IPL के किस सीजन में बने हैरतंगेज रिकार्ड्स पार्ट – 3
IPL के किस सीजन में बने हैरतंगेज रिकार्ड्स पार्ट – 3

IPL इतिहास के 5 सबसे सफल विकेटकीपर :-

  1. महिंद्र सिंह धोनी :- इसमे कोई दोहमत नहीं अभी के समय में धोनी जैसा कोई भी विश्वस्तरीय विकेटकीपर पूरी दुनियाँ में नहीं है. अगर IPL की बात करें उन्होंने 159 मैच खेले है और बतौर विकेटकीपर उन्होंने 152 मैच खेले है. उनके नाम 72 caught behind, 30 stumping,total dismissal की बात करें तो उनके पास 102 दिस्मिस्सल उनके नाम है जो की रिकॉर्ड से केवल 4 दूर है.
  2. दिनेश कार्तिक :-

    दिनेश अभी भारतीय टीम के फिनिशर के रूप में बने हुए है. अगर उनकी विकेट कीपिंग की बात की जाए तो धोनी के बाद सबसे अच्छे विकेट कीपर में से एक है. इस साल वो कोलकाता की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. उनके विकेट कीपिंग की बाद की जाए तो दिनेश ने 152 मैच आईपीएल में खेले है. जिनमे उन्होने 126 परियों में विकेट कीपिंग की है. उन्होने 80 catches विकेट के पीछे लिए है उनके नाम 26 स्टंपिंग है.

  3. रोबिन उथप्पा :- रोबिन के स्पेशलिस्ट विकेटकीपर नहीं है लेकिन इन्होने कोलकाता की तरफ से पिछले साल कीपिंग का दारोमदार संभाला था. IPL में रोबिन ने कुल 149 मैच खेले है जिसमे उन्होने विकेट कीपिंग 114 बार किया है. जिसमे उनके नाम 58 caught behind और 32 स्टंपिंग है.
  4. पार्थिव पटेल :- पटेल अपने छोटे कद के लाइए और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है साथ ही साथ विकेटकीपिंग की कला भी इनमे खूब है. 119 IPL मैच खेलने के बाद 102 मैच में इन्होने विकेटकीपिंग की है. पटेल ने 71 दिसमिसल अपने नाम की हुई है. स्टंपिंग और caught behind की संख्या 14 और 57 है.
  5. नमन ओझा :- अगर डोमेस्टिक लेवल पर बात करे तो नमन ओझा का नाम सबसे ऊपर आता है. विकेट कीपिंग काबिलियत बहुत अच्छी है इनमे. 112 आईपीएल मैचों में इन्होने 111 मैच में विकेट कीपिंग की है. नामा ने 65 caught behind और 10 स्टंपिंग की है.

अब बात करने जा रहे है 5 सबसे महेंगे आईपीएल ओवर की :-

  1. प्रशांत परमेश्वरन :- ये मुकाबला हो रहा था कोच्ची और बैंगलोर के खिलाफ. जिसमे बैंगलोर छोटे स्कोर का पीछा कर रही थी. बॉलर थे प्रशांत. पहले 2 गेंदों पर गेल ने लगाया छक्का. फिर आया नो बाल इसके बाद अगले दो गेंदों पर लगातार दो चौका फिर दो गेंदों पर लगातार छक्का फिर आखरी बाल चौका. इस तरह गेल ने इस एकमात्र ओवर में 37 मार डाले.
  2. परविंदर अवाना थे गेंदबाज और सुरेश रैना बल्लेबाज :- ये दूसरा क्वालीफ़ायर था पंजाब और चेन्नई के खिलाफ. सहवाग के ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की मदद से पंजाब ने चेन्नई के सामने 227 रन का लक्ष्य रखा था. फिर चेन्नई आई चेस करने. पॉवर प्ले का लास्ट ओवर परविंदर अवाना लेकर आए सामने थे रैना. फिर क्या था पहला बॉल 6 रन दूसरा बॉल 6 रन तीसरा चौथा और पांचवा बॉल 4 रन फिर हुआ नो बॉल. इसके बाद लास्ट के दो गेंदों पर लगा चौका. इस तरह इस ओवर से आए 33 रन.
  3. क्रिस गेल :-

    ये ओवर लेकर आए रवि बोपारा. पहली गेंद 1 रन. फिर आए गेल सामने. फिर लगातार 4 गेंदों पर 4 छक्का. फिर 5 रन वाइड फिर वाइड फिर लास्ट बाल में एक रन मात्र.

