फीफा वर्ल्ड कप 2018: 6 खास रेकॉर्ड्स

0
140
fifaqf

क्रोएशिया पर फ्रांस की धमाकेदार जीत के साथ फीफा वर्ल्ड कप 2018 का समापन हो गया। हर बार की तरह इस वर्ल्ड कप में भी बहुत कुछ खास रहा। दुनिया ने क्रोएशिया जैसे छोटे देश का शानदार गेम देखा, वहीं मजबूत टीमों और नामी खिलाड़ियों को आसानी से धराशायी होते भी देखा गया। इस वर्ल्ड में कौन से रेकॉर्ड बने और टूटे देखिए-

 Master

खूब सारे गोल्स
फीफा वर्ल्ड कप में कुल 64 मैच हुए, जिनमें सभी टीमों ने मिलाकल 169 गोल्स दागे। सिर्फ एक मैच ऐसा था जिसमें कोई गोल नहीं लगा। इस तरह प्रति मैच में गोल्स का औसत 2.6 रहा।

Master (1)

ज्यादा पेनल्टी
विडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) सिस्टम की वजह से इस वर्ल्ड कप में अबतक सबसे ज्यादा पेनाल्टी (29) हुईं। इससे पहले तक 2002 में सबसे ज्यादा पेनाल्टी हुई थीं। लेकिन इसबार की पेनाल्टी उससे पूरी 11 ज्यादा थीं। पेनल्टी का सबसे ज्यादा फायदा इंग्लैंड के हैरी केन ने उठाया, उन्होंने कुल 6 गोल किए थे, जिनमें से 3 पेनल्टी के जरिए हुए।

सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग का संगम
फ्रांस के एमबापे (19 साल) में वर्ल्ड कप में गोल इतिहास रच दिया है। ब्राजील के खिलाड़ी पेले (1958) के बाद ऐसा करनेवाले वह पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पेले ने 17 साल की उम्र में वर्ल्ड कप में गोल किया था। दूसरी तरफ मिस्र के गोलकीपर इसाम इल हैदरी (45 साल) वर्ल्ड कप खेलनेवाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं।

fifaqf

अतिरिक्त वक्त में रुख पलटने में माहिर क्रोएशिया
फाइनल में फ्रांस से हारने वाली क्रोएशिया टीम पहली ऐसी टीम है जिसने वर्ल्ड कप मैचों में मिले अतिरिक्त समय में मुकाबले का रुख पटलकर सबसे ज्यादा बार (3) जीत दर्ज की।

क्रोएशिया ने जीता दिल
क्षेत्रफल में हिमाचल प्रदेश जितने बड़े क्रोएशिया की जनसंख्या सिर्फ 40 लाख है। बावजूद इसके वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा। 68 साल बाद कोई इतना छोटा देश वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा था। इससे पहले 1950 में उरुग्वे ऐसा कर चुका है।

fifaq

सबसे कम रेड कार्ड
वीएआर सिस्टम की वजह से खिलाड़ियों ने नियमों को न तोड़ने में ही भलाई समझी। हिंसक आचरण के लिए इस वर्ल्ड कप में किसी को रेड कार्ड नहीं दिखाया गया, हां 4 को बेदखल जरूर किया गया वर्ल्ड कप के 40 साल के इतिहास में पहली बार इतने कम रेड कार्ड मिले।

 

fifa

fifaqf

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here