वर्ल्ड की सबसे ज्यादा अमीर BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने सन 2018 से 2023 तक के लिए अपने BCCI मीडिया राइट्स का इ-ऑक्शन कराया था. तीन दिन चली इस ई-ऑक्शन में सभी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए स्टार इंडिया ने टेलीविजन और डिजिटल प्रसारण के लिए अगले पांच साल के BCCI मीडिया राइट्स पर अपना अधिकार हासिल कर लिया है. BCCI मीडिया राइट्स को ई-ऑक्शन के द्वारा 6138 करोड़ रुपए या 94.4 करोड़ डॉलर में बेचा गया.

इन BCCI मीडिया राइट्स के तहत स्टार इंडिया अब 102 अंतरराष्ट्रीय मैचों को दिखायेगा. इसमें भारतीय महिला टीम के मैच भी शामिल होंगे.

कई कम्पनियों ने ऑक्शन में लिया था भाग

इन अधिकारों को पाने के लिए कई कंपनियों ने इस इ-ऑक्शन में भाग लिया इन BCCI मीडिया राइट्स के लिए या इन अधिकारों के लिए स्टार इंडिया सहित, जियो और फेसबुक सरीखी कंपनियां रेस में थीं. और किसी भी तरह से इन BCCI मीडिया राइट्स को पाना चाहती थी पर स्टार इंडिया ने ये बाजी मार ली है. इसलिए अब स्टार इंडिया अगले पांच साल में इन BCCI मीडिया राइट्स अधिकारियों के लिए बीसीसीआई को 6138.1 करोड़ रुपये की भारी रकम देगा. इससे पहले भी पहले स्टार ने 2012 से 2018 के लिए भी सरे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 3851 करोड़ रुपये में ये अधिकार खरीदे थे और अब स्टार ने एक बार फिर सभी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए इन अधिकारों को नए रिकॉर्ड के साथ हासिल कर लिया है.

अमिताभ चौधरी बीसीसीआई के कार्यवाहक कोषाध्यक्ष ने ट्विटर पर स्टार इंडिया को बधाई देते हुए इस डील के बारें में बताया. स्टार इंडिया को 6138.1 करोड़ रुपये मतलब की एक मैच के लगभग 60.1 करोड़ रुपये देकर BCCI से इन  BCCI मीडिया राइट्स अपने नाम कर लिए हैं, जिसके लिए स्टार इंडिया को ढेर साडी बधाई.

फर्स्ट टाइम हुए इस तरह के इ-ऑक्शन में BCCI को पिछली बार से (2012-18) अगर तुलना की जाये तो लगभग 60% जायदा का फायदा हुआ है. इससे पहले भी स्टार इंडिया ने पांच साल के लिए  3851 करोड़ रुपये में BCCI मीडिया राइट्स स्टार इंडिया के पास ही थे. लेकिन  इस बार 6000 crore से ज्यादा BCCI कि स्टार इंडिया अगले पांच साल में team india के हर मैच के लिए लगभग 60.1 करोड़ रुपये BCCI को देगा . पहले बोर्ड ने कहा था कि हर मैच की रकम 55-60 करोड़ के बीच होनी चाहिए, लेकिन आखिर में यह रकम 60crore से भी जयादा चली गयी

कितने मैच होंगे प्रसारित

इन मीडिया राइट्स में भारतीय महिला टीम के अंतरराष्ट्रीय मैचस भी शामिल होंगे इन वर्षों में भारत इंग्लैंड के खिलाफ वर्ष 2021 में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के अलावा वर्ष 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलेगा.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here