गन्ने का जूस: हो सकता है जानलेवा
गन्ने का जूस: हो सकता है जानलेवा

आज हम आपको उपयोगी जानकारी बताने जा रहे है. गन्ने के जूस हम आए दिन पी लिया करते है. रोड पर किसी ठेले पर कही भी कभी भी पर ये जानलेवा साबित हो सकता है. बॉटनी एक्सपर्ट की माने तो अगर आप जो गन्ने का जूस पी रहे है उसमे अगर लालिमा दिखे तो समझ जाइए की ये रेड रॉट डिजीज को बुलावा देने को तैयार है. ये गन्ने के जूस को लाल कर देता है जिसकी वजह से गन्ने का जूस की मिठास कम हो जाती है. रेड होना मतलब ये एक तरह के  फंगस होने की निशानी है.

कौन-कौन से होते है रोग ?

फफूंद से डायरिया,Hepititis B और पेट के अनेकों रोग होते है. इसी प्रकार गन्ने का जूस इंसान की सेहत के लिए नुकशानदेह होता है. जनरल फिजिशियन का कहना है गन्ने का जूस बनाते समय अगर साफ़ सफाई का ध्यान ना रखा जाए तो ज्वाइंडिस, Hepititis B,टाइफाइड जैसे बीमारियां जन्म ले लेती है. इससे संक्रमण होने का खतरा बना रहता है. इससे पेट में अति दर्द की समस्या भी हो सकती है. इस बात का खासकर ध्यान रखे कही मखियाँ तो आस-पास नही है. गन्ने का रस निकलने के लिए अधिकतर दुकानदार मशीन का इस्तमाल करते है.

आपको जानकारी के लिए बता दे मशीन को  गन्ने के मशीन को चलाने के लिए इए विशेष प्रकार के तेल का प्रयोग होता है. अगर ये तेल पेट में चला जाए तो इसका बेहद बुरा असर पेट के साथ-साथ स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. गन्ने का जूस आप पी भी लेते है पर जरा इस बात का ध्यान रखे की कही ये गन्दा तो नहीं कही तेल में तो नहीं मिला हुआ है. आप सावधानी बरतेंगे तो इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप जीवन केहर पल को खुलकर जी भर कर जी भी सकेंगे. अब आप जान गए होंगे कैसे हो सकता है गन्ने का जूस हानिकारक?.

ये सोचना की 10 रुपए का जूस आपकी प्यास बुझाएगा या आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा ये सोचना आपका बिलकुल गलत है. ये सोच कर आप ना रह जाए की आपको 10 रुपए के सस्ते दर पर प्यास बुझाने का एक जरिया मिल रहा है तो आप पी ले. ये आपके जीवन के लिए घटक हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

प्रमुख बिंदु :-

  • जाने गन्ने का जूस कैसे है आपके लिए हानिकारक?.
  • क्यूँ ना पिए गन्ने का जूस?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here