आईपीएल 2018 का आगाज होने में बस एक हफ्ता बाकी है. आईपीएल के 11 सालों में नीलामी के दौरान कई क्रिकेटर अपने निर्धारित दाम से चार-पांच गुना ज्यादा में बिके. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) हमेशा से खिलाडियों की नीलामी को लेकर काफी सुर्खियों में रहा है. इस बार इस सीजन में बेन स्टोक्स जहां सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने तो जयदेव उनादकट ने इस मामले में सभी भारतीय खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. इन दोनों ही खिलाड़ियों को राजस्थान रॉयल्स ने क्रमश: 12.5 और 11.5 करोड़ रुपये में खरीदा.

RCB ने कप्तान कोहली को टीम में बरकरार रखने की कोई कसर नहीं छोड़ी बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ने वालों में विराट कोहली के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई इंडियन्स के रोहित शर्मा भी शामिल हैं, जिन्हें उनकी टीमों ने 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. इसके साथ ही कोहली ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (आरपीएस) द्वारा 14.5 करोड़ में खरीदे इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ दिया. विराट कोहली को 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया है, जो वास्तव में उनकी लीग फीस है. सभी टीमें इस खिताबी जंग के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. विराट जहां आरसीबी की अगुआई करेंगे तो वहीं धोनी वापस चेन्‍नई की कमान संभालेंगे. यहाँ हम आपको आईपीएल के पहले सीजन से लेकर ग्यारहवें सीजन तक के दस सबसे महंगे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं.

युवराज सिंह

साल 2014 की मंहगी बोली में खरीदे जाने के बाद, 2015 में भी युवराज सिंह को डेयर डेविल्‍स ने 2.67 मिलियन डॉलर (लगभग 17.8 करोड़ रुपये) में खरीदा था. यह अब तक की सबसे बड़ी बोली थी.

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर आते हैं. 2018 सीजन के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने विराट को 17 करोड़ रुपये देकर रिटेन किया है. इस बार बेंगलोर को कोहली से काफी उम्मेंदे हैं की वे इस बार 11वें आईपीएल को जरुर बेंगलोर को दिलाएंगे.

गौतम गंभीर

2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने गौतम गंभीर को 2.4 मिलियन डॉलर (लगभग 16 करोड़ रुपये) में खरीदा था. गंभीर करीब सात साल तक मोस्‍ट एक्‍सपेंसिव क्रिकेटर बने रहे. मगर आईपीएल 11 में विराट उनसे आगे निकल गए. और इस बार गंभीर भी कोलकत्ता का साथ छोड़ दिल्ली के हो गए हैं.

रोहित शर्मा

भारत के ओपनिंग बल्‍लेबाज रोहित शर्मा इस समय बेहतर फॉर्म में नगर आ रहे हैं. मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2018 के लिए रोहित को 15 करोड़ में रिटेन किया है. रोहित की कप्‍तानी में मुंबई आईपीएल का खिताब भी जीत चुका है.

एमएस धोनी

भारत के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी इस साल चेन्‍नई में वापसी करेंगे. पिछले दो सीजन से सीएसके ने आईपीएल में हिस्‍सा नहीं लिया था. मगर इस साल चेन्‍नई के फैंस को उम्‍मीद होगी कि माही फिर से चेन्‍नई को विजेता बनाएंगे. 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी को 15 करोड़ में खरीदा है. इस बार भी महेंद्र सिंह धोनी ही चेन्नई की कमान को संभालेंगे.

बेन स्‍टोक्‍स

साल 2017 में न्यूजीलैंड के बेन स्‍टोक्‍स को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने 14.5 करोड़ में खरीदा था. पर इस इस साल 2018 में स्‍टोक्‍स राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से खेलते नजर आएंगे. उन्‍हें 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा है.

युसुफ पठान

कोलकाता नाइट राइडर्स के द्वारा युसुफ पठान को साल 2011 में 2.1 मिलियन डॉलर (लगभग 13 करोड़ रुपये) में खरीदा गया था.

रॉबिन उथप्‍पा

साल 2011 में आईपीएल की नीलामी के दौरान राबिन उथप्पा को पुणे वरियर्स की फ्रैंचाइजी ने 2.1 मिलियन (लगभग 13 करोड़ रुपये) में खरीदा था.

दिनेश कार्तिक

साल 2014 में डेयर डेविल्‍स ने दिनेश कार्तिक को 2.08 मिलियन डॉलर (लगभग 13 करोड़ रुपये) में खरीदा था. दिनेश कार्तिक एक शानदार विकिट कीपर के साथ एक अच्छे बल्लेबाज भी हैं.

रविंद्र जडेजा

साल 2012 में राजस्‍थॉन रायल्‍स की ओर से सबके सामने खेलने के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 2013 में जडेजा को बड़ी कीमत में खरीदा. जडेजा को करीब 2 मिलियन डॉलर (लगभग 13 करोड़ रुपये) में खरीदा गया था.

तो ये थे आईपीएल के वो खिलाडी जो अभी तक सबसे ज्यादा कीमत में किसी टीम मैं शामिल हुए हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here