‘ फरवरी में इन स्थानों पर बिताएं छुट्टियां ’ –

 कच्छ, गुजरात:

कच्छ यह पश्चिमी भारत में गुजरात राज्य में एक जिल्हा है। फरवरी में यहाँ प्रसिध्द रण उत्सव आयोजित किया जाता है। अगर आप रण उत्सव देखना चाहते है तो फरवरी में कच्छ के दौरे जाएं और डांस और म्यूजिक का लुत्फ उत्जाएँ। यहाँ राजहंस जैसे प्रवासी पक्षी भी देखें जा सकते हैं। कच्छ सफेद नमक के रेगिस्तान, पारंपरिक रूप से तैयार गांव की महिलाओं, बड़ी पगड़ी वाले लोक गायकों और ऊंटों के लिए जाना जाता है।

  • लुधियाना, पंजाब:

लुधियाना यह पंजाब राज्य में स्थित एक शहर है। यह पंजाब राज्य का सबसे बड़ा शहर है। फरवरी माह में लुधियाना से करीब 15 किलोमीटर दूरी पर किला रायपुर ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन किया जाता है। छह दशकों से पंजाब में होने वाले स्पोर्ट्स इवेंट्स में से यह स्पोर्ट्स इवेंट सबसे बड़ा इवेंट माना जाता है। इसीलिए फरवरी में लुधियाना घूमने जरूर जाएं।

  • कोलकाता, वेस्ट बंगाल:

कोलकाता यह शहर भारत के पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी है। हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित यह शहर पूर्वी भारत का प्रमुख व्यावसायिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक केंद्र है। ​​कोलकाता में अंतरराष्ट्रीय सुफी संगीत महोत्सव होता है और यही कारण है कि कोलकाता घूमना हो तो फरवरी में जाएं ताकि आप शहर घूमने के साथ साथ इस महोत्सव का भी मज़ा ले सकें। ब्राजील, बुर्किना फासो, हंगरी, पुर्तगाल, स्कॉटलैंड और तुर्की से हर वर्ष सुफी संगीतकार इस महोत्सव में भाग लेने आते हैं। महोत्सव में प्रदर्शनियां भी आयोजित की जाती है।

  • नासिक महाराष्ट्र:

नाशिक यह भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में एक प्राचीन शहर है। नाशिक अपनी सुखद मौसम की स्थिति, तीर्थस्थल केंद्र और वाइन की राजधानी के लिए जाना जाता है। नासिक के पास एक तीर्थस्थल है त्र्यंबकेश्वर वहीं कुंभ मेला आयोजित किया जाता है। फरवरी में यहाँ गौरमेट वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल (सुला फेस्टिवल) आयोजित किया जाता है। अगर इस फेस्ट का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो फरवरी में नासिक जरूर घूमने जाएं।

  • जैसलमेर, राजस्थान:

जैसलमेर यह शहर भारत के राजस्थान राज्य में स्थित एक शहर है। इस शहर को ‘गोल्डन सिटी’ के नाम से भी जाना जाता है। राजस्थान को भारत में सबसे गर्म राज्य माना जाता है और इसीलिए गर्मी के मौसम में वहाँ घूमने जाना कठिन है। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में राजस्थान का दौरा करना ज्यादा उचित है। इसलिए फरवरी माह में घूमने जाने के लिए राजस्थान सही जगह है और यही वह माह है जब यहाँ प्रसिद्ध जैसलमेर डेज़र्ट फेस्टिवल (जैसलमेर रेगिस्तान महोत्सव) आयोजित किया जाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here