बीसीसीआई संचालन परिषद की बैठक के अन्य फैसलों में आईपीएल के उध्घाटन समारोह के आयोजन के लिए 18 करोड़ रूपये की राशि निर्धारित की गयी. बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सी के खन्ना ने कहा- बीसीसीआई की वित्तीय टीम ने फैसला किया कि उद्घाटन समारोह पर 18 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे, हालांकि इसके लिए 30 करोड़ रूपये के बजट को मंजूरी दी गयी थी.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया, ‘सीओए ने फैसला किया है कि ओपनिंग सेरेमनी क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के बजाय वानखेड़े स्टेडियम में 7 अप्रैल को ही आयोजित किया जाएगा. उद्घाटन समारोह का आयोजन मैच से ठीक पहले होगा.’ सीओए ने स्थान और समय के अलावा ओपनिंग सेरेमनी के लिए आवंटित राशि को भी कम कर दिया है.

 प्लेऑफ के मुकाबले 

IPL प्ले-आफ मैच पुणे को दिये गये जबकि राजकोट और लखनऊ के नव निर्मित स्टेडियम को ‘स्टैंडबाई’ के तौर पर रखा गया है, अगर किसी केंद्र को मुश्किल होती है तो इसे इस्तेमाल किया जायेगा. किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले ही कुछ निश्चित समय के लिये अपने मैच हटाने के लिये पूछा है, जब चंडीगढ़ हवाईअड्डा मरम्मत के लिये बंद होगा.

उद्घाटन समारोह 

सात अप्रैल को होने वाले उद्घाटन समारोह के दौरान सभी आठ आईपीएल टीमों के कप्तान हर बार की तरह मौजूद होंगे. आमतौर पर अगले दिन होने वाले मुकाबले में भाग लेने वाली टीमों के कप्तान इस समारोह में भाग नहीं लेते. बीसीसीआई ने ‘कैंसर के लिए पूर्व जांच संबंधित’ सामाजिक कार्यक्रम के लिये टाटा ट्रस्ट के साथ करार करने का भी फैसला किया.

शुरुआत 

बता दें कि हमेशा की तरह इस बार भी आईपीएल में 8 टीमें हिस्सा लेंगी. आईपीएल 2018 का उद्घाटन मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियन्स के बीच 7 अप्रैल को खेला जाएगा. साथ ही आईपीएल 2018 के 11वें सत्र के लिए थीम सॉन्ग भी लॉन्च हो गया है.

ये थीम सॉन्ग 15 अगस्त 1957 को रिलीज हुई फिल्म ‘नया दौर’ के गाने ‘ये देश हे वीर जवानों का, अलबेलों का मस्तानों का, की तर्ज पर बनाया गया है. जो ‘ये खेल है शेर जवानों का’ लाइन से शुरू होता है. इस थीम सॉन्ग की सबसे खास बात ये है कि इसे 5 भारतीय भाषाओं हिंदी, तमिल, बंगाली, कन्नड़ और तेलगू में लॉन्च किया गया है.

2018 की ओपनिंग सेरेमनी को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (सीओए) ने IPL के 11वें संस्करण के उद्धाटन समारोह में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. बीसीसीआई हर साल T-20 लीग के लिए भव्य उद्घाटन समारोह का आयोजन करता रहा है. इस बार IPL शुरू होने से एक दिन पहले 6 अप्रैल को क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में ओपनिंग सेरेमनी आयोजित करने का फैसला लिया गया था. सीओए ने इसमें परिवर्तन किया है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here