Cricket एक ऐसा खेल है जो बिना मैदान के अधूरा है. एक अच्‍छे मैच के लिये एक बहुत अच्‍छे मैदान की जरूरत होती है. आप ने दुनिया में बहुत से Cricket स्‍टेडियम देखे होंगे पर खेल जगत के बारे में बात की जाए तो सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल Cricket को माना जाता है. यह खेल एक उचित Stadium के बिना नहीं खेला जा सकता है. इसके लिए कई चीजें तय करती हैं कि एकStadium वास्तव में बढ़िया है या नहीं जैसे कि प्रकाश व्यवस्था, भीड़ क्षमता , पिचों की स्थिति, हवाई दृश्य के मामले में सुविधा और भी अन्य चीज़े, लेकिन ऐसे कुछ ही Stadium हैं जिन्हे सर्वश्रेष्ठ कहा जा सकता है. आइए जानते है इन Stadium के बारे में –

दी लाॅर्डस,इंगलैंड-

 इंगलैंड में स्थित लाॅर्डस की इस खुबसूरत ग्राउंड को एक तरह से Cricket का घर कहा जाता है. इस मैदान की स्थापना 18वीं सदी में सन् 1814 में की गई. इस मैदान के साथ कई पुराने इतिहास भी जुड़े हैं. इस मैदान पर विश्व कप के 4 फाइनल खेले जा चुकें है और इस मैदान को देखना हर एक Cricket प्रेमी का ख्वाब है. लंदन में सेंट जॉन्स वुड के क्षेत्र में स्थित लॉर्ड्स Cricket ग्राउंड दुनिया के बेहतरीन Cricket स्टेडियमों में से एक है. इस Stadium में कुल 30,000 सीटें हैं। 1814 में स्थापित किये गए इस मैदान के संस्थापक थॉमस लार्ड थे. सबसे पहले यहाँ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1884 में एक एशेज टेस्ट खेला गया था. लॉर्ड्स में 2000 से भी ज्‍यादा मैच खेले गये हैं.

क्‍वीन्‍सटाउन इवेंट सेंटर, न्‍यूजीलैंड-

न्‍यूजीलैंड में स्थित क्‍वीन्‍सटाउन इवेंट सेंटर दुनिया के सबसे खूबसूरत Cricket स्‍टेडियम में से एक है. पहाडि़यों के किनारे इस Stadium को बनाया गया है. जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगता है। ये Stadium झील के किनारे पर है. जो इसकी खूबसूरती को और बढ़ा देता है. इस Stadium में एक साथ 19 हजार लोग बैठ सकते हैं. Stadium में बैठने की व्‍यवस्‍था बहुत ही यूनीक है। यहां Stadium के आस पास एयरक्राफ्ट भी उतारा जा सकता है.

धर्मशाला Cricket ग्राउंड, भारत-

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में बने हिमाचल प्रदेश Cricket स्टेडियम का नाम दुनिया के सबसे खूबसूरत Cricket स्‍टेडियम में शुमार है. समुद्र तल से 478व फीट  की ऊंचाई पर स्थित ये मैदान हिमालय की गोद में बनाया गया है. भारत ही नहीं दुनिया के तमाम क्रिकेटर इसे दुनिया का सबसे खूबसूरत Stadium की संज्ञा दे चुके हैं. तकरीबन 2300 दर्शक क्षमता वाले इस मैदान का निर्माण में 2003 में हुआ था। 2010 में आईपीएल और 2013 में अंतर्राष्ट्रीय Cricket ने कदम रखा था.

मेलबर्न Cricket ग्राउंड मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया-

ऑस्‍ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित मेलबर्न Cricket ग्राउंड दुनिया के सबसे बड़ा Cricket ग्राउंड में से एक है. 100,000 लोगों की क्षमता के साथ 1854 में इसे स्थापित किया गया था. इसStadium ने Cricket और ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल मैचों के अलावा 1956 के ओलिंपिक खेलों और 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी भी की है. पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 1992 के विश्व कप फाइनल की मेजबानी भी की जिसमे पाकिस्तान ने जीत दर्ज की थी.

ईडन गार्डन, भारत-

1864 में स्थापित ईडन गार्डन भारत में स्थित है. अपने Cricket के इतिहास में यहStadium 37 टेस्ट मैच और 25 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चूका है. पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ 1934 में एक टेस्ट मैच की मेजबानी और भारत और पाकिस्तान के बीच 1987 विश्व कप का मैच यहाँ हुआ था.  यह दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा Cricket स्टेडियम है. यहाँ दर्शकों की बैठने की क्षमता 90,000 है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here