  4. क्रिस गेल :- सामने बॉलर थे राहुल शर्मा. ये 2012 की 21वी मैच थी. सौरभ तिवारी और गेल क्रीज़ पर मौजूद थे. पहली गेंद पर सौरभ ने सिंगल लिया. फिर स्ट्राइक पर आए गेल. लगातार 5 गेंदों पर 5 छक्के जड़ दिए. इस तरह इस ओवर में गेल ने 31 रन बना डाले.
  5. वीरेन्द्र सहवाग :-

    सामने बॉलर थे SYMONDS. सामने बल्लेबाज थे वीरेन्द्र सहवाग. 143 के छोटे से टारगेट का पिचा कर रही थी दिल्ली. 13वा ओवर लेकर आए SYMONDS. पहला बॉल चौका. दूसरा बॉल  छक्का. तीसरा बॉल चौका. चौथा बॉल छक्का. पांचवा बॉल चौका और छठा बॉल छक्का. इस तरह सहवाग ने इस ओवर में 30 रन बना डाले.

अब बात करते है आईपीएल की 10 ऐसे बातें जिसे आप है अनजान :-

  1. ज़हीर खान एक ऐसे एकमात्र प्लेयर है जिन्होने आईपीएल के पहले मैच और आईपीएल के 500वे मैच  में बतौर प्लेयर रहे. ज़हीर खान की हलाकि ये मैच हार गई थी.
  2. पीयूष चावला के मात्र ऐसे बॉलर है जिन्होने 2016 में एक दिल्ली के खिलाफ मैच में नो बॉल करने के अलावा एक भी IPL सीजन में एक भी नो बॉल नहीं फेका हो. आईपीएल ने 2008 में आईपीएल करियर की शरुआत की थी. उन्होंने ये शरुआत पंजाब की तरफ से खेलते हुए की थी.
  3. पोलार्ड और AB DE Villiers दो ऐसे विदेशी बल्लेबाज है जिन्होने IPL में एक टीम की तरफ से खेलते हुए 100 से अधिक मैच खेले हो.
  4. आशीष नेहरा और फिदेल एडवर्ड्स दोनों ने 4 ओवर के कोटा में सबसे कम रन दिए और एक एक विकेट भी लिए जो की है 4 ओवर 1 मेडेन 1 विकेट और रन दिए दोनों ने केवल 6.
  5. दिनेश कार्तिक के नाम सबसे अधिक CATCHES लेने का रिकॉर्ड है. 152 आईपीएल मैच खेल चुके कार्तिक ने 88 CATCH लिए है. इनके नाम 26 स्टंपिंग भी है.
  6. सचिन और विराट दो ऐसे इंडियन प्लेयर है जिन्होने सबसे अधिक मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ थे मैच ख़िताब जीता है. आश्चर्य की बात ये है की ऑस्ट्रेलिया के 4 चार खिलाड़ी इस ख़िताब को जीत चुके है.
  7. पट कम्मिंस:-

    कम्मिंस के नाम IPL इतिहास में सबसे तेज गेंद फेकने का रिकॉर्ड है. इनके नाम 153 km/h का रिकॉर्ड कायम है. जबकि इनकी एवरेज स्पीड की बात करे तो वो है 145 km/h. ऐसा IPL के इतिहास में कभी नहीं हुआ. 2017 में कम्मिंस ने कर दिखाया.

  8. प्रवीण कुमार के नाम सबसे अधिक डॉट बॉल डालने का IPL इतिहास में रिकॉर्ड है. इन्होंने 420.4 ओवर में 1075 डॉट बॉल्स डाले है. इन्होने जबकि 119 मैचों में केवल 90 विकेट लिए है.
  9. हरभजन सिंह के नाम IPL इतिहास का ऐसा रिकॉर्ड जिसको सुनकर आप विश्वास नहीं करेंगे. इनके नाम आईपीएल में 13 बार डक होने का रिकॉर्ड है. वैसे इनकी स्ट्राइक रेट देखि जाए तो 142.42 है. इस आईपीएल वो चेन्नई की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे.
  10. Royal Challengers Bangalore के नाम सबसे कम और सबसे अधिक स्कोर करने का रिकॉर्ड कायम है. बैंगलोर ने सबसे कम स्कोर 49 किया था कोलकाता के खिलाफ. जिसमे केदार ने सबसे अधिक स्कोर किया था जो की 9 था. बैंगलोर ने सबसे अधिक स्कोर 263 रन 5 विकेट के नुकशान पर पुणे के खिलाफ 2013 के आईपीएल में बनाया था.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here