क्रिकेट के भगवान : सचिन का जन्मदिन आज

0
445
क्रिकेट के भगवान : सचिन का जन्मदिन आज
cricket ke bhagwan

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन है आज. इस क्रिकेटर के नाम 10, 20, 50 नहीं बल्कि पूरे 69 रिकॉर्ड हैं. इन रिकॉर्ड्स ने सचिन को 136 साल के क्रिकेट इतिहास में हमेशा के लिए अजर और अमर कर दिया है. खिलाड़ी से सांसद और अब गायक-अभिनेता बने पांच फुट पांच इंच के इस खिलाड़ी ने बड़े से बड़े बल्लेबाजी रिकॉर्ड को बौना(छोटा) साबित कर दिया. क्रिकेट का भगवान उन्हें यु ही नही कहा जाता. कई सारे रिकार्ड्स उनके नाम अभी भी बरकरार है.

क्रिकेट के हर प्रारूप में छाप छोड़ी :-

क्रिकेट के भगवान : सचिन का जन्मदिन आज
cricket ke bhagwan

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट(प्रारूप) में अपनी एक खास छाप छोड़ी है. उनकी बल्‍लेबाजी का लोहा केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी और विदेशी खिलाड़ी भी मानते है. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 के औसत से 15,921 रन बनाए हैं. इसके साथ ही टेस्ट मैच, अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में लगभग सभी कीर्तिमान स्थापित किए, जिनमें से अधिकांश आज भी उनके नाम हैं और शायद ही ये रिकॉर्ड टूटे.

सचिन की उपलब्धियाँ :-

टेस्ट क्रिकेट में बनाए ‘सबसे ज्यादा’ रन : सचिन तेंदुलकर टेस्ट मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेला और जिसके बाद 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाएं. वही बात अगर वनडे क्रिकेट की करें तो सबसे ज्यादा रन सचिन के नाम है. उन्होने 463 मैचों में 18426 रन बनाए है,जो की अपने आप में बहुत बड़ा कीर्तिमान स्थापित है.

टेस्‍ट में 51 और वनडे मैचों में 49 शतक के साथ, सचिन के नाम 100 अंतरराष्‍ट्रीय शतक बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है. उन्‍होंने 16 मार्च, 2012 को एशिया कप के चौथे वनडे के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ अपना 100वां शतक लगाया था.

चौके और छक्के के मास्टर :-

वनडे क्रिकेट में ‘सबसे ज्यादा’ चौके, टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के : वनडे क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. फटाफट यानि की टी20 क्रिकेट में उनके नाम 2016 चौके दर्ज हैं, दूसरा कोई बल्लेबाज उनके रिकॉर्ड को खतरा तक ले जाने की हालत में दूर-दूर तक नहीं दिखता. टेस्ट क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 2058 चौके जड़े हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here