बौध शैली से बनें म्यूजियम
बौध शैली से बनें म्यूजियम

दिल्ली के अलीपुर रोड पर जहाँ डॉ. आंबेडकर जी का देहांत हुआ था. वहीं पर अब एक बहुत अत्याधुनिक म्युजियम बनकर तैयार हो रहा है. जिसका नाम डॉ. आंबेडकर नेशनल मेमोरियल रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  इस म्यूजियम का उद्घाटन करेगें. यह पूरा  म्यूजियम किताबनुमा बना हुआ है. इस म्यूजियम में आप डॉ. आंबेडकर को आप 3D में तीन जगह सुन पायेंगें. इसमें डॉ. भीमराव आंबेडकर की ही आवाज को मिक्स किया गया है और साथ-साथ में आपको यहाँ लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की क्लास की ओरे आते-जाते डॉ. आंबेडकर की 3डी मूवमेंट भी दिखाई देगी. आपको इस म्युजियुम में 18 स्क्रीन पर कई लोग एक साथ संविधान की पूरी किताब आसानी से दिखाई और सुनाई जाएगी . जिसको आप बटन दबाके इसके हर पन्ने को आप पलट पाएंगे. इस बौध शैली से बनें म्यूजियम में आपको मैडिटेशन सेंटर भी मिलेगा.

आपको सबसे पहले इसके मुख्य गेट पर 12 फीट लम्बी प्रतिमा दिखेगी

अन्दर जाते ही आपको बाईं ओर जाने पर बोधि वृक्ष के नीचे डॉ. आंबेडकर जी कुछ सोचते हुए दिखेंगे और उसके सामने ही आपको उनकी 12 फीट लम्बी प्रतिमा दिखेगी,बाईं तरफ दीवार पर आपको ‘हम आदि से अंत तक भारतीय हैं’ यहाँ लिखा हुआ अंग्रेजी में लिखा हुआ उद्धरण दिखेगा ऐसे ही अलग-अलग दीवारों पर आपको संबिधान सभा की बैठक ,पंडित नेहरु की पूरी कबिनेट, संविधान के मसौदे पर दस्तखत, ड्राफ्टिंग कमेटी ये सभी दीवार पर छपे आपको दिखेंगे.

आप यहाँ 90 मिनट तक रुक पाएंगे

यहाँ आपको  पुरे डेढ़ घंटे तक रुकना पड़ेगा, इस म्यूजियम में आपको जगह-जगह पर टीवी स्क्रीन के द्वारा आंबेडकर से जुड़ी घटनाओ को दिखाया जायेगा. इस म्यूजियम में जाने के लिए टिकट भी रखा गया है पर इसकी कीमत कितनी होगी ये अभी तय नहीं है.

 डॉ. आंबेडकर के इस म्यूजियम से, दलित लोगों के वोट सरकार के पक्ष में आयेंगें

14 अप्रैल को डॉ. आंबेडकर जयंती पर इस दिन को समरसता दिवस घोषित किया जायेगा. लंदन में स्थित डॉ. आंबेडकर के घर को खरीदने के लिए महाराष्ट्र, भाजपा सरकार ने ही इसकी पहल की है . केंद्र सरकार ने भी इसमें उनकी मदद की. डॉ. आंबेडकर की याद में 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया जा सकता है. 15 जनपथ रोड पर आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर बनाया. डाक टिकट और 125 रुपए का सिक्का भी जारी किया गया .

दलितों का साथ है भाजपा के लिए जरुरी इन्ही के साथ पाई थी सबसे बड़ी जीत

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 47% सुरक्षित सीटें (84 में से 39) जीतीं थीं. इनमें यूपी की सभी 17 सीटें भाजपा को मिली थीं.

भाजपा                    लोकसभा चुनाव
13%                     2004
12%                     2009
24%                     2014

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here