कैसे पाए Migrane से निजात आज बात करते हैं Migraine  की. आज जानते की कोशिश करते है की इसकी रोकथाम के लिए क्या करे, क्या खाए और क्या ना खाए. बचाव का मुख्य तरिका है देर रात तक ना जागे. Juicy खाना ना खाए. अंगूठे पर तांबे की रिंग पहने. ये ध्यान रहे रिंग बीच से खुला रहें. तांबे की ब्रेसलेट भी ले सकते हैं. बायीं पैर के बीच वाली ऊँगली में सूती धागा भी लगाने पर Migraine से राहत मिलेगी. सरदर्द ‘Hormonal Discorder’, low blood pressure आदि की वजह से भी होता हैं .

तांबे की अंगूठी को कृपा करके बीच वाली Finger में ही पहने. धुम्रपान ना करें. तनाव कम करे. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. जिन-जिन आहारों से Migraine  का सर दर्द होता हैं उनसे परहेज करें. समय पर भोजन और नास्ता करें. नियमित अंतराल पर डॉक्टर से सलाह लेते रहें.

लेने योग्य आहार इस प्रकार हैं:-

चावल खासकर भूरे चावल खाए.

पकी हुईं हरी सब्जियाँ  खासकर पालक खाए.

पकी हुईं नारंगी रंग वाली सब्जियाँ जैसे गाजर या शकरकंद खाए.

प्रतिदिन 6-8 गिलास पानी पिए.

इनसे करे परहेज :-

डेरी उत्पाद जैसे चॉकलेट,अंडे,खट्टे फल,मांस,ब्रेड,मूंगफली,टमाटर,प्याज,सेब,केले आदि. इनकी सूची और भी हैं, शराब खासकर रेड वाइन,कैफीन युक्त पी जाने वाली कॉफ़ी, और चाय. आहार जो Migraine बढ़ाते हैं उनमें हैं पनीर,चॉकलेट, चाईनीस फूड,मेवे इत्यादि का सेवन बिलकुल ना करे.

अपने पसंद का मधुर और कोमल संगीत ध्यान रखते हुए चुने. हर बार साँस निकलते समय स्वयं के शरीर को शांत करे. गहरी साँस युक्त ध्यान शरीर में अधिक ऑक्सीजन लाकर Migraine से निजात में सहायक सिद्ध होती हैं. क्या आप Migraine से परेशान हैं?. क्या आपको लगता हैं भविष्य में इसकी रोकथाम की जाना चाहिये. तो निम्न बिंदुओ का पालन करे आपको Migraine से छुटकारा पाने में सहायक सिद्ध होगा.

ये बीमारी किसी को भी हो सकती हैं. बीमारी के शुरुआती समय में ही इलाज करा लेवे. स्वस्थ होने की संभावना बढ़ जाती हैं. किसी भी बीमारी के होने से उसकी ये चिंता ना करे इससे क्या होगा, ये सोचे इसे ठीक कैसे किया जाएगा. इसके प्रति जागरूक रहें. जागरूक होना बहुत जरुरी हैं.

प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं :-

  • Migraine  की रोकथाम कैसे की जाए.
  • खाने में क्या खाए क्या ना खाए.
  • नियमित रूप से व्यायाम करें.
  • मधुर और कोमल संगीत सुने.
  • डेरी उत्पाद के सामान ना खाए.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here