गर्मियों में घूमने की जगहें – भारत में आपके बजट में फिट होने वाली ऐसी कई जगहें हैं जहां आप खूब मस्‍ती कर सकते हैं. आप भारत की इन खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं. खूबसूरती और रोमांस के मामले में ये भारतीय जगहें किसी से कम नहीं हैं.

Goa

भारत के टूरिस्‍ट स्‍पॉट में सबसे पहले Goa का नाम आता है. ये अपने मनमोहक समुद्रतटों के लिए मशहूर है. Goa के बीच और यहां की मस्‍ती पर्यटकों को खूब आ‍कर्षित करती है. Goa में आपको किसी विदेशी बीच जैसा ही अहसास होगा बस फर्क सिर्फ इतना होगा कि Goa आप विदेशों के मुकाबले बहुत कम बजट में घूम सकते हैं.

Sikkim

खूबसूरत शहर Sikkim हिमालय की गोद में बसा है. यहां पर आपको प्रकृति का रहस्‍यमयी सौंदर्य और आकर्षण देखने को मिलता है. प्रकृतिप्रेमियों के लिए Sikkimसबसे बैस्‍ट ऑप्‍शन है. सिक्क्मि में आपको बौद्ध धर्म को जानने का भी मौका मिलेगा.

 

Darjeling

खूबसूरत पहाड़ों से घिरा Darjeling आपको दीवाना बना सकता है. पश्चिम बंगाल राज्‍य के उत्तरी दिशा में ये खूबसूरत शहर बसा हुआ है. Darjeling की मनोरम प्रकृति और ठंडे वातावरण के कारण बड़ी संख्‍या में Tourist यहां खिंचे चले आते हैं.

 

 Shimla

 Shimla को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. यहां कई लोग हनीमून मनाने भी आते हैं. भारत में Shimla सबसे ज्‍यादा अर्फोडेबल टूरिस्‍ट स्‍पॉट है. यहां पर आप पहाड़ों की खूबसूरत घटाओं के साथ-साथ बर्फ का मज़ा भी ले सकते हैं.

 

Manali

Manali की खूबसूरती और पर्यटकों के बीच इस टूरिस्‍ट स्‍पॉट के बारे में क्‍या कहा जाए. पहाड़ों के बीच बसा Manali शहर अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. हर साल लाखों की संख्‍या में Tourist यहां घूमने के लिए आते हैं.

 

Ladakh

यहाँ की खूबसूरती देख आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा. यहाँ कई ऐसी जगहें हैं जो आपको अपनी सुंदरता से आश्‍चर्यचकित कर सकती हैं. Ladakh काफी शांत और सुंदर जगह है. जुलाई के महीने में Ladakh जाना बैस्‍ट रहता है क्‍योंकि तब तक यहां काफी बर्फ पिघल चुकी होती है.

Kashmir

कश्मीर को तो धरती का स्‍वर्ग कहा जाता है. अगर आप शहरी भागदौड़ से थक गए हैं तो Kashmir की खूबसूरती आपके मन को शांति देगी. Kashmir की खूबसूरती बेमिसाल है. यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंची-ऊंची पहाडियां, घाटियों के बीच बहती झीलें पर्यटकों को खूब आकर्षित करती हैं.

 

Andaman and Nicobar

Andaman and Nicobar थाईलैंड जैसा मज़ा भारत में ही लेना चाहते हैं तो Andaman and Nicobar घूमने जा सकते हैं. ये जगह अपने प्राकृतिक सौंदर्य और समुद्रतटों के लिए पर्यटकों के बीच मशहूर है. यहां पर आप वॉटर स्‍पोर्ट्स का भी मज़ा ले सकते हैं. यहां आकर पर्यटकों को एक असीम शांति का अनुभव होता है.

Auli

Auli इतना खूबसूरत है कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. उत्तराखंड का ये फेमस स्‍पॉट गर्मी और शोरगुल से दूर आपके मन को शांति देता है. ऊंचे-ऊंचे सफेद चमकीले पहाड़ों पर धुंध में लिपटे बादल, मीलों तक जमी बर्फ के प्राकृतिक नज़ारे पर्यटकों के मन को लुभाते हैं.

 

Ranikhet

Ranikhet उत्तराखंड के अल्‍मोड़ा में स्थित हिल स्‍टेशन Ranikhet एक छोटा-सा शहर है. इस शहर का शांत वातावरण, फूलों से ढके रास्‍ते, देवदार और पाईन के लबे पेड़ पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. कहते हैं कि जिसने Ranikhet को नहीं देखा उसने भारत को नहीं देखा. तो अगर आप भारतवासी हैं तो एक बार इस खूबसूरत जगह को जरूर देखें.

ये है गर्मियों में घूमने की जगहें – भारत की इन 10 खूबसूरत जगहों को Tourist बेहद पसंद करते हैं. हर साल लाखों की संख्‍या में इन जगहों पर Tourist घूमने के लिए आते हैं. इन जगहों की सबसे खास बात ये है कि यहां पर आप अपने बजट में घूम सकते हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here