एक अमेरिकी शहर ने आखिरकार न्यू जर्सी राज्य में एक मस्जिद के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी गई, जो पिछले साल शुरू हुई एक गाथा की भी समाप्ति हो गई. लोकल सरकार ने मुस्लिम ग्रुप के समूहों को इसकी नामंजूरी दे दी थीआखिरकार न्यू जर्सी राज्य के एक अमेरिकी शहर में वहां एक मस्जिद के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी गई, जिसके साथ पिछले साल शुरू हुई एक लम्बी कोशिश की भी समाप्ति हो गई है. जिसके लिए पहले लोकल सरकार ने मुस्लिम ग्रुप के सम्बंधित समूहों को इसकी मंजूरी नहीं दी थी.

सोमवार को इसकी मंजूरी मिल गयी. दो साल पहले न्यूयॉर्क शहर के एक बंदरगाह को मस्जिद में तब्दील करने का प्रस्ताव पारित हुआ और Bayonne में इस्लामी समुदायिक केंद्र को भी स्थापित करने का निर्णय आया. मुकदमे के अनुसार, मस्जिद के विरुद्ध प्रयास मुस्लिम धर्म के बारे में गलत मेसेज फ़ैलाये जाने की वजह से हुए थे और फिर शहर के ज़ोनिंग बोर्ड द्वारा अनुचित मतदान भी हुआ. जिसके फलस्वरूप मामला कोर्ट तक चला गया.

मुस्लिम समूह के एक वकील अदील मांगी ने कहा, “हम ज़ोनिंग बोर्ड से एक सर्वसम्मत अनुमोदन प्राप्त कर चुके हैं और सभी धर्मों के Bayonne निवासी इसका स्वागत करने के लिए तत्पर हैं.”

मस्जिद सम्बन्धी प्रयासों के खिलाफ हमलों में मुस्लिम भी

शहर के चारों ओर “सहेजें बेयोन” और “मस्जिद बंद करो” कहने वाले संकेतक लगाऐ गए थे. एक ज़ोनिंग बोर्ड की सुनवाई में, एक व्यक्ति ने तर्क दिया कि मस्जिद के लिए इनकार कर दिया जाना चाहिए क्योंकि लोग “कट्टरपंथी” हो जाते हैं और दूसरों को मारते हैं.

सोमवार को ज़ोनिंग बोर्ड ने सर्वसम्मति से मस्जिद को मंजूरी देने से पहले विरोधियों को फिर से सहमति के लिए बुलाया था.

एक स्थानीय पादरी जोसेफ बसील ने कहा, “मुझे नहीं लगता है कि हमारे शहर को खतरों के आगे झुक जाना चाहिए”. शहर के अधिकारियों ने एक लंबी कानूनी लड़ाई का भी जिक्र किया और कहा की बेयोन इसमें लाखों डॉलर खर्च कर सकता हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here