यादा 5 बार पाकिस्तानी टीम फंस चुकी है।

42 साल में 12 बार आए बॉल टेम्परिंग के मामले

1) इंग्लैंड, 1977
– भारत के साथ चेन्नई में टेस्ट मैच था। कप्तान बिशन सिंह बेदी ने इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जॉन लेवर पर वैसलिन से बॉल चमकाने का आरोप लगाया। हालांकि, उनके खिलाफ सबूत नहीं मिले।

2) पाकिस्तान, 1992
– वकार यूनुस और वसीम अकरम पर लॉर्डस में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में कोल्ड ड्रिंक के ढक्कन से बॉल रगड़ने का आरोप लगा था। हालांकि, आरोप साबित नहीं हो सका।

3) इंग्लैंड, 1994
– कप्तान माइकल अथर्टन को लॉर्डस में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉल से छेड़छाड़ करते पाया गया। जिसके बाद उन पर दो हजार पाउंड (करीब 2 लाख रुपए) जुर्माना लगा।

3) पाकिस्तान, 2000
– वकार यूनुस पहले गेंदबाज बने, जिन पर बॉल से छेड़छाड़ के आरोप में प्रतिबंध लगा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलंबो में हुए वनडे मैच में इस विवाद के बाद कप्तान मोईन खान और ऑलराउंडर अजहर महमूद की मैच फीस का 30 फीसदी हिस्सा कटा गया था।

4) भारत, 2001
– पोर्ट एलिजाबेथ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में सचिन तेंडुलकर पर बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा। एक मैच के लिए उन्हें बैन किया गया। आरोप साबित नहीं होने पर बैन हटा लिया गया।

5) पाकिस्तान, 2002
– हारारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में शोएब अख्तर पर बॉल को दांतों से खराब करने का आरोप लगा था।

6) भारत, 2004
– |ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में जिम्बाब्वे के साथ हुए वनडे मैच में राहुल द्रविड़ पर बॉल पर जैली लगाने का आरोप लगा। मैच रेफरी क्लाइव लॉयड ने उन पर जुर्माना लगाया।

7) पाकिस्तान, 2006
– ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर बॉल खराब करने का आरोप लगा। इसके विरोध में कप्तान इंजमाम उल-हक चाय के बाद टीम को मैदान पर लेकर नहीं आए। बाद में इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया।

8) पाकिस्तान, 2010
– पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में शाहिद आफरीदी पर बॉल को जानबूझ कर घिसने का आरोप लगा। वे दोषी पाए गए। उन पर दो टी-20 मैचों का प्रतिबंध लगाया गया था।

9) साउथ अफ्रीका, 2013
– पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में हुए टेस्ट के दौरान कप्तान फाफ डु प्लेसिस बॉल को पैंट की जीप से रगड़ते पाए गए। उनकी मैच फीस का 50 फीसदी हिस्सा काट लिया गया। पाकिस्तानी टीम को पांच रन अतिरिक्त दिए गए।

10) साउथ अफ्रीका, 2016
– श्रीलंका के खिलाफ गाले टेस्ट में तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर पर बॉल से छेड़छाड़ का आरोप लगा। उन्हें मैच फीस का 75 फीसदी हिस्सा गंवाना पड़ा।

11) साउथ अफ्रीका, 2016
– ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में कप्तान फॉफ डु प्लेसिस पर होबार्ट टेस्ट में बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा, लेकिन साबित नहीं हो सका।

12) ऑस्ट्रेलिया, 2018

– साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में हुए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के बैट्समैन कैमरून बेनक्रॉफ्ट पर बॉल को टेप से रगड़ने का आरोप लगा। कप्तान स्मिथ ने माना इसमें टीम शामिल थी। उन्होंने इस मैच के लिए कप्तानी छोड़ी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here