IPL के किस सीजन में बने हैरतंगेज रिकार्ड्स पार्ट - 2
IPL के किस सीजन में बने हैरतंगेज रिकार्ड्स पार्ट – 2

1. छह ऐसे बैट्समैन जिन्होने सबसे अधिक छक्के लगाए IPL मे :- 360 के नाम से जाने वाले AB DE villiers का क्लास टी 20 में अतुलनीय है. इनके फैन फोल्लोविंग की बात करें तो लम्बी तादाद में है. पुरे विश्व में इनके फैन मौजूद है. अगर सबसे अधिक छक्के की बात करे तो Mr.360 के नाम 129 मैचों में 156 छक्के लगाने का रिकॉर्ड इन्ही के नाम है. इस IPL में भी उनके छक्के देखने को मिलेंगे.

2. विराट कोहली :- विराट का नाम बस एक नाम नहीं रहा एक पहचान है एक ऐसे सुपरस्टार की ना जाने इन्फॉर्म है और रनों का पहाड़ बनाते जा रहे है. अगर 2016 IPL की बात करे तो इनके नाम 973 रन थे. राईट हैंडेड बल्लेबाज की बात करें तो 149 मैच में 160 छक्के इनके नाम दर्ज है. इस आईपीएल में विराट क्या 1000 का आकड़ा पार कर पाएंगे.

  1. डेविड वार्नर :- पॉकेट साइज़ डेविड वार्नर बॉल टेम्पेरिंग की वजह से आईपीएल 2018 में नजर नही आ पाएगे. अगर बात करें इनके छक्कों के आकड़ो की तो इनके नाम 114 मैचों में 160 छक्के इनके नाम है.
  2. रोहित शर्मा :- रोहित को IPL इतिहास का सबसे सक्सेसफुल कप्तान में एक माना जाता है. एक दिवसीय क्रिकेट में 3 बार डबल हंड्रेड लगाने वाले एक मात्र बल्लेबाज है रोहित. अगर IPL में इनके छक्के के बात करें तो 159 मैचों में इनके नाम 172 छक्के है.
  3. सुरेश रैना :- IPL के नाम जाने वाले सुरेश रैना का आईपीएल में इतिहास बेहद सबसे अनोखा और जबरदस्त है. चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए चेन्नई टीम का अहम हिस्सा है रैना. इनके नाम 161 मैच में 173 छक्के है. ये 2018 का आईपीएल उनके लिया एक सुनहरा अवसर लेकर आया है अगर हर आईपीएल की तरह सुरेश अपना फॉर्म जारी रखते है तो 2019 के वर्ल्ड कप में उनका चयन निश्चित रूप से हो जाएगा.
  4. क्रिस गेल:- आप क्रिस गेल को पीछे किसी भी कीमत पर नहीं मन सकते. क्रिस ने आईपीएल में बड़े लम्बे छक्के लगाए है. इनके नाम 101 मैचों में 265 छक्के है जो की आईपीएल इतिहास में एक रिकॉर्ड है.

ऐसे 5 प्लेयर जिन्होने आईपीएल में कभी कप्तानी नही की :-

  1. ब्रहांड के बोस के नाम से विख्यात क्रिस गेल ने आईपीएल में कभी कप्तानी नहीं की है. ये ऐसे 5 प्लेयर में से एक है जिन्होंने कभी भी आईपीएल में कप्तानी नहीं की है.
  2. Jacques Kallis:- Jacques ऐसे दुसरे खिलाड़ी है जिन्होंने कभी आईपीएल में कप्तानी नहीं की थी. इन्होने 98 मैच में 2427 रन बनाए है.
  3. लसिथ मलिंगा :- लसिथ ऐसे तीसरे प्लेयर है जिन्होंने कभी आईपीएल में कप्तानी नहीं की. 2011 में इन्होने 16 मैचों में 28 विकेट लिए.
  4. Michael Hussey:- हसी कभी मुंबई की तरफ से खेले तो कभी चेन्नई के तरफ से. लेकिन इन्होने कभी आईपीएल में कप्तानी नहीं की. ये आईपीएल में 5 सालों तक खेलते रहे.
  5. AB DE Villiers:- ए.बी. ने कभी भी आईपीएल में कप्तानी नही की. इन्होने 4 कप्तानो के अंडर खेला जो है वीरेन्द्र सहवाग,विराट कोहली,विट्टोरी,गौतम गंभीर.

ऐसे 5 आईपीएल नॉन-सेंचुरी नॉक जो की टीम के हारने पर आया:-

  1. हरभजन सिंह :- ये मैच था पंजाब और मुंबई के बीच. ये मैच मुंबई का पहला होम ग्राउंड मैच था. बेली की मदद से पंजाब ने 177 का स्कोर खड़ा किया और मुंबई को जितने के लिए चाहिए थे 178. शरुआत हलाकि मुंबई की बेहद ख़राब रही और उनका 59 रन के स्कोर पर 6 विकेट गिर चुके थे. फिर एंट्री हुई हरभजन सिंह की. हरभजन ने 24 बाल पर ताबड़तोड़ 64 रन बना डाले. लेकिन फिर भी मुंबई 18 रन से मैच हार गई.
  2. युवराज सिंह :-

    रिकॉर्ड के मामले में आप युवराज सिंह को किसी भी मेल में कम ना आंके. ये मैच था बैंगलोर के होम ग्राउंड पर और मैच था राजस्थान और बैंगलोर के बीच. युवराज ने ताबड़तोड़ 38 गेंदों पर 83 रन ठोक डाले. बैंगलोर ने 20 ओवर में बनाए 190 रन. इसके जवाब में स्टीव स्मिथ और जेम्स फोकनर की जोड़ी ने 7 गेंद शेष रहते है बैंगलोर से ये मैच जीत लिया.

  3. AB DE Villiers:- ये मैच था बैंगलोर और पंजाब के बीच. वाटसन कप्तान थे इस मैच में. DE Villiers ने 74 गेंदों पर 59 रनों की पारी खेलकर ओनी टीम को 148 के स्कोर तक पहुचाया. पंजाब के ये स्कोर जल्द ही हासिल कर लिया.
  4. Chris Morris:- ये मैच था गुजरात और दिल्ली के बीच. गुजरात की शरुआत बेहद तेज रही. गुजरात ने अंत में 20 ओवर में 172 रन बनाए. दिल्ली की शरुआत बेहद ख़राब रही और 15-3 विकेट आउट हो चुके थे. ज़हीर खान ने मोरिस को 6 नंबर पर भेजा. मोरिस ने कप्तान को निराश नहीं किया और 32 गेंदों पर 82 रन बना डाले. लेकिन दिल्ली वो मैच हार गया.
  5. सुरेश रैना :- ये मैच था नॉक आउट पंजाब और चेन्नई के बीच. चेन्नई ने टॉस जीता और चेस करने का फैसला किया. सहवाग की मदद से पंजाब ने 20 ओवर में 226 रन बना डाले. अब बरी थी चेन्नई को ये मुकाबला चेस करने की. प्लेसिस आउट हुए तो रैना पिच पर आए. अपनी इनिंग में मात्र 25 गेंदों पर उन्होने 87 रन ठोक डाले. लेकिन अफ़सोस की चेन्नई ये मैच 24 रनों से हार गई.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here