इन 6 चीजों के दान से चमक उठेगी किस्मत
इन 6 चीजों के दान से चमक उठेगी किस्मत

अब आप सोच रहे होंगे ऐसे कौन सी 6 चीजें है जिनका दान करने से शुभ फल मिलता है. शिव पुराण ग्रन्थ भगवान शिव को समर्पित ग्रन्थ है. इस ग्रन्थ में दैनिक जीवन में हो रही समस्या से निजात पाने के कुछ अनोखे तरीके बताए गए है. शिवपुराण में ऐसी 6 चीजे बताई गई है जिसे दान देने से आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाएगी.

  1. नमक :- सबसे पहले है जिसे Dan करने से आपको सुभ फल की प्राप्ति होगी होगी वो नमक है. शिवपुराण में बताया गया है की  दान करने से बुरा समय दूर होता है और श्रेष्ठ भोजन की प्राप्ति होती है.
  2. तिल :- दूसरी वस्तु की बात करे जिससे दान देने से शुभ फल मिलता है और सुख की प्राप्ति होती है. शिव पुराण में ऐसा गया है की तिल का Dan देने से शक्ति मिलती है और मृत्यु का भय भी दूर होता है.
  3. घी :- घी को हमेशा से शुद्ध माना गया है. घी के दिए जलाने का मतलब होता है खुशियाँ मनाना. शिव पुराण की बात करें तो इसमें कहा गया गया है की जो लोग घी का दान करते है उनकी शारीरिक कमजोरियाँ दूर होती है.
  4. वस्त्र :- वस्त्र हर इंसान की मूलभूल आवश्यकता में से एक है. चाहे वो निर्धन हो या धनी वस्त्र सभी के लिए जरुरी है. शिव पुराण में ऐसा कहा गया है की नए या पुराने कपड़े Dan करने से आपकी उम्र बढ़ती है और आप निरोगी रहते है.
  5. अनाज :- अनाज हम सबके के जीवन का अहम हिस्सा है. हमे इसे नष्ट नहीं या बर्बाद नहीं करना चाहिए. शिव पुराण में ऐसा कहा गया है अगर हम अनाज Dan में देते है तो घर में कभी अनाज की कमी नहीं होती है.
  6. गुड़ :- गुड़ अति उपयोगी और काम आने योग्य पदार्थ है. उपचार और अनेकों काम में भी गुड़ का इस्तमाल किया जाता है. शिव पुराण में ऐसा कहा गया है की अगर हम गुड़ का Dan करें तो हमे शुद्ध और मनचाहा भोजन प्राप्त होता है.

प्रमुख बिंदु :-

कौन-कौन से चीजों का करें दान.

दान करने से क्या मिलता है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here