अश्विनी लोहानी जो रेलवे बोर्ड के चेयरमैन है उन्होंने बुधवार को मुंगेर में एक कार्यक्रम के दौरान बिलकुल अलग अंदाज में अपनी पत्नी के साथ वेलेंटाइन-डे मनाया. चूकि वे, एक कार्यक्रम के दौरान यहां पहुंचे थे. वे अपनी पत्नी को रिक्शा में मैदान में घुमाने लगे. यहाँ रेलवे अधिकारियों का कार्यक्रम था, जिसमें मीडिया नहीं पहुची थी. लेकिन बाद में अश्विनी लोहानी जी और उनकी पत्नी के कुछ  फोटो वायरल हो गये है.

लुधियाना से हावड़ा तक मालगाड़ियों के लिए बन रहा है विशेष कॉरिडोर

एक दिन के लिए मुंगेर के जमालपुर आए लोहानी ने गेस्ट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश में यात्रियों को किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर कार्य की शुरूवात कर दी गई है.  इन हाई स्पीड ट्रेनों का परिचालन दो फेज में किए जाने की योजना है.

पहले मे हाई स्पीड ट्रेन को अहमदाबाद से मुंबई के बीच में चलाया जायेगा.

दूसरे में 160 से 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेन चलवाने की योजना है.           

इसके लिए रेल ट्रैकों को मजबूत किया जा रहा है और  हाई स्पीड ट्रेनों का परिचालन 2020 से शुरू किया जायेगा इसे से लागू लिए जोरो से काम हो रहा है। हावड़ा से लुधियाना तक मालगाड़ियों के लिए विशेष कॉरिडोर बनाया जा रहा है ताकि देशभर में चल रही  सभी मालगाड़ियों की रफ्तार बढ़ाई जा सके. यह कार्य भी 2020 में पूरा हो जाएगा.

**

लोहानी ने यह साफ भी साफ़ कर दिया कि जमालपुर में फिलहाल कोई रेलवे विश्वविद्यालय स्थापित नहीं किया जायेगा.

खगड़िया और मुंगेर के बीच शुरू की जाएंगी एक्सप्रेस ट्रेनें

उन्होंने  कहा कि मालदा व जसीडीह के बीच के स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा. मुंगेर से खगड़िया के बीच रेल लाइन पर कई एक्सप्रेस ट्रेनों का निरीक्षण होगा. जमालपुर, खगड़िया सहित मुंगेर आने जाने वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो. इसके लिये उनकी सुरक्षित यात्रा के लिए रेलवे कई योजनाओं पर कार्य कर रहा है.

**

लोहानी ने बताया कि जमालपुर के इंडियन रेलवे मैकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल इंस्टीट्यूट, इरिमी संस्थान में  कई वर्षों से चलने वाली  स्पेशल क्लासिस रेलवे अपरेंटिस की स्टडी अब पुनः आरंभ करेगे.

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here