मिश्र और इसराइल की फर्म्स ने कर डाली $15 बिलियन की नेचुरल गैस डील इज़राइली कंपनी डेलेक ड्रिलिंग ने घोषणा की है कि यह सबसे बड़ी निर्यात सौदा में मिस्र के 15 अरब अमरीकी डॉलर के प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करेगा. Israel natural gas  उद्योग की तारीख तक Israel natural gas deal  के संदर्भ में यह उदाहरण है. सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि मिस्र की कंपनी डॉल्फ़िनस डेलेक ड्रिलिंग से 64 अरब घन मीटर प्राकृतिक गैस खरीद लेंगे. और यह 10 साल की अवधि के दौरान अमेरिकी भागीदार वाली नोबल है. Egypt Israel natural gas deal कितना फायदेमंद होगा?

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने “ऐतिहासिक अभिवृद्धि” का स्वागत किया उन्होंने एक बयान में कहा “यह देश के खजाने में अरबों लाएगा. “नेतन्याहू ने एक बयान में कहा,” यह सौदा इजरायल की सुरक्षा, अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा और हमारे क्षेत्रीय संबंधों को मजबूत करेगा. “ठीक है, इजरायल के प्रधान मंत्री के अनुसार यह महत्वपूर्ण सौदा है. क्या 15 million natural gas deal  वास्तव में इजरायल की अर्थव्यवस्था में वृद्धि करेगा? डेस्के ड्रिलिंग के योसी अब्बू के सीईओ ने जारी बयान में कहा, “समझौता एक क्षेत्रीय ऊर्जा केंद्र के रूप में मिस्र के स्तर को स्थापित करेगा. जैसाकि Egypt firm to buy natural gas.

Companies ने अभी तक निर्धारित नहीं किया है कि इजरायल के भूमध्य ताम्र और लेविथान के खेतों से प्राकृतिक गैस क्या मिस्र में आ जाएगा?. उन्होंने कहा कि ईएमजी पाइपलाइन के उपयोग के साथ-साथ  और विभिन्न संभावनाएं मौजूद हैं. Israel natural gas deal की सहायता से, क्या संस्कृति का आदान-प्रदान होता है? उत्तर सिनाई में उत्तर अल-अरिश, मिस्र से अशकलोन, इजराइल से ईएमजी की पाइपलाइन ने अपने स्वयं के भंडार से इजरायल से प्राकृतिक गैस को आसानी से पहुंचाया जा सकता है. 20 साल से संपर्क रखते रखते जाकर 2005 में हस्ताक्षर हुए थे. इसलिए, Egypt Israel natural gas deal  एक महान मील का पत्थर साबित होगा.

2012 में समझौते खत्म हो गए थे , क्योंकि पाइप लाइन पर बार-बार हमला किया गया था. होस्नी मुबारक संवर्धन युग आलोचकों के साथ अलोकप्रिय थे. जिन्होंने यहूदी राज्य पर तर्क दिया था क्योंकि वे Gases के लिए पर्याप्त भुगतान नहीं करते थे. इज़राइल ने 2009 और 2010 में तामार और लिवियातन गैस क्षेत्र को यह पता लगाया. चूंकि निर्यातक खुद बनने के प्रयास किए सितंबर 2016 में, इजरायल और जोरादानी फर्मों ने 15 वर्षों में $15 billion natural gas deal पर हस्ताक्षर  हुए. $15 billion natural gas क्या इसके साथ-साथ राष्ट्र बनने की दिशा में एक और कदम होगा?.

1979 में इजरायल के साथ शांतिसंधि पर हस्ताक्षर करने के मामले मे मिस्र पहला अरब देश था. इजरायल नैसर्गिक गैस सौदे के कारण नए सपने की नींव आती है. क्या यह इतना उपयोगी होगा कि देश को बहुत अधिक विकसित किया जाए? ये अगर और न केवल भ्रम पैदा करता है, लेकिन यह भी हर किसी की भांति सोचेंगे कि अगर दूसरे देश विकसित हो सकते हैं तो इजराइल क्यों नहीं ? Israel natural gas deal व्यापार के मामले में शानदार उपलब्धि होगी. क्या Egypt Israel natural gas deal अपने Native देशों के लिए स्वागत करेंगे या है या नहीं? क्या वे प्रभावित नही होंगे जब मिस्र विकसित होगा , कही खतरे तो नही? नकारात्मक सोचने के बजाय सकारात्मक सोचें तो ये बेहतर होगा.

इस संबंध में विकास के संबंध में ये उल्लेखनीय होगा

इस संबंध में विकास के संबंध में ये उल्लेखनीय होगा. $15 natural gas deal एक ऐसा सौदा नहीं है जो सपने में मुमकिन हो सकता था . यह एक मार्ग है जिसके माध्यम से Egypt  अपना खोया सम्मान प्राप्त कर सकते है. मिस्र सबसे पुराना देश है. Egypt firm to buy natural gas  ye कुछ नया है. यह सब मिस्र का होगा और निकट भविष्य में यह जल्द ही या बाद मे आने वाली पीढ़ी के द्वारा भी देखा जाएगा. हां, हम जानते हैं कि रास्ते आसान नहीं है.

यात्रा अभी भी चल रही है कम से कम कोई तो दुनिया के सामने मिस्र के हाथ पकड़ रहा है. दुनिया को एक दिन बताएगा.एक कहावत है ना बूंद बूंद से तालाब भरता है. ये तो बूंद से कही जायदा बड़ा और उपयोगी है.Israel natural gas deal एक नया इतिहास बनायेगा, समय की प्रतीक्षा. कहते है ना ज़िन्दगी एक सफ़र है सुहाना. ये सफर सुहाना तो नही पर आने वाले समय मे देश के लोगो के लिए उनकी अभिलाषा के लिए उपयोगी है. Israel natural gas deal एक उगते सूरज का नया सवेरा है. जिस सवेरे का इंतज़ार हर कोई कर रहा है.

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here