दागी विधायकों-सांसदों को लेकर सुप्रीम कोर्ट का आदेशरविवार को उत्तर प्रदेश और बिहार में उपचुनाव हुए. रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट पर 47 और फूलपुर पर केवल 37 फीसदी मतदान हुआ. दूसरी ओर, बिहार की अररिया लोक सभा सीट पर 57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. हालांकि, बिहार में कई जगहों से ईवीएम में गड़बड़ी होने की बात भी सामने आई है.

इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा राजीव गांधी के हत्यारों को माफ करने संबंधी बयान की खबर भी सुर्खियों में शामिल है. सिंगापुर में एक कार्यक्रम में उन्होंने अपने पिता के हत्यारों को माफ करने की बात कही. राहुल गांधी ने कहा, ‘पहले हम इसे लेकर काफी दुखी और परेशान थे. कई वर्षों से हम काफी गुस्से में भी रहे.’

दागी विधायकों और सांसदों के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं

आपराधिक मामलों का सामना कर रहे जनप्रतिनिधियों के संबंध में तीन साल बाद भी सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं हुआ है. शीर्ष अदालत ने साल 2014 में ऐसे मामलों का निपटारा एक साल के अंदर करने का आदेश दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक 1765 विधायकों और सांसदों के खिलाफ 3816 मामले दर्ज हैं. इनमें से एक साल के भीतर केवल 125 मामलों का ही निपटारा किया गया है.

फिलहाल सुप्रीम कोर्ट आपराधिक मामलों का सामना कर रहे विधायकों और सांसदों के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग करने वाली एक याचिका पर सुनवाई कर रहा है. उधर, केंद्र सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया है कि जनप्रतिनिधियों के खिलाफ चल रहे मामलों के तेजी से निपटारे के लिए 11 विशेष फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाए गए हैं.

केंद्र की सख्त हिदायतों के बाद भी दिल्ली एनसीआर स्तिथ निजी अस्पतालों में इलाज के नाम पर मरीजों के साथ लूट जारी हैं.रिपोर्ट की माने तो अस्पताल में अभी भी इंजेक्शन के लिए ६०० से १२०० रूपये तक वसूल किये जाते हैं.

महाराष्ट्र : कर्जमाफी और अन्य राहत मिलने से किसानों का इनकार

सोमवार को विधानसभा का घेराव करने के लिए Maharastra के नासिक से मुंबई पहुचें लगभग 30,000 से अधिक किसानों ने कर्ज माफी की मांग पूरी ना होने की बात कही. साथ ही इनका ये भी कहना हैं की वनाधिकार कानून को भी सही तरीके से लागू नहीं किया गया. इसके अलावा कर्ज माफी योजना के तहत 89 लाख किसानों के लिए 340 अरब रुपये जारी करने की बात कही गई थी. हालांकि, राज्य सरकार के बजट में कहा गया हैं कि अब तक केवल 36 लाख किसानों के लिए 139 करोड़ रुपये ही जारी किए गए हैं.

प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं:-

  • गोरखपुर और फूलपुर के उपचुनाव में 37 और 47 फीसदी मतदान.
  • बिहार के अररिया में 57 फीसदी मतदान.
  • राहुल गाँधी ने राजीव गाँधी के हत्यारों के खिलाफ दिया बयान.
  • दागी विधायकों और सांसदों के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं.
  • केंद्र की सख्त हिदायतों के बाद भी दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में लूट जारी.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here