दुनियाँ के सबसे : अविश्वसनीय मंदिर
दुनियाँ के सबसे : अविश्वसनीय मंदिर

हम अगर बात करें धार्मिक स्थलों की तो ये हजारों और लाखों की संख्या में है. दुनियाँ के सबसे अच्छे मंदिरों में इनका शुमार है. चाहे किसी भी धर्म के हो ऐसे मंदिर आए दिन नही बन जाते है. अगर बात करें इनकी विशेषता की तो ये अपने आप में अपनी एक खास पहचान लिए हुए है. आज हम ऐसे ही दुनियाँ के सबसे अविश्वसनीय मंदिरों के बारे में बात करने जा रहे है ताकि आप इनके दर्शन करने जा सके और इसके साथ-साथ इन जगहों के बारे में भी जान सकें.

  1. WAT BENCHAMABOPHIT(बैंकॉक):-
    इस मंदिर को मार्बल टेम्पल के नाम से भी जाना जाता है. ये दुनियाँ के सबसे अच्छे मंदिरों में से एक है. ये बौद्धिक धर्म के मंदिरों में सबसे अलग तरह से बनाया हुआ है. अगर इसके स्तःन की बात करें तो इंटरनेशनल मंदिरों में इसका नाम सर्वोपरी है. ये टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र भी है. ये मंदिर मैडिटेशन(ध्यान) लगाने के लिए भी जाना जाता है. इसलिए दुनियाँ के सबसे खास मंदिरों में से है एक.
  2. Lotus Temple(India) :-
    ये मंदिर भारत के नई दिल्ली में स्तिथ है. इसका स्थान दुनियाँ के सबसे अच्छे मंदिरों में से एक है. ये मंदिर सभी धर्मो के लोगों के लिए खुला रहता है. यहाँ आकर आनंद की पूर्ति. ध्यान मग्न होकर इश्वर का ध्यान करने की अलग पहचान है. अगर इस मंदिर की बनावट की बात करें तो 27 लोटस के पंखुड़ियों से बनी है ये लोटस टेम्पल. दुनियाँ के सबसे अच्छे मंदिरों में इसका नाम आता है. इस मंदिर के नव द्वार में से अगर किसी भी एक द्वार से आप अंदर जाएंगे तो आपको 40 मीटर के हाल से आप गुजरेंगे.
  3. WAT RONG KUN(Thailand):-
    इस मंदिर को सफेद मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. सैलानियों के लिए ये मंदिर 1997 में खोला गया. ये दुनियाँ के सबसे अच्छे और अनोखे मंदिरों में से एक है. अगर बात करें की ये मंदिर किसने डिजाईन किया तो उनका नाम है Chalermchai Kositpipat. ये मंदिर एक सामान्यतः हॉल की भाति निर्मित की गई जहाँ जाने का रास्ता एक ब्रिज से है. ब्रिज से तात्पर्य है खुशहाली और पुनः जन्म का. इस तरह ये मंदिर दुनियाँ के सबसे अदभुत मंदिरों में से एक है.
  4. KOTUK-IN  मंदिर(जापान):-
    भगवान बुद्ध के विशालकाय मुर्ति के लिए ये मंदिर दुनियाँ के सबसे सर्वोतम और अनोखे मंदिर के लिए जाना जाता है. अगर बात करें इस विशालकाय मुर्ति की वजन की तो वो है 93 टन और लम्बा है 43.8 फीट. अंदर की शांति और आत्म चिंतन के लिए हजारों लाखों की संख्या में लोग यहाँ दर्शन करने आते है. इस तरह ये मंदिर दुनियाँ के सबसे विशालकाय मूर्तियों से भरा पड़ा है.
  5. HAWAII मंदिर किन्होई (हवाई):-
    अगर इस मंदिर कहाँ स्तिथ है इसकी बात करें तो ये मेमोरियल पार्क में स्तिथ है. अगर बाहरी दृश्य की बात करें तो ये सफेद और लाल रंग से भरा हुआ है. इसके चारोतरफ झरने की सुंदरता अविश्वश्नीय है. यही कारण है जिसकी वजह से ये मंदिर दुनियाँ के सबसे अच्छे मंदिरों में अपनी पहचान बनाने में सक्षम है. लोग यहाँ आकर इस परम दृश्य का लुफ्त उठाते है और कई लोग तो यहाँ ध्यान करने भी आते है. HAWAII के लोग यहाँ अक्सर शादी के समारोह भी यही करते है. इस तरह ये मंदिर दुनियाँ के और मंदिरों से अपनी पहचान अलग बनाने में सक्षम हो पाई है.
  6. NAUVOO ILLINOIS मंदिर (ILLINOIS):-
    इस मंदिर की बात करें तो ये दूसरा ऐसा मंदिर है जिसे भगवान इशु ने पादरियों के लिए बनाया था. लाइमस्टोन के ब्लाक से इसका निर्माण हुआ है. इस तरह ये दुनियाँ के और मंदिरों से इसका स्थान अलग है. अगर इस मंदिर की लम्बाई और ऊचाई की बात करें तो ये 130 फीट लम्बा,162 ऊँचा,90 फीट चौड़ा है.
  7. गोल्डन टेम्पल(इंडिया):-

