हो जाए सतर्क! जानिए 1 अप्रैल से इस बैंक ने किए कौन से बदलाव?  अगर आपका इन 6 बैंकों में से किसी में भी अकाउंट रहा हो या किसी भी बैंक के चेक हों तो सतर्क हो जाए. अब ये 31 मार्च के बाद यानी 1 अप्रैल से बेकार हो जाएंगे यानि किसी भी काम के नहीं होंगे. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने यह अलर्ट जारी किया हैं. ऐसे में जल्द से जल्द नई चेक बुक इश्यू करा ले. आपके पास बस कुछ ही दिन शेष हैं, वरना आपके कई ट्रांजैक्शन अटक सकते हैं.

कौन-कौन से है बैंक?

इस सभी Banks  में स्टेट बैंक के 5 एसोसिएटेड बैंक जो की है स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर,स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद,स्टेट बैंक ऑफ पटियाला,स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और इसमें भारतीय महिला बैंक भी शामिल हैं. इन 6 बैंक का स्टेट बैंक में मर्ज हो चुका हैं.

स्टेट बैंक ने क्या कहा?

सबीआई ने एक बयान में कहा कि उसके 5 पूर्व Associates बैंकों और भारतीय महिला बैंक के चेक 31 मार्च के बाद Valid नहीं रहेंगे. बैंक ने कस्टमर्स से नई चेक बुक के लिए Apply करने का अनुरोध किया हैं. गौरतलब है बीते साल सितंबर में इन बैंकों का एसबीआई में मर्ज हुआ था.

31 मार्च तक चलेंगी ये चेक बुक:-

मर्ज के बाद पूर्ववर्ती एसोसिएट बैंकों और भारतीय महिला बैंक की चेक बुक्स 30 सितंबर, 2017 से इनवैलिड होने वाली थी, लेकिन देश के सबसे बड़े सरकारी लेंडर ने इनकी validity बढ़ा दी थी. एसबीआई ने Microblogging वेबसाइट ट्विटर पर जारी पोस्ट में कहा, ‘सभी पूर्ववर्ती एसोसिएट बैंक और भारतीय महिला बैंक के कस्टमर्स से असुविधा से बचने के लिए 31 मार्च, 2018 तक एसबीआई की चेक बुक्स के लिए apply करने का अनुरोध किया जाता हैं. 31 मार्च, 2018 के बाद पुरानी चेकबुक invalid हो जाएंगी.

प्रमुख बिंदु:-

  • 6 बैंक के चेक हो जाएंगे बेकार.
  • कौन-कौन से है वों बैंक.
  • स्टेट बैंक ने क्या कहा?.
  • 31 मार्च तक चलेंगी ये चेक.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here