मां बनने का अहसास किसी भी महिला के लिए जिन्‍दगी का सबसे सुखद अहसास होता है, क्‍योंकि प्रेगनेंसी में महिला के शरीर में एक नये जीव का निर्माण होता है. गर्भवती होने का हल्‍का सा अंदेशा महिला को यह जानने के लिए विवश कर देता है कि क्‍या वह सच में मां बनने वाली हैं. यदि आपको भी लगता है कि आप गर्भवती है और प्रेगनेंसी की जांच करना चाहती हैं तो देर किसी बात की, आप आसानी से घर बैठे प्रेगनेंसी का टेस्‍ट कर सकती हैं. जीं हां Toothpaste के माध्‍यम से आप अपनी प्रेगनेंसी की जांच कर सकती है. आपको विश्‍वास नहीं हो रहा है तो आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपकी इस दुविधा को दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि घर बैठे Toothpaste से कैसे Pregnancy Test होता है.

Pregnancy Test करने के लिए  Toothpaste को कैसे इस्तेमाल करें

  • Toothpaste के माध्‍यम से Pregnancy Test करने के लिए आपको सफेद रंग के टूथपेस्ट, सुबह के समय का पहला यूरिन, और एक ग्लास की जरूरत होती है.
  • एक डिस्पोजेबल ग्लास में अपने पहले यूरिन का सैंपल लें.
  • अब उस यूरिन में एक चम्मच Toothpaste मिला दें. और इसका रिजल्ट चेक करें

Tooth Paste Test का रिजल्ट

यूरिन में Toothpaste मिलाने के बाद अगर उसका रंग बदलकर नीला हो जाता है, तो यह आपके प्रेगनेंट होने का संकेत देता है. इसके अलावा झाग का एक साथ इकठ्ठा होना भी पॉजीटिव प्रेगनेंसी का संकेत है. लेकिन अगर आपको इस उपाय को करने के दौरान कोई भी बदलाव दिखाई नहीं देते तो इससे स्पस्ट होता है कि आप प्रेगनेंट नहीं हैं.

Toothpaste Pregnancy Test के लिए क्यों ठीक है?

हालांकि Toothpaste से होममेड Pregnancy Test आपके लिए पूरी तरह से उपयोगी होता है, लेकिन हर उपाय की तरह इसके भी कई फायदे और नुकसान है. अब सवाल यह उठता है कि Toothpaste के माध्‍यम से Pregnancy Test कितना सही है. जी हां यह बिल्कुल सही है कि सुबह के समय का पहला यूरिन गर्भावस्था के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है, क्योंकि उस समय एचसीजी का लेवल हाई होता है, जो सही मायने में प्रेगनेंसी के लक्षणों का पता लगाने में मदद करता है.

सामान्य तौर पर यह देखा जाता है कि Pregnancy Test करने के लिए महिलाएं प्रेग्नेंसी किट या घरेलू विधि का उपयोग करती हैं. हालांकि दोनों में कुछ न कुछ कमी होती हैं. ऐसे में यह जरूरी नहीं है की यह 100 प्रतिशत सही हो. इसलिए कहा जाता है कि Toothpaste से Pregnancy Test से जुड़े कुछ नुकसान भी है, जो शायद आपके विश्‍वास को डगमगा सकते हैं. उदाहरण के लिए, इस टेस्‍ट के दौरान प्रयोग की जाने वाले यूरीन और Toothpaste की मात्रा के बारे में कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं है.

इसके अलावा, जब मिश्रण को लंबे समय के लिए छोड़ दिया जाता है, तो उसका कलर अपने आप बदल जाता है. इससे परिणाम को लेकर आप हमेशा उलझन में रहती है. हालांकि 2-3 बार कोशिश करने के बाद आप इसकी आसानी से व्याख्या कर सकती हैं. परिणाम प्राप्त करने के लिए कोई निर्धारित समय नहीं है.

ब्‍लीच के द्वारा Homemade Pregnancy Test

एक कप ब्‍लीच ले लो और इसमें यूरीन का सैंपल मिला लें. अगर आप कप में बुलबुले दिखाई दें तो आपके लिए अच्‍छी खबर है जिसका आप इंतजार कर रही थी. टेस्‍ट का परिणाम इस तथ्‍य पर आधरित है कि जब महिला कंसीव करती है तो हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है.

गेहूं और जौ के द्वारा Homemade Pregnancy Test

मिस्र के लोग सदियों से इस Pregnancy Test का उपयोग करते है. जो महिलाएं Pregnancy Test करने के लिए यूरीन में गेहूं और जौ के बीज का इस्‍तेमाल करती है, उन्‍हें बीजों के विकास पर ध्‍यान देना चाहिए. अगर बीज बढ़ जाते है, तो यह पॉजीटिव प्रेगनेंसी का संकेत होता है.

गर्भावस्‍था एक सुंदर स्‍टेज है, जो कई कठिनाइयों के बावजूद एक औरत को इस दुनिया में एक नये जीवन को लाने के लिए अपनी क्षमता पर गर्व महसूस कराती है. इसलिए यह टेस्‍ट हर महिला के जीवन में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

यह कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है इसलिए 100% रिजल्ट तो सही नहीं मान सकते पर अगर आपको टेस्ट पॉजिटिव लगे तो डॉक्टर के पास जायें उनसे राय लें और अपनी दुविधा को सोल्व करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here