    इस मंदिर हरमंदिर साहब(भगवान) के मंदिर के नाम से भी नाम जाता है. ये मंदिर दुनियाँ के सबसे विश्वसनीय मंदिरों में इसका नाम हमेशा से ऊपर रहा है. इसका निर्माण पुजा-पाठ करने के लिए किया गया था. गोल्डन टेम्पल में 3 पवित्र पेड़ है, जो की स्मारक सजीले टुकड़े और शिलालेख किये हुए है. ये उन जवानों के है जो विश्व युद्ध 1 और विश्व युद्ध 2 में मारे गये थे. दुनियाँ के सबसे धार्मिक मंदिरों में इसका स्थान सर्वोच्य है.

  8. ST SAVA Temple Belgrade(सर्बिया):-
    ST SAVA का ये चर्च शहर से दीखता है. ऐसा कहा जाता है इस चर्च में 10,000 से अधिक लोग एक बार में अंदर जा सकते है. ये दुनियाँ के सबसे शानदार चर्च में से एक है. ये चर्च ST SAVA को समर्पित है.
  9. Monkey मंदिर और स्तूप(नेपाल):-

    इस मंदिर को स्वें सम्भूनाथ के नाम से भी जाना जाता है और ये मंदिर नेपाल के सबसे मंदिरों में से एक है. ये मंदिर के दुनियाँ के सबसे अनोखे मंदिरों में से इसका नाम लिया जाता है. अब बात करते है मंदिर कहा है. ये मंदिर पहाड़ के सबसे ऊपर सिखर पर स्थित है. यहाँ पर बंदर भी अपनी सरण बनाकर रहते है. ये मंदिर अपनी अदभुत और मनोरम दृश्य के लिए जाना जाता है.

  10. SHRI SUBRAMANIYASWAMI Temple :-
    ये मंदिर हिन्दू धर्म में दुनियाँ के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है. ये मंदिर कई रंगों से रंगा है. अदभुत कला और अतुलनीय सौन्दर्य से परिपूर्ण इस मंदिर की विशेष पहचान है. यहाँ आप कभी भी दर्शन करने जाए तो अपने चप्पल और जूते को लिकालकर दर्शन करने जाए. फोटोज लेना भी इस मंदिर के अंदर वर्जित है,पर बाहर से आप ले सकते है.
  11. GARNI मंदिर अर्मेनिआ :-

    ये मंदिर ग्रीस के प्राचीन इतिहास और साहित्य की विवेचना करता है. टूरिस्ट स्पॉट में इस मंदिर का नाम UNESCO की तरफ जारी लिस्ट में इस मंदिर को एक विशेष स्थान और टूरिस्ट स्पॉट में अलग दर्जा दिया गया है.

  12. Temple Of Heaven :-
    14वी शताब्दी में बने इस मंदिर का पर्याय मनुष्य की और भगवान की दुनियाँ से है. ये मंदिर दुनियाँ के सबसे अलग मंदिरों में से एक है. ये चीन के सबसे बड़े और चीन के साहित्य इतिहास में एक अलग पहचान रखता है.
  13. MEDINET HABU(Egypt):-
    इस मंदिर की सबसे नोखी बात करें तो 75,347 स्क्वायर फीट की वाल रिलीफ है. अगर पुराने समय में इसकी नाम की बात करें तो वो दजानेट था जिसका मतलब होता है वह स्थान जहां अमीन पहली बार दिखाई दिए. ये मंदिर दुनियाँ के सबसे अलग और मंदिरों से अलग एक अपनी अलग छवी बनता है.

प्रमुख बिंदु :-

जाने क्या है दुनियाँ के सबसे अनोखे मंदिर.

जहाँ आप जाकर चिंतन कर सकते है ध्यान कर सकते है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here