10 बॉलीवुड सितारे : जो फिल्मों के अलावा चलाते है चैरिटेबल ट्रस्ट

0
214
10 बॉलीवुड सितारे : जो फिल्मों के अलावा चलाते है चैरिटेबल ट्रस्ट
10 बॉलीवुड सितारे : जो फिल्मों के अलावा चलाते है चैरिटेबल ट्रस्ट
10 बॉलीवुड सितारे : जो फिल्मों के अलावा चलाते है चैरिटेबल ट्रस्ट
10 बॉलीवुड सितारे : जो फिल्मों के अलावा चलाते है चैरिटेबल ट्रस्ट

आज हम बात करने जा रहे है 10 ऐसे बॉलीवुड सितारे की जो अपनी फिल्मों से लाखों करोड़ो का तो दिल जीत ही रहे है साथ ही साथ चैरिटेबल संस्था के द्वारा जरूरतमंद लोगों के लिए सहायता भी कर रहे है. चैरिटेबल का फण्ड मुहैया कराने के लिए कभी खुद से तो कभी किसी इवेंट के द्वारा कभी फूटबाल मैच तो कभी किसी प्रोग्राम के द्वारा मिलने वाली राशि को फण्ड में दिया जाता है.

आइए जानते है ऐसे ही कुछ बॉलीवुड सितारों के बारे में:-

1. सलमान खान :-

ऐसे एक्टर में से एक है जिन्हें बॉलीवुड का भाई कहा जाता है. इन्हें लोगों की मदद के लिए भी खासकर जाना जाता है. सलमान बच्चों की मदद के लिए एक चैरिटेबल ट्रस्ट भी चलाते है जिसका नाम है बिंग ह्यूमन. जिसके तहत टी-शर्ट,मग जीन्स इत्यादि बेचे जाते है. जिसकी सहायता से बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर काम किया जाता है.

  1. अमिताभ बच्चन :-

    बॉलीवुड के महानतम एक्टर में से एक अमिताभ बच्चन की बात करें तो वो UNICEF की तरफ से एंटी पोलियो कैम्पेन का हिस्सा है. इसके अलावा अमिताभ जनरेशन प्रोजेक्ट को भी सपोर्ट करते है. इसमे होता क्या है की आप सेलिब्रिटी की कपड़ो को आप ऑनलाइन खरीद भी सकते है. इस पैसे से जरुररतमंद लोगों को सहायता प्रदान की जाती है.

  2. शाहरुख़ खान :-

    बॉलीवुड के किंग खान हर तरफ किंग है. शायद बहुत लोगों को पता ना हो बॉलीवुड के इस एक्टर को दयालुता और चैरिटेबल काम के लिए 20वी UNESCO अवार्ड के लिए सम्मानित किया गया. UNESCO की तरफ से पाने वाले शाहरुख़ पहले व्यक्ति है. चैरिटी के क्षेत्र में काम के लिए उन्हें ये अवार्ड दिया गया. UNOPS की तरफ से उन्हें ग्लोबल लीडर की भी उपाधि दी गई है. उन्होने कितने सारे डोनेशन हॉस्पिटल,NGOS को दिए.

  3. अक्षय कुमार :-

    अक्की के नाम से बॉलीवुड में मशहुर है अक्षय कुमार. अक्षय कुमार सामाजिक विचार धारा पर फिल्म बनाने के लिए हाल के दिनों में चर्चा में रहे है. अगर बात करे चैरिटी की तो 90 लाख रूपये किसानों को दिए थे जिसमे 180 किसानों के परिवार को दिए. आपको जानकारी के लिए बता दे मराठवाड़ा में किसानों के आत्महत्या की थी. लडकियों के लिए अक्षय कुमार मार्सल लॉ स्कूल भी फ्री में चलते है अक्षय कुमार. एक और अहम और महतवपूर्ण बात अक्षय ने एप लांच किया था जिसके जरिए बॉर्डर पर शहीद हो चुके परिजनों को इस एप्प के माध्यम से पैसा शहीद के परिवारवालों तक मिल जाएगा. कोई भी आम इंसान पैसे को इस एप्प के जरिए डोनेट कर सकता है.

  4. जॉन अब्राहम :-

    अगर बात जॉन अब्राहम की करें तो जॉन कई चैरिटी ट्रस्ट का अहम हिस्सा है. जॉन PETA के साथ जुड़े भी है और इंसानों के साथ भी जुड़े जिसकी वजह से कई चैरिटेबल ट्रस्ट भी चलाते है.

  5. नाना पाटेकर :-

    नाना पाटेकर अपनी जीवंत और जिन्दादिली एक्टिंग के लिए बॉलीवुड में फेमस है. अगर बात करे चैरिटी की तो ये कभी पीछे नही हटते. महाराष्ट्र में जरुरतमंद किसानों को पैसे मुहैया कराते है. नाना पाटेकर और अभिनेता अनस मारकंड के साथ मिलकर NGO चलाते है. 2015 में महाराष्ट्र में किसानों ने आत्महत्या की थी. इसके बाद नाना पाटेकर ने हर विधवा को 15,000 रुपए दिए थे. साथ ही उनके कर्ज को को खत्म करने के लिए अपने NGO की मदद से 80 लाख रुपए तक जुटाए भी और किसानों की मदद की.

  6. ऐश्वर्या राय बच्चन :-

    बॉलीवुड एक्ट्रेस और खुबसूरत अदाकारा ऐश्वर्या राय चैरिटेबल ट्रस्ट चलाते है. ऐश्वर्या के ट्रस्ट का नाम है ऐश्वर्या राय फाउंडेशन. ऐश्वर्या स्माइल ट्रेन नाम की ग्लोबल एम्बेसडर भी है.

  7. नंदिता दास :-

    एक्टर,डायरेक्टर,राइटर सभी की धनी नंदिता दास अमूल्य है. नंदिता दस एक कैम्पेन चलती है जिसका नाम है डार्क इस ब्यूटीफुल. ये चैरिटी से किसी भी मायने में कम नही है. समाज में स्किन की रंग को लेकर खासा भेदभाव है जिसे जड़ से नंदिता खत्म करना चाहती है.

  8. शिल्पा शेट्टी :-

    अपने ज़माने की खुबसूरत और बोल्ड अदाओं के लिए मशहुर भी चैरिटी चलाती है. आपको बता दे जानवरों की संस्था PETA से बेहद जुड़ी रही है शिल्पा. वही शिल्पा पेटा के अलावा ऐ ऐबी आर्गेनाइजेशन से भी जुड़ी रही है.

  9. राहुल बोस :-

    बॉलीवुड एक्टर राहुल बोस टेक ऑफ इंडिया मूमेंट का हिस्सा है. राहुल बिना किसी भेदभाव के इसे प्रमोट है. राहुल 2007 में OXFAM के ग्लोबल एम्बेसडर भी रह चुके. रिपोर्ट किमने तो राहुल अंडमान और निकोबार में एक NGO भी चलाते है जिसका उद्देश्य बच्चों की शिक्षा और आर्थिक स्तिथि से नीचे जीवन बसर कर रहे लोगों के बच्चों को अच्छी सिखा देने की है.

प्रमुख बिंदु :-

  • जाने बॉलीवुड सितारे जो चलते है चैरिटेबल संस्था.
  • जाने कौन-कौन है वो सितारे?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here