2.4m लोगो ने Google से कहा Search engine परिणामों को हटाने के लिए
2.4m लोगो ने Google से कहा Search engine परिणामों को हटाने के लिए

Google सूचनाओं का अथाह सागर है, और प्रतिदिन इसमें सूचनाएँ जोडि‌ जाती है. आप, किसी भी विषय Topic पर इंटरनेट से जानकारी Search कर सकते है. क्योंकि Internet पर एक विषय से संबंधित लाखों सूचनाए उपलब्ध है.

 

 

Search Engine Result Page (SERPs)

2.4m लोगो ने Google से कहा Search engine परिणामों को हटाने के लिए
2.4m लोगो ने Google से कहा Search engine परिणामों को हटाने के लिए

google Search Engine एक खास Software Program है. सर्च इंजन इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं के असीमीत भडांर से User द्वारा इच्छित सूचनाओं को Search करता है. Search Engine अपनी खोज किसी खास Keyword या Phrase की सहायता से करता है. इन Keyword या Phrase से संबंधित परिणाम को सूचीयों में प्रदर्शित करता है, जिन्हें Search Engine Result Page (SERPs) कहते है.

Search Engine Result Page में Users द्वारा Search की गई Query से संबंधित अलल-अलग प्रकार की सूचना खोजी जाती है. इसमें Text Documents, Media Files (Images, Videos, Audio, Animations), आदि शामिल होते है. एक Search Engine Users द्वारा खोजी गई जानकारी के आधार पर उसको सबसे बढिया जानकारी को पहले दिखाता है. इसके बाद यह क्रम लगातार जारी रहता है. आपकी एक Query के लिए Search Engine लाखों करोडों Result दिखाता है.

हटाने के लिए 2.4 लाख अनुरोध

पर जब बात आती है हमारी प्राइवेसी की जो भी हम इन्टरनेट पर Google के माध्यम से सर्च करते है तो वह सब Google की हिस्ट्री मैं सेव होता जाता है. हम कुछ भी फोटो,एड्रेस या कुछ निजी जानकारी जो भी हम सर्च करते हैं वह सब कुछ Google की हिस्ट्री मैं Google सेव कर लेता है. इसी बात को लेकर Google के Search इंजन परिणामों को Google से हटाने के लिए पिछले तीन वर्षों में 2.4 मिलीयन अनुरोध प्राप्त हुए हैं.

Google की पारदर्शिता रिपोर्ट

2.4m लोगो ने Google से कहा Search engine परिणामों को हटाने के लिए
2.4m लोगो ने Google से कहा Search engine परिणामों को हटाने के लिए

यूरोप के तहत “right to be forgotten” नियम, चुनौती को उजागर करता है. अपनी नवीनतम पारदर्शिता रिपोर्ट में, यू.एस. फर्म ने कहा कि मई 2014 से फरवरी 2018 के बीच 2,436,788 यूआरएल को हटाने के लिए 654,808 अनुरोध प्राप्त हुए, लेकिन यह केवल यूआरएल के 43%  है. इस साल, Google की पारदर्शिता रिपोर्ट में अनुरोधकर्ताओं के प्रकार, अनुरोध के लिए साइट के प्रकार (जैसे सोशल मीडिया, समाचार, सरकार, आदि) के बारे में जानकारी, और अनुरोधों से संबंधित सामग्री की जानकारी भी शामिल है.

इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी पता चलता है कि 35% अनुरोध केवल एक यूआरएल को हटाने के लिए थे, जबकि 75% पांच या उससे कम थे इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि 89% अनुरोध निजी व्यक्तियों से प्राप्त हुए, जबकि 11% कंपनियां, राजनेताओं, या मशहूर हस्तियों सहित अन्य श्रेणियों में से थीं. अनुरोधों के प्रकारों के बारे में बात करते हुए, रिपोर्ट में पता चलता है कि 24% व्यावसायिक जानकारी के लिए थे, जबकि विविधों ने 21% अनुरोधों के लिए जिम्मेदार रखा था। यह बहुत स्पष्ट नहीं है कि इन दोनों श्रेणियों में वास्तव में क्या शामिल है.

Google ने बताया

इसके अलावा, Google ने बताया कि इन अनुरोधों में से एक तिहाई व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले व्यक्तियों से आती है, जैसे कि सामाजिक मीडिया इतिहास को वेब से हटा दिया जाना है, जबकि 20% अनुरोध व्यक्तियों के कानूनी इतिहास को हटाने के लिए थे.

  • Google द्वारा किये गये अपडेट के अलावा Google ने एक शोध पत्र भी प्रकाशित किया है. जिसमें यह निर्धारित करने में कठिनाई है, कि कौन से खोज परिणाम गलत, अपर्याप्त, अप्रासंगिक या अत्यधिक हैं. यह बताया गया है कि right to be forgotten के अधिकार के दो सबसे लोकप्रिय लक्ष्य कम्पनीज़ हाउस, वित्तीय प्रकटीकरण के लिए एक ब्रिटिश वेबसाइट, और बोलेटिन ऑफीसिक डेल एस्टाडो, जहां स्पैनिश सरकार के सरकारी अधिकारियों के नोटिस हैं.
  • हमारे परिणामों ने इन अनुरोधों के पीछे का इरादा दिखाया और क्षेत्रीय गोपनीयता की चिंताओं, स्थानीय मीडिया के नियमों और सरकारी प्रथाओं में बदलावों से भाग लिया.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here