कौंन होंगे अमेरिका के नए नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइजर?जॉन बोल्टन अमेरिका के नए नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइजर होंगे. डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को ट्वीट कर ये जानकारी दी. बोल्टन एचआर मैकमास्टर की जगह लेंगे. वे यूएन में अमेरिका के एम्बेसडर रह चुके हैं. बोल्टन नॉर्थ कोरिया और ईरान में सैन्य कार्रवाई की बात कह चुके हैं.

ट्रम्प ने ट्वीट कर दी जानकारी :-

“मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि 9 अप्रैल को जॉन बोल्टन अमेरिका के नए एनएसए का पद संभाल लेंगे”. “मै जनरल एचआर मैकमास्टर को उनकी सेवाओं के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. उन्होंने शानदार काम किया. वे हमेशा मेरे दोस्त बने रहेंगे.” व्हाइट हाउस के एक अफसर ने बताया कि ट्रम्प और मैकमास्टर के बीच इस्तीफे को लेकर सहमति बन गई थी. मैकमास्टर, यूएस आर्मी में 34 साल की सर्विस के बाद रिटायर होंगे.

राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों को देखते है बोल्टन :-

वाइट हाउस की माने तो बोल्टन राष्ट्रीय सुरक्षा बलों से जुड़े मुद्दों की काफी समझ रखते हैं. 2005-06 में बोल्टन यूनाइटेड नेशन में अमेरिका के एम्बेसडर रहें. 2001 से 2005 के दौरान वे विदेश मंत्रालय के आर्म्स कंट्रोल एंड इंटरनेशनल सिक्यूरिटी में मंत्री के पड़ पर रहें.

क्या लिखा ट्रम्प ने ?

मैक मास्टर ने कई जंग जीती और महान साहस का परिचय दिया. जनरल मैक की लीडरशिप में मुझे अमेरिका के लिए बेहतर काम करने का मौका मिला. उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा की रणनीति में अहम भूमिका निभाई और ISIS के साथ जंग में अहम भूमिका निभाई और मिडिल ईस्ट के साथ अच्छे रिश्ते बनाए. नॉर्थ कोरिया को बातचीत के लिए राजी करने में भी अहम साबित हुए. मैं जनरल मैकमास्टर और उनके परिवार को शुभकामनाएं देता हूं.”

प्रमुख बिंदु:-

  • जॉन बोल्टन को बनाया नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइजर.
  • क्या लिखा ट्रम्प ने ?.
  • राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों को देखते है.

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here